Follow us on
Monday, November 30, 2020
BREAKING NEWS
किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकने के प्रयास को लेकर राहुल और प्रियंका ने सरकार पर निशाना साधाप्रधानमंत्री ने जाइडस कैडिला के संयंत्र में कोविड-19 के टीके के विकास कार्य की समीक्षा कीजींद : किसानों का दिल्ली की ओर कूच करना जारीभारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 93,51,109 हुएसामाजिक समारोह में लोगों की संख्या को घटाकर 50 करने का निर्णय लियाकिसान के नाम पर राजनीतिक रोटियां सेंकने का काम किया जा रहा है बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय - मनोहर लालऑफलाइन इंटर-स्कूल बेस्ट ऑउट ऑफ वेस्ट प्रतियोगिता आयोजितगुरु नानक देव की 551वीं जयंती पर 600 से ज्यादा भारतीय सिख श्रद्धालु पाकिस्तान पहुंचे
Archive News of November 29, 2020
किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकने के प्रयास को लेकर राहुल और प्रियंका ने सरकार पर निशाना साधा

नयी दिल्ली (भाषा) - कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली पहुंचने से रोके जाने के प्रयास को लेकर शनिवार को सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अहंकार’ ने जवान को किसान के खिलाफ खड़ा कर दिया है। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने दावा किया कि दिल्ली आने वाले पूंजीपतियों के लिए लाल कालीन बिछाई जाती है, जबकि किसानों के आने पर रास्ते खोदे जा रहे हैं। राहुल गांधी ने एक सुरक्षाकर्मी द्वारा किसान पर लाठी भांजने संबंधी एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘बड़ी ही दुखद फ़ोटो है। हमारा नारा तो ‘जय जवान जय किसान’ का था लेकिन आज प्रधानमंत्री मोदी के अहंकार ने जवान को किसान के ख़िलाफ़ खड़ा कर दिया। यह बहुत ख़तरनाक है।’’

November 29, 2020 08:38 AM
प्रधानमंत्री ने जाइडस कैडिला के संयंत्र में कोविड-19 के टीके के विकास कार्य की समीक्षा की

अहमदाबाद (भाषा) - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के टीके के विकास कार्य की समीक्षा के लिए तीन शहरों का अपना दौरा शनिवार को आरंभ किया। वह सबसे पहले अहमदाबाद के निकट फार्मास्युटिकल कंपनी जाइडस कैडिला की उत्पादन इकाई में गए।

 

November 29, 2020 08:37 AM
जींद : किसानों का दिल्ली की ओर कूच करना जारी

जींद (भाषा) - हरियाणा के जींद से किसानों का दिल्ली की ओर कूच करना शनिवार को भी जारी रहा। शुक्रवार देर शाम से ही पंजाब के किसान दिल्ली की ओर रवाना होने शुरू हो गए थे लेकिन काफी किसान किनाना से लेकर पौली गांव तक बन रहे चार लेन मार्ग पर रूके हुए थे। किसान ट्रालियों में लकड़ियां, दूध,सब्जियां, सिलेंडर व अन्य सामान साथ लेकर चल रहे हैं। प्रशासन द्वारा दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों की गिनती के लिए कर्मचारियों को भी तैनात किया गया था। शुक्रवार रात से ही वाहन दिल्ली की ओर बढ़ रहे थे और काफी लंबा काफिला शनिवार दोपहर तक भी चलता रहा।

November 29, 2020 08:35 AM
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 93,51,109 हुए

नयी दिल्ली (भाषा) - देश में एक दिन में कोरोना वायरस के 41,322 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के मामले 93.51 लाख के पार चले गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक अब तक 87,59,969 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं तथा ठीक होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर बढ़कर 93.68 फीसदी हो गई। 

November 29, 2020 08:34 AM
सामाजिक समारोह में लोगों की संख्या को घटाकर 50 करने का निर्णय लिया

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य चिकित्सा महाविद्यालयों के चिकित्सा अधीक्षकों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों और कोविड-19 के कारण मृत्यु दर पर चिन्ता व्यक्त करते हुए अधिकारियों को सम्बन्धित जिलों में बिस्तरों की संख्या में वृद्धि करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

November 29, 2020 08:33 AM
किसान के नाम पर राजनीतिक रोटियां सेंकने का काम किया जा रहा है बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय - मनोहर लाल

चण्डीगढ़ - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसान के नाम पर जो राजनीतिक रोटियां सेंकने का काम किया जा रहा है, वह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। साथ ही, उन्होंने पंजाब के किसानों से भी अपील की है कि उनके प्रतिनिधि इस मामले में केन्द्र सरकार से बात करें क्योंकि बातचीत ही इसका समाधान है।

November 29, 2020 08:32 AM
ऑफलाइन इंटर-स्कूल बेस्ट ऑउट ऑफ वेस्ट प्रतियोगिता आयोजित

चंडीगढ़ - यूटी प्रशासन के पर्यावरण विभाग ने शहर की स्वयंसेवी संस्था युवसत्ता के सहयोग से शनिवार को सेक्टर-26 स्थित बटरफ्लाई गार्डन में ‘बॉय नथिंग डे’ मनाते हुए इंटर स्कूल बेस्ट ऑउट ऑफ वेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया। कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में शहर के 23 प्रमुख स्कूलों के करीब 75 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया।

November 29, 2020 08:31 AM
गुरु नानक देव की 551वीं जयंती पर 600 से ज्यादा भारतीय सिख श्रद्धालु पाकिस्तान पहुंचे

लाहौर (भाषा) - गुरु नानक देव की 551वीं जयंती पर ननकाना साहिब में होने वाले उत्सव में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को वाघा बॉर्डर के जरिए 600 से ज्यादा भारतीय सिख श्रद्धालु यहां पहुंचे। ननकाना साहिब सिख धर्म के संस्थापक की जन्म स्थली है।

November 29, 2020 08:30 AM
बाइडन ऐसे नेता हैं जिनका सम्मान दुनिया करेगी - हैरिस

वाशिंगटन (भाषा) - अमेरिका की नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ऐसे नेता हैं जिनका सम्मान दुनिया करेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने वाले 78 वर्षीय बाइडन की प्रशंसा करते हुए हैरिस ने कहा कि वह सभी अमेरिकियों के राष्ट्रपति होंगे। हैरिस ने ट्वीट किया, ‘‘ हम जानते हैं कि वह ऐसे राष्ट्रपति होंगे जो हममें से बेहतरीन हैं। ऐसे नेता जिनका सम्मान दुनिया करेगी और हमारे बच्चे उनसे प्रेरणा लेंगे। वहीं, बाइडन ने कई ट्वीट कर देश में एकता का आह्वान किया।

November 29, 2020 08:30 AM
बेयरस्टॉ ने पहले टी20 में इंग्लैंड को दिलाई जीत

केपटाउन - जॉनी बेयरस्टॉ ने 48 गेंद में नाबाद 86 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को जीत दिलाई। दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट पर 179 रन बनाये जिसके जवाब में इंग्लैंड ने चार गेंद बाकी रहते पांच विकेट पर 183 रन बनाये । बेयरस्टॉ ने एक चौका और एक छक्का लगाकर टीम को जीत तक पहुंचाया ।

November 29, 2020 08:29 AM
दिल्ली में कोरोना वैक्सीन आने तक नहीं खुलेंगे स्कूल - मनीष सिसोदिया

कोरोना महामारी का बच्चों पर सबसे बड़ा असर उनकी पढ़ाई के नुकसान के रूप में देखने को मिला है। अधिकांश राज्यों में स्कूल अब तक नहीं कुल पाए हैं। कुछ राज्यों ने हिम्मत की थी, लेकिन कोरोना की नई लहर ने पीचे हटने को मजबूर कर दिया। इस बीच, दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर वहां के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि राजधानी में स्कूल तब तक नहीं खुलेंगे जब तक कि वैक्सीन नहीं आ जाती। एक इंटरव्यू में मनीष सिसोदिया ने यह बात कही। यह बात कॉलेजों पर लागू होगी। केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन का ऐलान किए जाने के बाद सोलह मार्च को दिल्ली में स्कूल कॉलेज बंद हुए थे।

November 29, 2020 08:28 AM
पंजाब के सभी शहरों में 1 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू

देश में कोरोना की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। राजधानी दिल्ली देश की कोरोना कैपिटल बनती जा रही है। दीवाली के बाद तेज से सामने आए कोरोनो केस के बाद मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। अब पंजाब भी अमरिंदर सरकार ने ऐसा ही फैसला लिया है। कैबिनेट बैठक में तय हुआ कि 1 दिसंबर से प्रदेश के सभी शहरों में नाइट कर्फ्यू रहेगा। इस गाइडलाइन के मुताबिक, सभी शहरों में होटलों, रेस्त्रां और मैरिज गार्डन को हर हाल में रात 9.30 बजे बंद करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर फाइन दोगुना करते हुए 1000 रुपए कर दिया गया है।

November 29, 2020 08:27 AM
सर्दियों की धूप में ज़्यादा मूंगफली खाना, कहीं कर न दे इन हेल्थ प्रॉब्लम्स को क्रिएट

भारत में एक बड़ा ही रोचक रिश्ता देखने को मिलता है. सर्दियों की धूप और मूंगफली का. अक्सर लोग सर्दियां आते ही धूप में बैठ कर मूंगफली का लुफ्स उठाते दिखाई पड़ते हैं और सही भी है जहां एक तरफ धूप बॉडी को विटामिन डी देने का काम करती है वहीं दूसरी तरफ मूंगफली बॉडी को प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी और 26 तरह के मिनरल्स, खासतौर पर कैल्शियम और आयरन प्रोवाइड कराती है. 

November 29, 2020 08:26 AM
आईएएस अफसर बनना चाहती थी यामी गौतम

आज बॉलीवुड की मशहूर और सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल यामी गौतम का जन्मदिन है। आज उन्होंने अपनी जिंदगी के 32 साल पूरे कर लिए है। इसमे कोई दो राय नहीं है कि आज यामी गौतम बॉलीवुड का एक बड़ा नाम है। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरूआत साल 2012 में की थी। इसके बाद से वो बॉलीवुड की एक के बाद एक कई फिल्मों में नजर आ चुकी है। आज यामी गौतम के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी की कुछ अहम बाते बताने जा रहे है जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

November 29, 2020 08:25 AM
ठंड की चपेट में उत्तर भारत, दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली - उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में सर्दी पड़ रही है और कश्मीर के पर्यटन स्थल गुलमर्ग में शनिवार को पारा शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया. वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिणी राज्यों में एक दिसंबर से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा दिल्ली में हवा की रफ्तार कम होने से वायु की गुणवत्ता और कम होने की आशंका है. आंध्रप्रदेश के चित्तूर और कडपा जिलों में चक्रवात 'निवार' की वजह से हुई भारी बारिश और इस वजह से आई बाढ़ के कारण पिछले तीन दिनों में आठ लोगों की मौत हो गई है. राज्य सरकार ने शनिवार को बताया कि चित्तूर जिले में छह और कडपा जिले में दो लोगों की मौत हुई है. 

November 29, 2020 08:23 AM
साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर 2020 से 06 दिसम्बर 2020

इस सप्ताह मेष राशि के लिये ग्रहीय गोचर मिश्रित परिणामों से युक्त रहेगे। यदि आप चिकित्सा एवं तनकीक के क्षेत्रों से जुडे हैं, तो इस सप्ताह रोगोपचार एवं उनके रोकथाम के उपायों को और तेजी देने में लगे हुये रहेंगे। 

November 29, 2020 08:22 AM