Follow us on
Sunday, May 27, 2018
Archive News of May 26, 2018
भारत को अमेरिका के निकटतम सहयोगियों में से एक होना चाहिए - पोम्पिओ

वाशिंगटन (भाषा) - अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का कहना है कि भारत को ‘‘ अमेरिका के करीबी सहयोगियों में एक होना चाहिए ’’ और दक्षिण एवं मध्य एशिया में भारत को ट्रंप प्रशासन की नीतियों के केंद्र में रखना जरूरी है। सीनेट फॉरन रिलेशन कमेटी के सदस्यों से पोम्पिओ ने कहा , ‘‘ कई कारणों के चलते , हम जो भी करें भारत उसका केंद्र होना चाहिए। दक्षिण मध्य एशिया मुद्दों , दक्षिणपूर्व एशिया मुद्दों में विशेषकर ... उन्हें हमारे निकटतम सहयोगियों में से एक होना चाहिए और हम ऐसा करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। ’’

May 26, 2018 07:13 AM
किसानों को उनकी उपज के लिये बाजार उपलब्ध कराएगा राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड

भुवनेश्वर (भाषा) - राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) किसानों के सशक्तिकरण के लिए अपने कार्यक्रमों का विस्तार करने की आज घोषणा की। इसके तहत वह अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी मदर डेयरी के फल एवं सब्जी व्यवसाय सफल के जरिए किसानों को अच्छी खेती के तौर-तरीकों के बारे में जानकारी एवं प्रशिक्षण देगा एवं दिल्ली सहित देश के प्रमुख बाजारों तक पहुंच सुलभ कराएगा। इस पहल का मकसद उनकी पर्याप्त आय सुनिश्चित करना है।

May 26, 2018 07:10 AM
सिल्वा की जगह किसी अन्य खिलाड़ी को नहीं चुनेगा श्रीलंका

कोलंबो - श्रीलंका का क्रिकेट बोर्ड धनंजय डिसिल्वा के स्थान पर किसी अन्य खिलाड़ी का चयन नहीं करेगा जो अपने पिता की हत्या के कारण वेस्टइंडीज दौरे से हट गये हैं। स्थानीय राजनीतिज्ञ रंजन डिसिल्वा की गुरूवार को कोलंबो के करीब गोली मारकर हत्या कर दी गयी। यह घटना टीम के वेस्टइंडीज के लिये रवाना होने से कुछ घंटे पहले हुई।

May 26, 2018 07:08 AM
बिग बी की बेटी श्वेता अब कर रही हैं एक्टिंग में डेब्यू

मेगास्टार अमिताभ बच्चन और उनकी बेटी श्वेता बच्चन नंदा ऑटो की सवारी करते नजर आए. बिग बी ने अपने ब्लॉग में कहा, "मैं आज यात्रा के पसंदीदा माध्यम ऑटो से काम पर गया. आप इसे ऑटो रिक्शा, ऑटो, रिक कुछ भी कह सकते हैं. अमिताभ ने एक तस्वीर भी साझा की, जिसमें वह और श्वेता ऑटो रिक्शा में बैठे हैं. बैठी अपनी बेटी की भी तस्वीर साझा की. वहीं, एक दूसरी तस्वीर में अमिताभ छड़ी पकड़े हुए ऑटो चालक से बात करते नजर आ रहे हैं.

May 26, 2018 07:05 AM
नवजोत सिंह सिद्धू के बेटे को पंजाब सरकार में मिला बड़ा पद

चंडीगढ़ - पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के बेटे करण सिंह सिद्धू को पंजाब सरकार में बड़े पद से नवाजा गया है। दरअसल पंजाब सरकार ने अपनी लीगल टीम में नई नियुक्तियां की हैं, जिसके तहत गुरुवार को 3 एडिशनल एडवोकेट जनरल, 14 असिस्टेंट एडवोकेट जनरल और 11 डिप्टी एडवोकेट जनरल बनाए गए हैं। इन्हीं में से एक असिस्टेंट एडवोकेट जनरल के पद पर करण सिंह सिद्धू की नियुक्ति हुई है।

May 26, 2018 07:04 AM
अमेरिका के साथ बातचीत को अब भी तैयार है - उत्तर कोरिया

सोल - उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दोनों देशों के बीच होने वाली शिखर वार्ता को रद्द करने के निर्णय को ‘ बेहद अफसोसजनक ’ बताया और कहा कि वह अब भी वाशिंगटन के साथ वार्ता का इच्छुक है। समाचार एजेंसी ‘ केसीएनए ’ ने उत्तर कोरिया के फर्स्ट वाइस फॉरन मिनिस्टर किम के - ग्वान के हवाले से कहा , ‘‘ बैठक रद्द करने की आकास्मिक घोषणा हमारे लिए अप्रत्याशित है और हम इसे बेहद अफसोसजनक मानते हैं। ’’

May 26, 2018 07:02 AM
भारत, बांग्लादेश सहयोग एवं आपसी समझ से जुड़े दो देश हैं - मोदी

शांतिनिकेतन (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारत और बांग्लादेश सहयोग एवं आपसी समझ से जुड़े दो अलग देश हैं। मोदी ने यहां विश्वभारती विश्वविद्यालय के 49 वें दीक्षांत समारोह में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना , पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विश्वविद्यालय की कुलपति सबुजकोली सेन के साथ मंच साझा किया।

May 26, 2018 07:01 AM
हरियाणा के दोहरे हत्याकांड में दो गिरफ्तार

चंडीगढ़ (भाषा) - हरियाणा पुलिस ने आज दावा किया कि उसने पंजाब के लुधियाना जिले से दो लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही दोहरा हत्याकांड सुलझा लिया है। हरियाणा पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी सत्ते उर्फ सतपाल और सुलेदिन पलवल बाजार समिति के पूर्व प्रमुख संतराज और उनके रिश्तेदार बीरपाल को कथित तौर पर गोली मारने के बाद से फरार थे।

May 26, 2018 07:00 AM
कुमारस्वामी ने भाजपा के बहिर्गमन के बीच विश्वासमत हासिल किया

बेंगलुरू (भाषा) कर्नाटक में तीन दिन पुरानी एच डी कुमारस्वामी सरकार ने भाजपा विधायकों के बहिर्गमन के बीच आज राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया। जद (से)- कांग्रेस गठबंधन के विधायकों और अन्य विधायकों की उपस्थिति में कुमारस्वामी सरकार के प्रति विश्वास प्रस्ताव को ध्वनि मत से स्वीकार कर लिया गया। भाजपा विधायकों ने विश्वास मत से ठीक पहले सदन से बहिर्गमन किया। विपक्ष के नेता बी एस येदियुरप्पा ने कुमारस्वामी पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन ‘‘ अपवित्र ’’ है। कुमारस्वामी ने अपने भाषण में कहा कि उनकी सरकार सभी वर्गों को साथ लेकर चलेगी और विपक्ष के सुझावों को ध्यान में रखा जायेगा।

May 26, 2018 06:58 AM
भारत सरकार को भेजी 4751 करोड़ की जल संग्रहण परियोजना

शिमला - राज्य सरकार ने प्रदेश में वर्षा जल संग्रहण के लिए भारत सरकार से निधीकरण के लिए 4751 करोड़ रुपये की परियोजना तैयार की है। यह जानकारी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

May 26, 2018 06:57 AM
खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी निफ्टम में स्थापित लैब - हरसिमरत कौर बादल

चंडीगढ़ - केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में भारत एक उभरती हुई शक्ति है और भविष्य में इस क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं हैं। इन संभावनाओं को देखते हुए निफ्टम में उष्मायन केंद्र एवं खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला का शुभारंभ किया गया है। इस प्रयोगशाला का प्रयोग खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े लोग और किसान भी उठा सकते हैं।

May 26, 2018 06:55 AM
चंडीगढ़ का कोटा चार प्रतिशत बढ़ा, बिजली कट से मिलेगी राहत

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - शहर के लोगों को इस गर्मी में बिजली कट की मार कम झेलनी पड़ेगी। इसकी वजह केंद्रीय बिजली मंत्रालय द्वारा चंडीगढ़ का अनएलोकेटेड कोटा बढ़ाना है। गर्मी में शहर में बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए मंत्रालय ने चंडीगढ़ का अनएलोकेटेड कोटा10 से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया है। इससे फायदा यह होगा कि पीक ऑवर्स में चंडीगढ़ को 140 मेगावाट तक बिजली ज्यादा मिल सकेगी। साथ ही पीक ऑवर्स में डिमांड और बिजली की उपलब्धता के गैप को भी काफी हद तक कम किया जा सकेगा। पहले बिजली का कोटा कम होने के कारण पीक ऑवर्स में मांग को पूरा कर पाना काफी मुश्किल हो जाता था।

May 26, 2018 06:34 AM
आज घोषित होगा सीबीएसई बारहवीं की परिणाम

चंडीगढ़ - सीबीएसई परीक्षाओं के बाद परिणाम इंतजार कर रहे बारहवीं के छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। सीबीएसई शनिवार को बारहवीं कक्षा के नतीजे जारी करेगी। रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर की जाएगी । इसके अलावा स्टूडेंट्स अन्य वेबसाइट्स पर भी रिजल्ट चेक कर पाएंगे।   पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने 12वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को दोबारा आयोजित की थी।

May 26, 2018 06:33 AM
खेर ने किया स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का उद्घाटन

चंडीगढ़ - चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने शुक्रवार को मनीमाजरा में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का उद्घाटन किया। यह शहर का दूसरा सबसे बड़ा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स है। इस मौके पर चंडीगढ़ के डिप्टी मेयर व एरिया काउंसलर विनोद अग्रवाल, स्पेशल सेक्रेट्री इंजीनियरिंग मुकेश आनंद, चीफ आर्किटेक्ट कपिल सेतिया के अलावा कई पार्षद भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि उनका चंडीगढ़ से नाता खेल से ही है। वह और उनकी बहन बैडमिंटन खेलते थे। ठंड हो या गर्मी साइकिल पर बैडमिंटन खेलने जाते थे। कई सालों तक बैडमिंटन खेला। तब सिर्फ सेक्टर-7 में ही कांपलेक्स था। चंडीगढ़ में अब सुविधाएं बहुत अधिक हो गई हैं। 

May 26, 2018 06:30 AM
खेर के प्रयास से सात एडेड स्कूल के कर्मचारियों को हुआ फायदा

चंडीगढ़ - चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर के निरंतर प्रयास से द पंजाब प्राइवेटली मैनेज्ड रिकॉग्नाइज्ड स्कूल्स इंप्लाइज (सिक्योरिटी ऑफ सर्विस) एक्ट, 1979 का विस्तार चंडीगढ़ तक किया गया है। इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) की ओर से अधिसूचना जारी की गई है।

May 26, 2018 06:28 AM