आयुष्मान भारत योजना लागू करेगी राजस्थान सरकार

जयपुर (भाषा) - अशोक गहलोत सरकार ने राज्य में केंद्र की महात्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के कार्यान्वयन पर सहमति जता दी है। राज्य की मौजूदा स्वास्थ्य योजना ‘भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना’ का इसके साथ समन्वय कर राज्य में लागू किया जाएगा। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के कार्यान्वयन की तैयारी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार इस समय भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना चला रही है जिसका पूरा खर्च वह खुद उठाती है। आंकड़ों के अनुसार 97 लाख परिवारों को इसका लाभ मिल रहा है।

लोकसभा में विशेष आर्थिक जोन संशोधन विधेयक 2019 पेश

नयी दिल्ली (भाषा) - लोकसभा में सोमवार को विशेष आर्थिक जोन संशोधन विधेयक 2019 पेश किया गया जिसमें न्यासों को विशेष आर्थिक क्षेत्र में इकाई स्थापित करने की अनुमति प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है । केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में विशेष आर्थिक क्षेत्र संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी प्रदान की जो इससे संबंधित अध्यादेश का स्थान लेगा । यह अध्यादेश पिछली सरकार में लागू किया गया था । लोकसभा में केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने उक्त विधेयक पेश किया। इस विधेयक के माध्यम से विशेष आर्थिक जोन अधिनियम 2005 का संशोधन करने का प्रस्ताव है ।

स्लम फ्री होगा चंडीगढ़, कॉलोनी नंबर चार 10 जुलाई तक खाली करने का नोटिस

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा ) - शहर को स्लम फ्री बनाने के प्रयास के तहत प्रशासन 10 जुलाई तक इंडस्ट्रियल एरिया स्थित कॉलोनी नंबर चार को खाली कराएगा। कॉलोनी नंबर 4 को मलोया में बने फ्लैट्स में शिफ्ट करने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। एस्टेट ऑफिस ने कॉलोनी खाली करने के लिए लोगों को नोटिस जारी कर 21 दिन का समय दिया है। नोटिस में स्पष्ट किया गया है कि कॉलोनी में रहने वाले लोग खुद ही 9 जुलाई तक अपनी झुग्गियों व बाकी स्ट्रक्चर को हटा लें। 10 जुलाई के बाद एस्टेट आफिस डेमोलिशिन ड्राइव चलाकर यहां के सभी स्ट्रक्चर को तोड़ देगा।