हिन्दी को संरा की आधिकारिक भाषा बनाने के लिए समर्थन जुटाना कोई कठिन काम नहीं - सुषमा

पोर्ट लुई (भाषा) - विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज भरोसा जताया कि हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा बनाने के लिए 129 देशों का समर्थन जुटाना ‘कोई कठिन काम’ नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि विदेशों में हिन्दी भाषा को बचाने की जिम्मेदारी भारत ने ली है। सुषमा स्वराज ने 11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन के दौरान उद्घाटन संबोधन में कहा कि संयुक्त राष्ट्र से हिन्दी में सप्ताहिक समाचार बुलेटिन का प्रसारण शुरू किया गया है । यह प्रतिदिन भी प्रसारित हो सकता है लेकिन इसके लिये दो वर्ष तक इसके प्रसारण को देखा जायेगा, रेटिंग तैयार की जायेगी और प्रतिक्रिया अच्छी होगी तब इसका दैनिक प्रसारण भी हो सकता है।

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर फोटो वॉक आयोजित

चंडीगढ़ - विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर आज सुबह प्रोकलर स्कूल ऑफ फोटोग्राफी एंड फिल्मिंग ने सोनी इंडिया की सहभागिता में सुखना लेक पर एक फोटोवॉक का आयोजन किया।  फोटोवॉक में लगभग 150 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और उन्होंने सीनियर फोटोग्राफर्स गगन सिंह, जगजीत सिंह और अभिजीत झांजी से फोटोग्राफी की बारीकियों को सीखा। उन्हें ये भी बताया कि कैसे बाजार में प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स की बढ़ती मांग के कारण फोटोग्राफी एक शानदार वैकल्पिक करिअर के तौर पर भी उभरा है। इस वॉक का उद्देश्य मुख्य तौर पर फोटोग्राफी की कला को दूसरे के साथ शेयर करना, फोटोग्राफी के कल्चर का दायरा बढ़ाना 

टैगोर में 23 से होगा थिएटर फेस्टिवल, मंच पर दिखेंगे बॉलीवुड के सितारे

चंडीगढ़ - शहर के लोग एक बार फिर से बॉलीवुड सितारों को नाटक में अभिनय करते हुए देख पाएंगे। यूटी प्रशासन के सांस्कृतिक विभाग की ओर से 23 से 25 अगस्त तक थिएटर फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा जिसमें जाने माने अभिनेता सौरभ शुक्ला से लेकर राकेश बेदी और अवतार गिल के साथ कश्मीरा शाह भी मंच पर कला का प्रदर्शन करेंगें। थिएटर फेस्टिवल में तीन नाटकों का मंचन होगा। इसके तहत पहला नाटक 23 अगस्त को रांग नंबर होगा जिसे मुंबई के ग्रुप फैसिलिटी थियेटर की ओर से पेश किया जाएगा। दो घंटे के इस नाटक का निर्देशन रमन कुमार ने किया है। इसमें राकेश बेदी, अवतार गिल, राजेश पुरी, कश्मीरा शाह, राहुल भूचर, दिलनाज इरानी, किशवर मर्चेंट अभिनय करेंगे।