Follow us on
Thursday, May 24, 2018
Feature

पालक है बहुत गुणकारी

October 28, 2017 08:36 AM

हरी सब्जी कोई भी हो, सेहत के लिए फायदेमंद ही होती है लेकिन पालक इनमें सबसे ज्यादा गुणकारी होती है क्योंकि यह एक ऐसी सब्जी हैं, जिसमें विटामिन ए,बी,सी, लोहा, कैल्शियम, प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट,फाइबर,खनिज पदार्थ, मैग्निशियम, आयरन, अमीनो अम्ल तथा फोलिक अम्ल जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे आप कच्चा और पक्का कर, दोनों तरीकों से खा सकते हैं

लेकिन बहुत सारे लोग इसे पका कर ही खाना पसंद करते हैं क्योंकि कच्चे पालक का स्वाद कड़वा और खारा लगता है परंतु यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। पालक का जूस आपके पाचन तंत्र की अच्छे से सफाई करता है। वहीं यह आपके शरीर में विषाक्त कीटाणुओं से उत्पन्न होने वाले रोगों से रक्षा करता है। बाल गिरने से लेकर ब्लड प्रैशर जैसी बीमारियों में यह काफी फायदेमंद साबित होती है।

- हड्डियां और दांत मजबूत

पालक के गुण हड्डियों और दांतो के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करती है, जिससे शरीर में से जरूरी कैल्शियम बाहर नहीं निकलता। बच्चों के आहार में पालक को जरूर शामिल करें। अगर वह पालक का जूस नहीं पीते तो उन्हें पालक पनीर की सब्जी, रायता या पालक स्नैक्स के तौर पर भी खाने को दे सकते हैं। अगर आपको दांतों से जुड़ी परेशानी पायोरिया है तो खाली पेट पालक के रस का सेवन करें। इसमें आप गाजर का रस भी मिलाकर पी सकते हैं। मसूढ़ो से निकलने वाले खून की समस्या बंद हो जाएगी।

- खून की कमी दूर करें

आयरन की कमी के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है। पालक में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करती है। अगर कोई व्यक्ति एनिमिया का शिकार हो तो उसके आहार में पालक जरूर शामिल करें। बच्चों को आहार में पालक देते रहने से उनके शरीर में खून की कमी नहीं होती। गर्भवती महिलाएं शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए पालक खाएं। आधे गिलास पालक के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर 50 दिन पीएं, इससे शरीर में इससे रक्त की वृद्धि होती है लेकिन सेवन करने से पहले एक बार जरूर चिकित्सक की सलाह लें।

- ब्लड प्रैशर कंट्रोल

पालक में पोटाशियम की मात्रा भी भरपूर होती है। इससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है, जिससे दिल के रोगों से भी बचाव रहता है।

- मांसपेशियों की मजबूती

पालक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीनयुक्त तत्व मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे शरीर अंदरूनी तौर पर मजबूत रहता है। मांसपेशियां मजबूत होने से तंदरूस्ती बनी रहती है। यह भूख बढ़ाने में सहायक है।

- मोटापा कम करें

पालक खाने से मोटापा दूर होता है। पालक में गाजर का जूस मिलाकर पीने से बॉडी को न्यूट्रिशियंस मिलते हैं। इससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है और कमजोरी भी नहीं आती।

- पाचन क्रिया मजबूत

पेट खराब हो तो शरीर को बीमारियां जल्दी घेर लेती है। इससे बचने के लिए पौष्टिक आहार को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। पालक खाने से पाचन क्रिया में सुधार रहता है। इससे खाना आसानी से पचना शुरू हो जाता है।

- आंखों के लिए फायदेमंद

पालक में विटामिन ए भरपूर होता है जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है गाजर, पालक और टमाटर का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है, इससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

Have something to say? Post your comment