Follow us on
Monday, December 11, 2017
Horoscope

साप्ताहिक राशिफल 30 अक्टूबर से 5 नवंबर 2017

October 30, 2017 01:00 PM

मेष (Aries): इस सप्ताह आपकी शारीरिक तथा मानसिक स्थिति मध्यम रह सकती है। नौकरी व्यवसाय में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। वर्तमान कार्यों को सुगमता से पूर्ण करके भविष्य के लिए बड़ा कार्य कर सकते हैं। भाग्यवृद्धि संबंधी अवसर मिलेंगे। शारीरिक स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। कामकाज में वृद्धि होगी। आर्थिक तथा मैत्री संबंधों में प्रगति होगी। धनेश तथा सप्तमेश शुक्र छठे से कन्या राशि के चित्रा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। पारिवारिक, निजी, दांपत्य जीवन, व्यापारिक, सार्वजनिक जीवन ले जुड़े संबंधों में प्रगति होगी। आर्थिक क्षेत्र में प्रगति होगी। कर्मेश तथा लाभेश शनि नौवीं धनु राशि के मूल नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। कार्यक्षेत्र में तथा आर्थिक लाभ में शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। धीमी परंतु सतत प्रगति होगी। इस सप्ताह 29 तारीख मध्यम, 30, 31, 1 तारीख शुभ रहेगा, 2, 3 तारीख अशुभ तथा 4 तारीख मध्यम फलदायी है।

वृषभ (Taurus): काम की सतर्कता और समय पर काम पूरा करने की कटिबद्धता के कारण लोग आपसे प्रभावित होंगे। व्यस्तता के कारण परिवार को पूरा समय नहीं दे पाएंगे। प्रोफेशनल काम में व्यस्त रहने से आप अपने परिवार में स्वयं के लिए सम्मान अर्जित कर सकेंगे। लंबे समय से चल रहे कोर्ट केस में सफलता मिल सकेगी। पिता को अथवा माता को छोटी-मोटी शारीरिक परेशानी हो सकती है। भाई-बंधुओं के साथ संबंध बिगड़ने का अंदेशा है। वाणी पर नियंत्रण रखें भाग्य का सहयोग कम मिलेगा। वाणी पर नियंत्रण रखें, अन्यथा जाने अंजाने में किसी के साथ मनमुटाव हो सकता है और महत्वपूर्ण संबंध बिगड़ सकता हैं। सप्ताह के अंत में बढ़िया समय व्यतीत होगा। परिवार का पूरा सपोर्ट मिल सकेगा। अप्रत्याशित खर्च हो सकता है।

 

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह की शुरुआत में पहले दिन मध्याह्न तक आपको थोड़ी मानसिक बैचेनी महसूस होगी। हालांकि, बाद में कुंभ राशि का चंद्र आपके जन्मचंद्र से नौवें त्रिकोण स्थान से भ्रमण कर रहा है। मंदिर या तीर्थयात्रा पर जाने की योजना बन सकती है। रिसर्च, बैंकिंग, फाइनेंस एवं बौद्धिक कार्यों में प्रगति होगी। भाग्यवृद्धि से संबंधित नए अवसर प्राप्त होंगे। 1, 2, 3 तारीख के दिन मीन कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। जो लोग डेकोरेशन, सज्जा, कृषि अथवा उससे संबंधित प्रोडक्ट्स, जमीन अथवा अचल संपत्ति के क्रय-विक्रय आदि से जुड़े है उनके लिए प्रोफेशनल मोर्चे पर प्रगति का संकेत मिल रहा है।

 

कर्क (Cancer): इस सप्ताह की शुरुआत में आपके लिए लाभकारी परिस्थिति बनेगी। सप्ताह के पहले दिन दांपत्य संबंधों में थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ेगी। 29, 30 तारीख के दौरान आप परिवार पर अधिक पैसा खर्च करेंगे और अपनी इच्छाओं को दबाकर उनकी मांगें पूरी करेंगे। हांलाकि, ऐसा होने पर भी उनकी ओर से पूरा सहयोग न मिल रहा है ऐसा महसूस करेंगे। धार्मिक विषयों में ज्ञानवृद्धि का प्रयास करेंगे। 31, 1 तारीख के दौरान आप वाहन का क्रय-विक्रय कर सकेंगे। इस समय नौकरीपेशा लोगों को कोई बढ़िया ऑफर मिल सकता है। भले-बुरे पहलुओं का सोच-विचार करके आप इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। 2, 3, 4 तारीख के दौरान आपके कार्यक्षेत्र में कोई फेरबदल हो सकता है। नौकरी करने वाले व्यक्तियों को वेतनवृद्धि के साथ नयी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है अथवा महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स दिए जाने की संभावना रहेगी। बिजनेस करने वाले जातकों को भी नये अवसर मिल सकते हैं। गणेशजी सप्ताह के अंत में मित्रों से मिलने की संभावना देख रहे हैं। इस समय आप प्रोफेशनल कार्यों से दूर रहकर मानसिक तरोताजगी के लिए मित्रों के साथ निकट के स्थान पर पिकनिक पर जाने का कार्यक्रम बनने की संभावना है।

 

सिंह (Leo): इस सप्ताह की शुरुआत में दांपत्यजीवन, सार्वजनिक जीवन, व्यवसाय से जुड़े संबंधों तथा अंतरंग संबंधों में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। 2, 3 तारीख के दिन मीन राशि के चंद्र का आपके चंद्र से आठवें में से भ्रमण हो रहा है। इन दिनों में दुर्घटना होने की संभावना होने से वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। परिवार में पैतृक संपत्ति को लेकर कोई विवाद हो तो उसका उचित समाधान होगा। तारीख 4 के दिन मेष राशि के चंद्र का भाग्य स्थान में से भ्रमण हो रहा है जो आपको भाग्यवृद्धि को लेकर नये अवसर प्रदान करेगा। शनि की ढैय्या पूर्ण हो रही है। पांचवें में शनि होने से आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। प्रणय संबंध में पड़े जातक की मुलाकात का योग बनेगा। विद्या, संतान के मामले में जातक को शुभ परिणाम प्राप्त होंगे।

 

कन्या (Virgo): नौकरी पेशा वर्ग को नौकरी बदलने का योग शुरू हुआ है। नए अवसर तलाश रहे जातकों को अवसर मिलेंगे, इसलिए अच्छे-बुरे पहलू का विचार करके योग्य निर्णय लें। जिनकी नौकरी में स्थानांतरण की गुंजाइश है उनका स्थानांतरण हो सकता है। कामकाज के प्रयोजन से विदेश जाने के इच्छुक जातकों के लिए यह समय अनुकूल हैं। शनि का लंबे समय तक भ्रमण चौथे स्थान से कन्या राशि के जातकों को विदेश जाने में सहायक होगा। व्यापारी वर्ग को व्यापार संबंधी मध्यम फल प्रदान करने वाला समय रहेगा। आपके कामकाज धीमी परंतु स्थिर गति से आगे बढ़ेंगे। शेयर बाजार से जुड़े व्यक्तियों को बाजार में होने वाले अचानक परिवर्तन से लाभ मिलेगा। आर्थिक लाभ होगा। राहु अपनी राशि से ग्यारहवें स्थान में भ्रमण कर रहा है, जो बेनामी आमदनी कराएगा।

 

तुला (Libra): इस सप्ताह आप सरकारी कामकाज में अधिक व्यस्त रहेंगे। सरकारी कामकाज के अलावा अपने कार्यक्षेत्र में भी अधिक कार्यरत रहेंगे। 29, 30 तारीख के दौरान सरकारी कामकाज में अथवा कोर्ट कचहरी के काम मंष आपको दौड़धूप करनी पड़ सकती है। यह समय आपके लिए थोड़ा चिंताजनक है। 31, 1 तारीख के दौरान अपने प्रिय व्यक्ति से मुलाकात होगी। इस समय यदि आप किसी से प्रेम करते हैं और उसके समक्ष प्रेम का प्रस्ताव रखेंगे तो आपको उसका उत्तम फल मिल सकता है। अपने प्रेमी के साथ उत्तम समय व्यतीत कर सकेंगे। संक्षेप में कहें तो यह समय प्रेम में लिप्त व्यक्तियों के लिए बहुत उत्तम कहा जा सकता है । 2, 3, 4 तारीख के दौरान आपके ननिहाल से किसी की तबियत खराब होने का समाचार मिल सकता है। आपकी नौकरी की जगह पर भी चिंता हो सकती है। मन में नौकरी बदलने का भी ख्याल आता रहेगा।

 

वृश्चिक (Scorpio): आपके जीवन में अनेक उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। इस समय के दौरान आप स्वयं की बुद्धिमत्ता और व्यावहारिक सूझबूझ से यश-कीर्ति प्राप्त करेंगे। अपने भाग्य को बलवान करने की योजना बनाएंगे। आपका आत्मबल बढ़ेगा। हालांकि, इस चरण में आपमें अहं की भावना बढ़ सकती है। इसके अलावा सरकारी अथवा कानूनी विवादों में भी मुश्किलें आ सकती है। नेत्र पीड़ा, सिरदर्द एवं दूसरे तरह की कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आमदनी की अपेक्षा खर्च की मात्रा बढ़ जाएगी। इस समय आप परिवारजनों और स्वजनों के साथ अधिक समय बिताने का विचार करेंगे। सप्ताह का अंतिम चरण प्रणय संबंधों के लिए बेहतर दिखाई दे रहा है। मुलाकातों का दौर रहेगा और नए संबंधों की शुरुआत करने की ओर पग बढ़ाने पर सकारात्मक परिणाम मिल सकता है।

 

धनु (Sagittarius): मानसिक चिंता और तनाव से सप्ताह की शुरुआत हो रही है। जैसे-जैसे समय व्यतीत होता जाएगा वैसे-वैसे मानसिक बल बढ़ता जाएगा। स्वयं और मन को स्थिर बनाकर खुद को संभाल सकेंगे। आने वाला समय मानसिक चिंता और शारीरिक परेशानी वाला कहा जा सकता है। शुरुआत में धन स्थान में केतु और चंद्र की युति भी आर्थिक चिंता बढ़ा सकती है। सप्ताह में आगे चल कर भाई-बहनों के संबंधों में थोड़ी कड़वाहट अथवा बोलचाल बंद हो सकती है। वैवाहिक, सामाजिक और आर्थिक लेनदेन में रुकावट आने का अंदेशा है। विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई में अनुकूलता प्रदान करने वाला बना समय रहेगा। विशेषकर डॉक्टर, इंजीनियरिंग और उच्च शिक्षा के प्रयोजन से घर से दूर रहकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए खूब उत्तम समय कहा जा सकता है। अचल संपत्ति और प्रोपर्टी के कार्यों में गति मिलेगी। रिअल एस्टेट का व्यवसाय करने वाले जातकों को लाभदायी सौदे प्राप्त हो सकते हैं। शेयर-सट्टे से संबंधित कामकाज करने वाले जातक सोच विचारपूर्वक सौदा करके मुनाफा कमा सकेंगे। सप्ताह का उत्तरार्ध में प्रणय संबंधों में अनुकूलता का संकेत मिल रहा है। नए संबंधों की शुरुआत हो सकती है।

 

मकर (Capricorn): शनि की साढ़ेसाती के कारण सप्ताह संघर्षमय हो सकता है। तारीख 31 से बुध का उदय होने से आपको इस सप्ताह थोड़ी राहत मिलती दिखाई देगी। तारीख 1 और 2 का दिन धन लाभ कराने वाला रहेगा। 2 तारीख को बुध का परिवर्तन वृश्चिक राशि में हो रहा है। अपने बढ़िया व्यवहार से लोगों का दिल जीत लेंगे। तारीख 3 और 4 के दौरान आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान होगा। सोच-समझकर कार्य करने से अनुकूल फल मिल सकता है। अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। सामान्य सर्दी, कफ, खांसी जैसे रोग हो सकते हैं, इसलिए विशेषकर स्वास्थ्य का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है। इस सप्ताह सामान्य धन लाभ होगा। घर के वातावरण में थोड़ी शांति दिखाई देगी। आपको मानसिक शांति मिलने की संभावना है। इस सप्ताह के दौरान छोटे-बड़े प्रवास की योजना बन सकती है। जो विद्यार्थी बाहर जाने की योजना बना रहे हैं उनका यह सप्ताह उत्तम ढंग से व्यतीत होगा। विद्यार्थी जातक इस समय के दौरान अपनी मित्रमंडली के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत कर सकेंगे।

 

कुंभ (Aquarius): सप्ताह के आरंभ में चंद्र आपके व्यय स्थान में स्थित है ऐसें में महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। 30, 31 तारीख को सुख एवं आनंद प्राप्त होगा। भेंट-उपहार प्राप्त होंगे। परिवार में मतभेद तथा क्लेश और मानसिक तकलीफ के साथ दिन व्यतीत होगा। आंख में तकलीफ अथवा जलन होगी। कार्य में विफलता मिलेगी। अध्ययन में विघ्न आएंगे। पाप कर्मों में वृद्धि होगी। 3 और 4 तारीख के दौरान तबीयत बढ़िया रहेगी तथा मन की प्रसन्नता बनी रहेगी। शत्रु पर विजय मिलेगी। प्रेमीजनों से मुलाकात होगी। जरूरत के समय धन की प्राप्ति होगी। विद्यार्थी जातक का पढ़ाई में मन लगेगा। उत्तम वस्तु की प्राप्ति होगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

 

मीन (Pisces): स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। धन खर्च होगा। व्यवसाय में नुकसान हो सकता है। सगे संबंधियों और भाई के साथ अनबन होगी। मानहानि के प्रसंग बनेंगे। कार्य में अपयश मिल सकता है। इस सप्ताह शुक्र राशि बदलकर आपकी राशि से आठवें स्थान में भ्रमण करेगा। यह शुक्र आपको पत्नी, ससुरालपक्ष, भागीदार से लाभ कराएगा। धन की प्राप्ति से आय बढ़ रही है। जमीन या वसीयत के मामलों में आकस्मिक धनलाभ होगा। वैभव व विलास के साधनों में वृद्धि होगी। परिवार में आनंद-खुशी का वातावरण रहेगा। शिक्षा में सफलता मिलेगी। 29 तारीख के दौरान आय में वृद्धि होगी। व्यापार में फायदा होगा। मन की इच्छा परिपूर्ण होगी। वस्तु की खरीदारी के लिए दिन बढ़िया है।

Have something to say? Post your comment