Follow us on
Thursday, May 24, 2018
Feature

ठंड के मौसम में कुछ इस तरह रखे फटी एड़ियां ख्याल

November 06, 2017 06:22 AM

सर्दियों में ज्यादा एड़ियां फटती हैं क्योंकि मौसम की खुश्की की वजह से मॉश्चराइजर की कमी होने लगती है। इसके अलावा भी एड़ियां किसी भी मौसम में और किसी भी उम्र में फट सकती हैं। एक ओर जहां फटी एड़ियां देखने में बुरी लगती हैं, वहीं तकलीफ बढ़ जाने पर इनमें से खून आना भी शुरू हो जाता है, जिससे पैरों में काफी दर्द होता है। आईये जानते है कुछ घरेलू नुस्ख़े.....
पैरों को नरम व मुलायम बनाएं रखने के लिए पैरों पर नींबू रगड़ें जिसे पैरो को स्मूलथनेस मिल सकें। एडियों कों संक्रमण और फटने से बचाने के पर्याप्तो नमी रखें।
सर्दियों में पैरों की सूखी त्वेचा को कभी भी कैंची से काटने की गलती न करें इससे त्वसचा को कई अन्या बिमारियां होने का डर लगा रहता है। एंटी-सेप्टिक युक्ते साबुन के इस्तेनमाल से ही पैरों को साफ करें।
अपने पैरों में जरूरी नरमी बनाने के लिए वनस्पति तेल भी लगा सकतें हैं। इसके अलावा माश्चंराइज़र लगाने के बाद सूती मोज़े पहनें। इससे पैरों में जरूरी नमी बरकरार रहती है।
त्वेचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए प्युमैस स्टोरन का प्रयोग करें। यह ऐसी सख्त त्वकचा को हटाने का काम करता है जो बाद में टूट सकती है।
अपने पैरों को गीला न रखें। पैरों को अच्छीक तरह सुखाने के बाद उन पर कुछ लोशन लगाएं। जिससे आपके पैर मुलायम बने रहें। sourse google

Have something to say? Post your comment