Follow us on
Monday, December 11, 2017
Horoscope

साप्ताहिक राशिफलः 13 से 19 नवंबर 2017

November 12, 2017 08:27 AM

इस सप्ताह के मध्य में सूर्य देव राशि बदल रहे हैं। सूर्यदेव मंगल की राशि वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। इससे ग्रहों की स्थिति में बड़ा बदलाव होगा जिनसे सभी राशि के लोग प्रभावित होंगे।

मेष (Aries)

इस सप्ताह के दौरान सूर्य वृश्चिक राशि के विशाखा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे यह शारीरिक तथा मानसिक स्थिति के लिए प्रतिकूल रह सकता है। व्यवसायिक क्षेत्र में अवरोध उत्पन्न हो सकता है। विशेषकर वरिष्ठ अधिकारियों तथा सहकर्मियों का साथ कम मिलेगा। व्यावसायियों को कर्मचारियों की कमी बनी रहेगी अथवा उनके आपके विरुद्ध होने की संभावना रहेगी। भाग्येश तथा व्ययेश गुरु सातवीं तुला राशि से स्वाति नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। भाग्यवृद्धि संबंधी अवसर प्राप्त होंगे। शारीरिक स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। यात्रा का आयोजन होगा। कामकाज में वृद्धि होगी, तथा आर्थिक लाभ भी होगा। धनेश तथा सप्तमेश शुक्र सातवें स्वाति नक्षत्र में तुला राशि में भ्रमण कर रहा है। पारिवारिक संबंधों, आर्थिक विषयों, निजी जीवन, दांपत्य जीवन, सार्वजनिक जीवन, व्यापारिक संबंधों में शुभ परिणाम देखने को मिलेगा। कर्मेश तथा लाभेश शनि नौवीं धनु राशि के मूल नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। कामकाज में वृद्धि होगी। आर्थिक लाभ मिलेंगे। मैत्री संबंधों में सामंजस्य रहेगा। चंद्र से चतुर्थ में भ्रमण करता हुआ कर्क राशि के आश्लेषा नक्षत्र का राहु निजी जीवन में तथा दसवें भ्रमण करता हुआ मकर राशि के धनिष्ठा नक्षत्र का केतु कार्यक्षेत्र में अवरोध परेशानी पैदा करेगा।

वृषभ (Taurus):

इस समय के दौरान आपको संतान की तरफ से लाभ मिल सकता है। ससुराल पक्ष से भी छोटा-मोटा फायदा हो सकता है। काम का दबाव बना रहेगा। आराम पर भी ध्यान दें नहीं तो व्यस्तता के कारण स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। ननिहाल पक्ष से लाभ हो सकता है। पंचमेश और सप्तमेश के परिवर्तन योग से आपका प्रेम-विवाह हो सकता है। आपके प्रणय संबंध परिणयसूत्र में परिवर्तित हो सकता है। हालांकि, आपके प्रेम में बड़े-बुजुर्गों की असहमति रहेगी अथवा आपको परिवार की इच्छा के विरुद्ध जाकर विवाह करना पड़े ऐसा योग बनेगा। मंगल के शत्रु-क्षेत्री होने से भागीदारी में थोड़ा विवाद होने की आशंका है। पत्नी का स्वास्थ्य कमजोर पड़ सकता है।

मिथुन (Gemini):

सप्ताह के शुरुआत दो दिनों में प्रोफेशनल अथवा निजी कारणों से यात्रा का योग बन रहा है। आपमें साहसिक वृत्ति बढ़ेगी जिससे स्पोर्ट्स से जुड़े जातक बढ़िया प्रदर्शन कर सकेंगे। भाई-बहन के साथ संबंधों में निकटता रहेगी। विशेष रूप से आपके प्रोफेशनल कार्यों में उनसे मदद मिलने की संभावना बढ़ेगी। परिवार में अथवा कामकाज के स्थान पर विशेष रूप से महिला वर्ग के साथ बोलने में गुस्सा न आए इसका ख्याल रखें। इस समय चल या अचल संपति विषयक कार्य थोड़े प्रयास बाद पूरे किए सकते हैं। वाहन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो इसके लिए अनुकूल चरण दिखाई दे रहा है। इस समय आपमें विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण अधिक रहेगा। नए प्रेम संबंधों की शुरुआत होने की संभावना भी रहेगी। प्रिय व्यक्ति को खुश करने के लिए इस समय आप विशेष खर्च कर सकते हैं।

कर्क (Cancer):

यह सप्ताह आपके लिए आर्थिक मोर्चे पर काफी महत्वपूर्ण है। आमदनी के अवसर मिलेंगे। नए अवसर पैदा करने का प्रयास भी इस समय कारगर सिद्ध होगा। विशेषकर पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े जातक इस समय अधिक आमदनी कर सकेंगे। उधार-वसूली और लोन जैसे कार्य भी इस समय पूरे हो सकते हैं। 12, 13 तारीख के दौरान स्वास्थ्य में आपको विशेषकर दांत में दर्द, जीभ पर छाले अथवा कंधे में दर्द हो तो उपचार में लापरवाही न करें। 14, 15 तारीख के दौरान आप कोई नया निवेश करने का विचार बनाएंगे और निवेश के मामले में आपकी विचारधारा भी साहसिक होगी, अर्थात् आप अधिक जोखिम के साथ अधिक लाभ लेने की योजना बनाएंगे। गणेशजी की आपको सलाह है कि पैसे का निवेश खूब सावधानी से करें। 16, 17, 18 तारीख के दौरान आप वस्तुओं की खरीद अथवा विक्रय से लाभ अर्जित कर सकेंगे।

सिंह (Leo):

14 और 15 तारीख के दिन कन्या राशि का चंद्र द्वितीय भाव में मंगल के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। इससे आर्थिक रूप से प्रगति होगी। पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी। 16, 17 तारीख के दिन तुला राशि का चंद्र आपकी राशि से तीसरे घर में सूर्य, शुक्र, गुरु के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। छोटे भाई-बहन तथा मित्रों को शुभ परिणाम प्रदान करेगा। यात्रा करने का भी योग बन सकता है। कामकाज में भी प्रगति होगी। 18 तारीख के दिन माता के साथ सामंजस्य उत्तम रहेगा। अचल संपत्ति से संबंधित विवाद का समाधान होगा। वाहन सुख मिलेगा। गणेश और शिवजी की पूजा करें।

कन्या (Virgo):

सप्ताह की शुरुआत खर्चीली रहेगी। 12, 13 तारीख को ऐसे खर्च होंगे जिनमें आप किसी फल की आशा नहीं रख सकेंगे। आवश्यकता से अधिक दौड़धूप करनी पड़ेगी। 14, 15 तारीख के दिन मन में उग्र विचार बढ़ेंगे जिनसे कामकाज में कोई भी निर्णय लेने में जल्दबाजी ना करें। महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। शुभ कार्यों के लिए यह समय हितकारी नहीं है। सप्ताह के मध्य में आपको कितने कई निर्णय लेने पड़ सकते हैं। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे। इन दिनों में आप नाटक, सिनेमा देखने की प्लानिंग करें ऐसी संभावना है। छोटे भाई-बहन की तरफ से उत्तम सहयोग मिलेगा।

तुला (Libra):

इस समय के दौरान 12-13 तारीख आपके लिए शुभ फलदायी रहेगा। इस समय के दौरान आपको छोटा-मोटा लाभ मिल सकता है। 14-15 तारीख को आपके लिए अनुकूल समय नहीं है। इस समय के दौरान जीवनसाथी के साथ मतभेद अथवा अनावश्यक बहस होने की संभावना है। आर्थिक नुकसान होने की भी आशंका है। कोर्च कचहरी के मुकदमे लंबे खिंच सकते हैं। आपकी दायीं आंख में कोई तकलीफ हो सकती है इसलिए विशेष ध्यान रखें। प्रेम में असफलता मिलने का योग है। प्रेमी से धोखा मिल सकता है अथवा प्रेमी के द्वारा आपको किसी केस में फंसाने का योग भी बन सकता है। इस समय आर्थिक विषयों में भी अधिक सचेत रहना पड़ेगा। निवेश करने से पहले भी गहराईपूर्वक विचार करना आपके लिए लाभप्रद रहेगा।

वृश्चिक (Scorpio):

इस सप्ताह आपकी राशि में बुध का गोचर रहेगा जिससे बहुत सोच-विचार के बाद निर्णय लेंगे। कोई भी कदम योजनाबद्ध तरीके से उठाएंगे। शिक्षण, बैंकिंग, अध्ययन संबंधी अन्य क्षेत्रों, विश्लेषण आदि कार्य में आप बढ़िया प्रदर्शन कर सकेंगे। सप्ताह की शुरुआत में चंद्र के भी आपके कर्म स्थान में स्थित होने से उत्तम फल मिलेगा। सप्ताह के मध्य में आप विशेषकर दूर स्थान के कम्युनिकेशन पर अधिक बल देंगे। विदेश में अथवा जन्मभूमि से दूर हुए संपर्कों से उत्तम लाभ प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि, सप्ताह गुजरने के साथ-साथ आलस्य भी रहेगा। इस समय मेहनत और परिश्रम बहुत कम करेंगे। विशेषकर, चंद्र आपके व्यय स्थान में होगा तब आपमें सुस्ती अधिक रहेगी।

धनु (Sagittarius):

शनि इस समय आपकी राशि से गुजर रहा है। मानसिक चिंता और तनाव में वृद्धि होगी। लेकिन भाग्य का साथ मिलेगा। पूर्व में किए गए कार्यों के फलस्वरूप इस समय आप प्रोफेशनल मोर्चे पर प्रगति कर सकेंगे। 13 तारीख की दोपहर से 15 की सायंकाल तक का समय प्रोफेशनल मोर्चे पर उत्तम प्रगति कराएगा विशेषकर कृषि, वाहन, अचल संपत्ति आदि में बढ़िया काम मिलता रहेगा। भाई-बहनों के संबंधों में सुधार देखने को मिलेगा। विद्यार्थियों को सफलता प्रदान करने वाला समय है। उच्च शिक्षा से जुड़े विद्यार्थी बहुत बढ़िया प्रदर्शन कर सकेंगे। विदेशी व्यापार अथवा नौकरी से जुड़े जातकों के लिए उत्तरार्ध का समय बेहतर है। कलाकारों को जन्मभूमि से दूर अपनी कला प्रदर्शित करने का अवसर मिल सकता है। बड़े बुजुर्गों का खूब बढ़िया सहयोग मिलता रहेगा। सप्ताह के अंत में मानसिक शांति अधिक रहेगी तथा सम्मान, यश और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

मकर (Capricorn):

12 तारीख के दिन आर्थिक मामलों में सावधानी रखें। खर्च के साथ काम का बोझ भी अधिक रहेगा। कार्यस्थल पर वरिष्ठ अधिकारी के साथ वाद-विवाद से बचें। 13, 14 और 15 तारीख के दौरान आप कुशलता से निर्धारित किया गया लक्ष्य प्राप्त करेंगे। 17 तारीख को सूर्य के वृश्चिक राशि में आने से ससुराल पक्ष से लाभ मिल सकता है। से आपको ससुर के परिवार के कारण लाभ होगा दिखाई देगा। आपके किए गए कार्य की प्रशंसा होगी। विजय सूचक दिन रहेगा। 18 तारीख के दिन अचानक धन लाभ होगा।

बाहर घूमने फिरने जाने, खाने-पीने का कार्यक्रम बनेगा। उत्तम भोजन की प्राप्ति होगी। इस सप्ताह के दौरान सरकारी कर्मचारियों का समय शांतिपूर्ण तरीके से गुजरेगा, शुरुआत के एकाध दिन के दौरान आवश्यकता से अधिक काम, चिंता, बेचैनी रहेगी। इसके बाद सरकारी नौकरी करने वाले जातक अपने कार्य के अनुसार यश, कीर्ति, मान, प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। इस समय जातकों को कार्यक्षेत्र में स्त्रियों के साथ अधिक संपर्क रखना पड़ सकता है। दोनों एक दूसरे के लिए लाभदायी साबित होंगे। इस समय कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ बढ़िया संबंध रखने से लाभ होने की संभावना भी बन रही है।

कुंभ (Aquarius):

सप्ताह के आरंभ में 12, 13 तारीख को सर्दी, खांसी और पेट में दर्द होगा। भाग्य का साथ प्राप्त नहीं होगा लेकिन बातचीत और विचारों में आध्यात्मिकता देखने को मिलेगी। 14, 15 तारीख के दौरान आकस्मिक बीमारी हो सकती है। पानी, जलाशय से नुकसान होने का योग बनेगा। सरकार की तरफ से कोई परेशानी आपके गले पड़ सकती है। कारोबार में नुकसान हो सकता है। शत्रु हैरान-परेशान कर डालेंगे। सरकार की तरफ से विघ्न उत्पन्न होंगे। पिता को तकलीफ हो सकती है। परिवार में किसी के साथ विवाद नहीं हो इसका ध्यान रखें।

मीन (Pisces):

इस सप्ताह सूर्य राशि बदलकर आपकी राशि से नौवें भाग्य स्थान में भ्रमण करेंगे। यह अकारण धन तथा पुण्य का नुकसान करा सकता है। मिथ्या आक्षेप तथा आरोप लगेंगे। आय में कमी होगी। रोग और अशांति उत्पन्न होगी। बुजुर्गों, मित्रों और भाई-बंधुओं के साथ विरोध उत्पन्न होगा। कार्य में भाग्य का साथ न मिलने से असफलता मिल सकती है। आप लाचारी महसूस करेंगे। 12, 13 तारीख आपके लिए लाभदायी सिद्ध होंगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। यश-कीर्ति और आनंद की प्राप्ति होगी। परिजनों के साथ घर पर आनंदपूर्वक दिन व्यतीत कर सकेंगे। 14, 15 तारीख के दौरान धन लाभ होगा। शैय्यासुख अच्छा रहेगा। छोटे परंतु लाभदायक प्रवास होंगे। साझेदारी में बढ़िया लाभ होगा।

Have something to say? Post your comment