Follow us on
Monday, December 11, 2017
Horoscope

साप्ताहिक राशिफल 20 नवंबर से 26 नवंबर 2017

November 19, 2017 09:08 AM

मेष (Aries): इस सप्ताह शारीरिक तथा मानसिक स्थिति के लिए 19 तारीख मध्यम और उसके बाद 25 तक शुभ परिणाम मिलेगा। कामकाज के लिए व्यवसायिक क्षेत्र में 19 से 24 तारीख शुभ तथा 25 तारीख मध्यम परिणाम देगा। भाग्येश तथा व्ययेश गुरु तुला राशि के स्वाति नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है जिससे भाग्यवृद्धि संबंधी अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। आर्थिक लाभ का योग दिखाई दे रहा है। धार्मिक यात्राओं का आयोजन हो सकता है। धनेश तथा सप्तमेश शुक्र सातवीं तुला राशि के विशाखा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। पारिवारिक संबंधों, आर्थिक विषयों में, निजी जीवन में, दांपत्य जीवन में, सार्वजनिक जीवन में तथा व्यापारिक संबंधों के लिए प्रतिकूल समय है। कर्मेश तथा लाभेश शनि नौवें मूल नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। आर्थिक लाभ मिलेंगे। धीमी परंतु सतत प्रगति होगी।

 

वृषभ (Taurus): इस समय के दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खाने-पीने में ध्यान रखें नहीं तो पेटदर्द, उल्टी, दस्त, फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है। आपके कार्य में विघ्न आने की संभावना दिखाई दे रही है। माता के साथ मतभेद हो सकता है। वाणी और व्यवहार में संयम रखना चाहिए। पैतृक संपत्ति से संबंधित वाद-विवाद हो सकते हैं। ऐसी कोई समस्या पहले से चली आ रही हो तो फिलहाल आगे की कार्यवाही को मुल्तवी रखें। इस समय के दौरान अधिक मेहनत अथवा ओवरटाइम करना आपके लिए हितकारी नहीं है। 25 तारीख से सुधार होता दिखाई देगा। लेखन कार्य और साहित्य में रुचि जागृत होगी। किसी भी कार्य में मित्रों की तरफ से बढ़िया मार्गदर्शन मिल सकेगा।

 

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह की शुरुआत में शत्रुओं से सावधान रहें। नौकरीपेशा लोग कामकाज में सावधानी रखें। आपके ऊपर काम का भार बढ़ेगा। नौकरीपेशा लोगों को वेतन वृद्धि के साथ नयी जवाबदेही मिल सकती है। फुटकर कामकाज करने वाले जातकों को उनके बौद्धिक कौशल्य के बल पर अच्छा ऑर्डर मिल सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। जिनको ब्लडप्रेशर, हृदय संबंधी तकलीफ, दांत अथवा मसूड़ों में दर्द हो वे उपचार में लापरवाही न रखें। 21, 22, 23 तारीख आपके दांपत्य संबंधों में थोड़ी नीरसता आ सकती है। कामकाज की व्यस्तता के कारण आप जीवनसाथी को पर्याप्त समय नहीं दे सकेंगे। साझेदारी के कार्यों में भी मध्यम फल मिल सकेगा। 24, 25 तारीख के दिन वाहन चलाते समय ध्यान रखें, दुर्घटना का योग बन रहा है। पैतृक संपत्ति संबंधी विवाद में उलझन होगी। व्यर्थ चिंता रहेगी। इस समय शनि-मंगल की परस्पर दृष्टि नवसृजन का योग बना रहा है। विष्णु आराधना अधिक करें।

 

कर्क (Cancer): इस सप्ताह प्रेमसंबंधों में विशेषकर सावधानी बरतें। आपके बीच अहं का टकराव हो सकता है। कम्युनिकेशन के समय वाणी की उग्रता संबंधों में तनाव ला सकती है। इस समय आप अत्यधिक भावुक रहेंगे, इसलिए गणेशजी आपको भावनाओं के प्रवाह में बहने के स्थान पर थोड़ा व्यावहारिक बनने की सलाह दे रहे हैं। 19, 20 तारीख के दौरान आपका मन शेयर सट्टे में भाग्य आजमाने के लिए उत्सुक रहेगा। सप्ताह के अंतिम चरण में आप कार्यक्षेत्र में खूब बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। नौकरी में भी आप अपनी दक्षता से हर प्रोजेक्ट समय पर पूर्ण करके वरिष्ठजनों की कृपादृष्टि प्राप्त करेंगे। स्पोर्ट्स से जुड़े जातक इस समय बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। हालांकि, मित्रों और भाई-बहनों के साथ व्यवहार करते समय गुस्से पर नियंत्रण बनाए रखें। सप्ताह के अंतिम चरण में जीवनसाथी के साथ उत्तम समय बिताने का अवसर मिलेगा।

 

सिंह (Leo): इस सप्ताह 19-20 तारीख के दौरान माता पिता को बच्चों की चिंता सताएगी। बच्चे पढ़ाई में पर्याप्त ध्यान नहीं दे सकेंगे। शरीर में रक्त के संचार में थोड़ा फेरबदल होगा। विशेषकर हृदय के मरीजों को अधिक सतर्कता रखनी पड़ेगी। 21- 22 तारीख के दिन विद्यार्थियों को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। इस वर्ष विद्यार्थियों को उत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ेगी। कुंडली में परिवर्तन होने का योग होने से परिवर्तन भी हो सकता है। हालांकि यह परिवर्तन आपके लिए शुभ साबित होगा। आर्थिक रूप से भी यह लाभकारी रहेगा। 23 और 24 तारीख के दौरान नौकरीपेशा जातकों को नौकरी में विशेषकर वरिष्ठ अधिकारियों से सावधान रहना पड़ेगा। वाणी पर संयम रखें और बेकार की बहस न करें, सतर्कता रखें। आपके कारण दूसरों को दु:ख हो, ऐसा व्यवहार न करें।

 

कन्या (Virgo): सप्ताह की शुरुआत में आर्थिक लाभ प्राप्त होंगे। मित्रों से सहयोग मिलेगा। भाई-बहनों के साथ संबंधों में घनिष्ठता रहेगी और आपके कार्यो में उनकी तरफ से सहयोग मिलता रहेगा। साथ-साथ सरकारी कार्यों में सफलता का योग बलवान हो रहा है। विदेश जाने के इच्छुक जातको को वीजा के लिए अर्जी करनी हो तो फिलहाल समय अच्छा है। अध्ययन करने वाले जातकों को अध्ययन में अधिक ध्यान देना पड़ेगा। सप्ताह के मध्य में आप अपने घर या कार्यस्थल पर अपने आसपास के माहौल को बहेतर बनाने के लिए सजावट पर खर्च करें ऐसी संभावना है। वर्तमान प्रेमसंबंधों में तनाव हो सकता है। 24, 25 तारीख के दिन आपका मन खूब अशांत रहेगा।

 

तुला (Libra): इस सप्ताह के दौरान परिस्थिति थोड़ी हल्की बनती दिखाई दे रही है। इस समय के दौरान आपको छोटे-मोटे आर्थिक लाभ हो सकते हैं। गणेशजी इस समयावधि के दौरान विशेषकर मित्रों से लाभ मिलने की संभावना देख रहे हैं। विदेश जाने से किसी प्रकार का लाभ हो सकता है। किसी अपिरिचत व्यक्ति के साथ संबंध बनने और बाद में उसके द्वारा आपकी उन्नति होने का योग कहा जा सकता है। जीवनसाथी से हर तरह का सहयोग मिलता रहेगा। संतान प्राप्ति का योग भी इस समय बन रहा है। यदि आपकी संतान है तो संतान की प्रगति भी उत्तम रहेगी। संतान की तरफ से कोई शुभ समाचार भी मिल सकता है। 23, 24 तारीख आपके लिए थोड़ी मध्यम रहेगी।

 

वृश्चिक (Scorpio) : इस सप्ताह लंबी यात्रा करने की इच्छा जगेगी। नौकरी में नए अवसरों का लाभ उठाने के लिए भी आप कहीं यात्रा कर सकते हैं। धन के स्रोत बढ़ाने के लिए आप अब सक्रिय होंगे और उसमें काफी हद तक सफलता मिलने की भी संभाववना है। सप्ताह के मध्य में विद्यार्थी जातकों की अध्ययन में रुचि बढ़ेगी। कला, साहित्य, संगीत और पठन के शौक के लिए उत्तम समय रहेगा। इस समयावधि के दौरान आप किसी नयी प्रवृत्ति के साथ जुड़ेंगे। अन्य प्रवृत्तियों के लिए भी उत्तम समय है। इस समय आपका विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों के प्रति आकर्षण बहुत अधिक रहने से आप अनैतिक अथवा विवाहेतर संबंधों की तरफ आकर्षित होंगे। गृहणियों का ध्यान खरीदारी पर खूब रहेगा। सप्ताह के अंतिम चरण में आप परिवार को अधिक से अधिक समय देने का प्रयास करेंगे।

 

धनु (Sagittarius): अब से सूर्य का वृश्चिक राशि में भ्रमण शुरू होगा जो शीघ्र ही आपके व्यय स्थान में आएगा। इसलिए भाग्य का साथ कम होता जाएगा। आपकी मेहनत के अनुसार लाभ नहीं मिलने की भी परेशानी रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में तो चंद्र के भी यहां रहने से स्थिति अधिक विकट बनेगी। वरिष्ठ अधिकारियों और बड़े बुजुर्गों के साथ व्यवहार में खूब संभलना होगा। मानहानि की भी नौबत आ सकती है। सरकारी अथवा कानूनी कार्य में बड़े खर्च की संभावना रहेगी। दुर्घटना से विशेषरूप से संभलना होगा। खर्च बढ़ता नजर आएगा। मानसिक तनाव और चिंता की भी शुरुआत होगी। तनावग्रस्त मनःस्थिति से निर्णयशक्ति खूब कम हो जाएगी। 20 तारीख की सायंकाल के बाद स्थिति में थोड़ा सुधार आएगा। विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ अपने शौक और कला विषयों में भी आगे बढ़ेंगे। धार्मिक भावना वाले व्यक्ति धर्म के विषय में आगे आएंगे। सेवा-पूजा और दया भावना के बढ़ने के साथ-साथ धर्म के प्रचार में भी अपना बढ़िया योगदान दे सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को नौकरी में अधिक अनुकूलता रहेगी। खनिज खनन, रिअल एस्टेट और वाहन से संबंधित साधनों के व्यापारियों के व्यापार में वृद्धि हो सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में आप आर्थिक मामले में धोखाधड़ी का शिकार न हो जाएं इसका ख्याल रखना पड़ेगा।

 

मकर (Capricorn): आप अपनी जीवनशैली में फेरबदल करेंगे। 21 और 22 तारीख के दौरान संकट से भरा समय होगा। सावधानीपूर्वक काम करें। किसी वाद-विवाद में मत पड़ें। बैचेनी महसूस होगी, काल्पनिक विचार, अकेलेपन जैसे विचार आपके दिमाग में घर कर सकते हैं। स्वजन ही आपके कार्य में विघ्न डालेंगे। 23, 24 और 25 तारीख के दौरान शेयर मार्केट अथवा बीमा से संबंधित कार्य में व्यस्त रहेंगे। इस अवधि में जातक का जीवनसाथी आवश्यकता से अधिक शंका कर सकता है। पार्टनरशिप के व्यापार में भी आपको थोड़ी चिंता रहेगी सार्वजनिक जीवन में लोग आपको शंका की दृष्टि से देख सकते हैं। घर का वातावरण सप्ताह के मध्यभाग से बिगड़ सकता है। अंत भाग में आपकी चिंता में वृद्धि होने की आशंका है। कोई नया काम करेंगे तो उसमें भी विफलता मिल सकती है और भाग्य का भी साथ नहीं मिलेगा।

 

कुंभ (Aquarius): सप्ताह के आरंभ में व्यस्तता के बावजूद आप परिवार के साथ अधिक आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे। 20 तारीख के दिन आपकी हर चिंता दूर होगी, आप अधिक सकारात्मकता के साथ नया कार्य शुरू कर सकेंगे। 21, 22 और 23 तारीख के दौरान आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में चंद्र भ्रमण करेगा। यह स्थिति शुभ यात्रा कराएगी। चारों तरफ से शुभ परिणाम और शुभ समाचार मिलेंगे। यश, कीर्ति में वृद्धि होगी। समाज में अधिक उच्च दर्जा मिलेगा। 24 और 25 तारीख के दौरान परिवार में चिंता का वातावरण रहेगा जिसके कारण आप अधिक दु:खी रहेंगे। इस समय जहां तक संभव हो वहां तक हर व्यक्ति के साथ व्यवहार में खूब विनम्रता रखें। सप्ताह के अंतिम दिनों में आप फिर उत्साह में आएंगे। नए-नए धंधे अथवा नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। आपके विचारों में भी सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। मित्रों और बुजुर्गों से फायदा होगा। संतान की तरफ से लाभ होगा।

 

मीन (Pisces): इस सप्ताह बुध राशि बदलकर आपकी राशि से दसवें कर्म स्थान में भ्रमण करेगा जो आपके लिए सभी प्रकार से लाभदायी सिद्ध होगा। कारोबार में लाभ होगा। नए-नए लोगों से पहचान होगी। नए मकान अथवा वाहन खरीदने के योग बनेंगे। मानसिक सुख-शांति मिलेगी। कार्य में सफलता मिलेगी। मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। लोक सेवा के कार्य होंगे। घर में नई साज-सज्जा होगी। 19, 20 तारीख के दौरान सरकार की तरफ से कोई परेशानी खड़ी होगी। पुत्रों के साथ मतभेद हो सकता है, उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। शत्रु पक्ष से परेशानी होगी। 21, 22, 23 तारीख के दौरान आपको यश तथा प्रतिष्ठा मिलेगी। सरकार की तरफ से लाभ होगा। सगे-संबंधियों, मित्रों की तरफ से लाभ मिलेगा। नौकरी में पदोन्नति मिलेगी। वरिष्ठ अधिकारी आपसे खुश रहेंगे। उधार-वसूली, प्रवास और कार्यसिद्धि के लिए यह दिन उत्तम हैं। 24, 25 तारीख के दिन लाभदायी रहेंगे। आपकी आय में वृद्धि होगी। व्यापार में फायदा होगा। आनंद में दिन व्यतीत होगा। मन की महत्वाकांक्षा परिपूर्ण होंगी। घर में शुभ प्रसंग का आयोजन भी हो सकता है। बुजुर्गों, मित्रों का सहयोग मिलेगा।

Have something to say? Post your comment