Follow us on
Friday, April 27, 2018
Punjab

गोबिंद सिंह लोंगोवाल बने SGPC के नए प्रधान

November 30, 2017 06:47 AM

अमृतसर - गोबिंद सिंह लोंगोवाल आज एसजीपीसी के नए प्रधान बन गए हैं। तेजा सिंह समुद्री हॉल में हुई चुनाव प्रक्रिया के जरिए लोंगावाल को नया प्रधान बनाया गया है। लोंगोवाल के नाम का प्रस्ताव शिरोमणि अकाली दल की नेता बीबी जागीर कौर ने रखा था। लोंगोवाल के खिलाफ जसवंत सिंह ने अमरीक सिंह के नाम का प्रस्ताव रखा था। लोंगोवाल जहां शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार थे, वहीं अमरीक सिंह पंथक फ्रंट के उम्मीदवार थे। कुछ ही घंटो की चुनाव प्रक्रिया में एसजीपीसी के नए प्रधान की नियुक्ति हो गई।

एसजीपीसी के प्रधान के चुनाव के लिए आज कड़ा मुकाबला हुआ। इस मुकाबले में लोंगोवाल के खिलाफ अमरीक सिंह खड़े थे। लेकिन लोंगोवाल को इस मुकाबले में भारी बहुमत से जीत हासिल हुई। लोंगोवाल को 169 में से 154 वोटें पड़ी। जबकि अमरीक सिंह को कुल 15 वोट ही मिल सके।

इसके साथ ही रघुजीत सिंह सीनियर उप प्रधान बनाया गया और हरपाल सिंह जुनियर उप प्रधान चुने गए हैं। बताया जा रहा है कि सुखदेव सिंह भौर ने एसजीपीसी के प्रधान की नियुक्ति के लिए चुनाव करवाने की बात रखी। उन्होनें सर्व- सहमति से एसजीपीसी के प्रधान की नियुक्ति के लिए हामी नहीं भरी, जिसके बाद सभी सदस्यों ने सुखदेव सिंह भौर की बात मानी और प्रधान की नियुक्ति के लिए मतदान शुरु हुआ। मौजूदा हाऊस में 191 सदस्य हैं।

मतदान प्रक्रिया में पांच तख्तों के जत्थेदार भी एसजीपीसी के सदस्य हैं और चुनाव प्रक्रिया में सभी लोग हिस्सा ले रहे हैं। आज शाम तक चुनाव प्रक्रिया का नतीजा आ जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गोबिंद सिंह लोंगोवाल का प्रधान बनना लगभग तय है। लोंगोवाल के समर्थन में कई जत्थेदार हैं।

गोबिंद सिंह लोंगो वाल धुरी से अकाली दल के विधायक भी रह चुके हैं। लोंगोवाल वर्ष 1985, 1997 और 2002 में पंजाब विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए थे। वर्ष 2002 में वह प्रकाश सिंह बादल सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

Have something to say? Post your comment