Follow us on
Friday, May 25, 2018
Sports

कोहली ने शतक लगाकर बनाया एक और विश्व रिकॉर्ड

December 03, 2017 08:53 AM

नई दिल्ली - महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी भारत के लिए रिकॉर्ड पुरुष बनते जा रहे हैं। जैसे-जैसे वह मैच खेल रहे हैं उनके रिकॉर्डों की संख्या भी बढ़ती जा रही है।शानदार फार्म में चल रहे कोहली फिरोजशाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के पहले दिन 5000 रन का आंकड़ा पार करने के साथ ही लगाकर तीन मैचों की शृंखला में लगातार तीन शतक लगाने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय कप्तान बन गए हैं। मौजूदा सत्र में यह कोहली का 11वां शतक था और वह महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के एक सत्र में 12 शतकों के रिकॉर्ड से एक शतक पीछे है।

भारतीय कप्तान ने इससे पहले कोलकाता में शृंखला के पहले मैच में नाबाद 104 रन की पारी खेली थी। उन्होंने नागपुर में दूसरे टेस्ट में 213 रन की मैराथन पारी खेली। कोहली का 63वें मैच में यह 20वां टेस्ट शतक है। घरेलू फिरोजशाह कोटला मैदान में यह उनका पहला शतक है। कोहली ने अपना शतक 110 गेंदों में और अर्धशतक 52 गेंदों में पूरा किया जो उनके कॅरियर की सबसे तेज शतक और अर्धशतक में से है।

पहली पारी में श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल पर चौके के साथ 25 रन के आंकडे को पार करते ही कोहली ने 5000 रन के आंकड़े को पूरा किया। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले 11वें भारतीय बल्लेबाज हैं। कोहली ने अपनी 105वीं पारी में यह कारनामा किया। भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 5000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम दर्ज है जिन्होंने 95 पारियों में इस आंकडे को छुआ है।

Have something to say? Post your comment
 
More Sports News
काउंटी क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे कोहली, फिटनेस परीक्षण 15 जून को
कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी क्रिकेट समिति में लीमैन की जगह हेसन
फिटनेस को बढावा देने के लिये खेलमंत्री ने सोशल मीडिया पर शुरू की मुहिम
साथियान और सानिल को थाईलैंड ओपन में रजत
केकेआर के गिल ने सनराइजर्स पर जीत का श्रेय डेथ ओवरों की गेंदबाजी को दिया
राजिंदर सिंह हाकी इंडिया के अध्यक्ष बने
नडाल की आसान जीत, जोकोविच ने दिखायी वापसी की झलक
एशियाड शिविर से बाहर फोगाट बहनें, बबिता ने कहा कि वह चोटिल
सनराइजर्स को हराकर प्लेआफ की उम्मीदें कायम रखना चाहेगी आरसीबी
मनोहर आईसीसी चेयरमैन के दूसरे कार्यकाल के लिये निर्विरोध निर्वाचित