Follow us on
Monday, December 11, 2017
Horoscope

साप्ताहिक राशिफलः 4 दिसंबर से 10 दिसंबर 2017

December 03, 2017 09:39 AM

मेष (Aries):

इस सप्ताह संतान, प्रणयसंबंध, विद्याभ्यास तथा आर्थिक संबंधी विषयों में 3 तारीख मध्यम तथा 4 से 9 तारीख तक शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। आपकी शारीरिक तथा मानसिक स्थिति मजबूत रहेगी। आपके कार्यक्षेत्र तथा किसी भी व्यवसायिक गतिविधि में 5 तारीख तक शुभ तथा उसके बाद मध्यम परिणाम प्राप्त होंगे। भाग्येश तथा व्ययेश गुरु सातवीं तुला राशि के स्वाति नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। भाग्यवृद्धि संबंधी अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। कामकाज में वृद्धि होगी। आर्थिक लाभ होगा तथा मैत्री संबंधों में अनुकूलता रहेगी। धनेश तथा सप्तमेश शुक्र आठवीं वृश्चिक राशि के अनुराधा नक्षत्र से भ्रमण कर रहा है। पारिवारिक संबंधों आर्थिक विषयों, निजी जीवन, दांपत्य जीवन, सार्वजनिक जीवन तथा व्यापारिक संबंधों में प्रगति देखने को मिलेगी। कर्मेश तथा लाभेश शनि नौवीं धनु राशि के मूल नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। आर्थिक लाभ में भी वृद्धि होगी। मैत्री संबंधों में अनुकूलता रहेगी।

वृषभ (Taurus):

इस समय के दौरान आपके सातवें भाव से दूसरे-बारहवें भाव में मंगल-गुरु-बुध-शनि का भ्रमण होगा। आपके सातवें स्थान और सप्तमेश के कमजोर होने से आपको जीवनसाथी के साथ किसी विषय में बेकार की गलतफहमी से मनमुटाव होने की संभावना है। जीवनसाथी के दूर जाने का योग बनेगा। व्यवसायियों को अपने कार्यस्थल पर कर्मचारियों के नौकरी छोड़कर जाने अथवा किसी कारण से उनका सहयोग नहीं मिले ऐसा हो सकता है। आर्थिक मामलों में संभलकर चलें नहीं तो कर्ज लेना पड़ सकता है। आपके दुश्मन निरंकुश हो सकते हैं। 5 तारीख से आपका समय अनुकूल दिखाई नहीं दे रहा है। इस समय के दौरान साझेदारी में काम बिगड़ सकता है। किसी भी प्रकार की बहसबाजी अथवा विवाद से दूर रहें।

मिथुन (Gemini):

इस सप्ताह की शुरुआत में 3, 4 तारीख के दिन वृषभ राशि का चंद्र आपकी राशि से बारहवें में भ्रमण कर रहा है। आकस्मिक खर्च हो सकता है। आप धार्मिक कार्यों, पूजा पाठ अथवा जनसेवा के कार्यों में अधिक खर्च करेंगे। इस समय आपको अनिद्रा, मानसिक बैचेनी अथवा शारीरिक तनाव की शिकायत की संभावना है। विचार निरंतर बदलते रहेंगे इसलिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। जिनको गुप्त भागों में बीमारी है, त्वचा की समस्या है अथवा ब्लडप्रेशर संबंधी तकलीफ है वे स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। 5, 6 तारीख के दिन आपकी राशि से चंद्र का भ्रमण हो रहा है, इसलिए आपकी मानसिक स्थिरता कुल मिलाकर अधिक रहेगी। जीवनसाथी के साथ इस समय संबंधों में नीरसता बढ़ेगी। हालांकि, प्रोफेशनल संबंधों में विशेष चिंताजनक समय दिखाई नहीं दे रहा है। 7,8 तारीख के दिन कर्क राशि का चंद्र दूसरे राहु के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। आमदनी के लिए अच्छा योग बन रहा है। नौकरीपेशा लोगों को इस समय बढ़िया बोनस, इंसेंटिव अथवा अन्य प्रकार से आर्थिक लाभ की संभावना रहेगी। नियमित आमदनी इसके अलावा अन्य स्रोतों से आप आमदनी प्राप्त कर सकेंगे। इस समय आपके धन स्थान में चंद्र और राहु की युति बन रही है, इसलिए आर्थिक लेनदेन में लापरवाही न रखें अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है।

कर्क (Cancer):

इस सप्ताह मंगल राशि बदलकर आपकी राशि से चतुर्थ स्थान में आकर गुरु के साथ युति कर रहा है। इस सप्ताह आपके संपत्ति संबंधी कार्यों को बहुत गति मिलेगी। अचल संपत्ति के क्रय-विक्रय के कार्यों में सफलता मिलेगी। पैतृक संपत्ति की समस्याओं का समाधान हो सकता है। इस समय आपको घर में कोई इलेक्ट्रॉनिक वस्तु अथवा वाहन खरीदने की संभावना प्रबल बनेगी। 3, 4 तारीख के दौरान आपकी व्यक्तिगत प्रतिष्ठा और सामाजिक दर्जे में वृद्धि होगी। जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आप अधिक प्रयत्नशील बनेंगे। 5, 6 तारीख के दौरान आपको कोई बड़ा आर्थिक निर्णय लेने से बचना चाहिए ऐसा गणेशजी बता रहे हैं। इस समय आपमें बैचेनी रहेगी और निर्णयशक्ति का अभाव रहने से विशेषकर प्रोफेशनल मोर्चे पर सावधानी बरतनी पड़ेगी। सेहत का ध्यान रखें। 7, 8, 9 तारीख के दौरान आपको परिवार के किसी व्यक्ति अथवा आपके जीवन में नजदीकी व्यक्ति की ओर से बड़ा आर्थिक लाभ मिल सकता है।

सिंह (Leo):

इस सप्ताह की शुरुआत बढ़िया रहेगी। 3 और 4 तारीख के दिन कार्य में सफलता मिलेगी। काम पूर्ण होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। मकान तथा वाहन का सुख अच्छा रहेगा। उत्तम भोजन की प्राप्ति होगी। परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे। विद्यार्थी वर्ग को इस समय पढ़ाई को लेकर किसी जगह प्रवास पर जाने का योग बन सकता है। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होने से महत्वकांक्षा में भी वृद्धि होगी और आपकी ये महत्वकांक्षाएं पूरी भी होगी। प्रवास में भी आनंद मिलेगा। उत्साहपूर्वक समय व्यतीत करेंगे। मित्रों से लाभ होगा। 5, 6 तारीख के दौरान शुभ प्रसंग का आयोजन होगा अथवा घूमने का कार्यक्रम बनेगा। बुजुर्गों-मित्रों का पर्याप्त सहयोग मिलेगा। सुख सुविधाओं के साधन खरीदेंगे।

कन्या (Virgo):

सप्ताह की शुरुआत में अपनी प्रगति और उन्नति होगी। आमदनी के नए अवसर प्राप्त होंगे। जो लोग शिक्षा, कन्सल्टेन्सी, कलात्मक चीजों के व्यापार अथवा इस प्रकार की कोई भी प्रवृत्ति जिसमें सृजनशक्ति की अथवा तर्कशक्ति की जरूरत हो, उसमें आप पुरुषार्थ के साथ-साथ भाग्य के बल पर अच्छी प्रगति कर सकेंगे। फिलहाल कार्यसिद्धि का योग बन रहा है। आपका राशि अधिपति बुध अपनी राशि से चौथे भाव में चल रहा है जो शनि के प्रभाव से धीरे-धीरे बाहर निकल रहा है। पारिवारिक संबंधों में तनाव हैं तो धीरे-धीरे वह दूर होंगे। बुध का यह भ्रमण आपको आर्थिक लाभ और सांसारिक सुख में वृद्धि कराएगा। आत्मीय और प्रेम संबंधों वाले मित्रों से मुलाकात होगी। आर्थिक मोर्चे पर थोड़ा संभलना पड़ेगा।

तुला (Libra):

सप्ताह की शुरुआत आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगी। गणेशजी कहते हैं कि 5, 7 तारीख आपके लिए अत्यंत शुभ रहेगी। 7 व 8 आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। इन दोनों तारीख के दौरान बिजनस करने वाले लोगों को आर्थिक नुकसान होने की आशंका होने से धंधे से संबंधित कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में अथवा लेन-देन करते समय सावधानी रखनी पड़ेगी। किसी नए उद्यम की शुरुआत भी न करें। यदि इस समय कोई जोखिम लेंगे तो वह आपके लिए नुकसानदायक साबित होने की आशंका है। इसलिए, इस विषय में विशेष सावधानी बरतें। यदि आपको आर्थिक जरूरतें पूरी करने के लिए लोन अथवा कर्ज लेना हो तो उसके लिए अनुकूल समय रहेगा। यदि इस समय पैसे की तंगी दूर करने के लिए कोई पुरानी संपत्ति बेचने के इच्छुक हैं यह अनुकूल समय है। कारोबार में माल उधार नहीं दें नहीं तो धन वापस मिलने में मुश्किल होगी।

 

वृश्चिक (Scorpio):

आपके लिए यह सप्ताह मिलाजुला रहेगा। जिन्हें सिर दर्द, माइग्रेन, ब्लडप्रेशर अथवा हृदय संबंधित समस्या हो उन्हें अधिक देखभाल करनी पड़ेगी। शुरुआत का समय दांपत्य जीवन में कुशलता का संकेत दे रहा है। आपका अंतरंग जीवन भी बढ़िया रहेगा। हालांकि, एकाध बार पारस्परिक अहं की संभावना अधिक हो सकती है। हर कार्य में आपको सफलता मिलेगी। मनोरंजन, संगीत और आमोद-प्रमोद पर धन खर्च करेंगे। जीवनसाथी का प्रेम और सहयोग संतोषकारक रहेगा। प्रणय प्रसंग के लिए अनुकूल समय और वैवाहिक जीवन में भी संतोष व मधुरता रहेगी। भौतिक सुख-सुविधाओं पर पैसा खर्च करेंगे।

धनु (Sagittarius):

नौकरीपेशा लोगों को अपनी प्रगति के लिए थोड़ा विचार करने का मौका मिलेगा। खर्चे अधिक होंगे परंतु व्यवस्थित विचार और योजनापूर्वक कार्य करने से आने वाले समय का फायदा ले सकेंगे। इस समय बड़े बुजुर्गों पर खर्च की मात्रा बढ़ेगी। सरकारी अथवा कानूनी कार्य में आपका अधिक खर्च हो सकता है। सप्ताह के मध्य में विशेषकर आप दांपत्य जीवन में तनाव का अहसास करेंगे। इस समय कामकाज में आवेश के कारण इसका क्षोभ घर में दिखाई पड़ने की आशंका को देखते हुए मन पर नियंत्रण रखें। जमीन-मकान व वाहन और प्रॉपर्टी से संबंधित कार्यों में अनुकूलता बनी रहेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपकी धार्मिक वृत्ति बढ़ेगी। विद्यार्थियों की अंतिम चरण में विशेषकर उच्च शिक्षा में अनुकूलता बढ़ेगी। मान-सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। शेयर सट्टे से संबंधित कार्य में सफलता और मुनाफा मिलता रहेगा।

मकर (Capricorn):

3 और 4 तारीख के दौरान विद्यार्थियों को पढ़ाई में पूरा ध्यान लगाना चाहिए। 5 और 6 तारीख के दिन परिवार में खुशी का वातावरण रहेगा। आय मे वृद्धि होगी। नई वस्तु खरीदने का योग है। साझेदारी के काम में अथवा वैवाहिक जीवन में अड़चनें आ सकती हैं। मातातुल्य व्यक्ति के स्वास्थ्य के मामले में चिंता बढ़ेगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में तकलीफ आएगी जिसके कारण आपका धन व्यय होगा। इस समय आपको सर्दी, कफ, खांसी जैसे रोग हो सकते हैं। इस समय स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। लापरवाही नहीं करें। 7 और 8 तारीख के दौरान किसी सामाजिक प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ मुलाकात होगी। 7, 8 तारीख के दौरान मानसिक चिंता में वृद्धि हो सकती है।

कुंभ (Aquarius):

नजदीक तथा विश्वासपात्र व्यक्ति द्वारा आपके साथ धोखा मिल सकता है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं गहराएंगी। पैर और हड्डियों से संबंधित रोग हो सकते हैं। माता के स्वास्थ्य के कारण चिंता रहेगी। व्यवसाय करने वालों के हाथ से कोई बड़ा ऑर्डर निकल सकता है। शत्रुओं के विजय की संभावना अधिक देखते हुए, लापरवाही ना करें। 5 और 6 तारीख के दौरान आप अपने लक्ष्यों को निश्चित करके योजनाबद्ध तथा पूर्व तैयारी के साथ आगे बढ़ेंगे। संतान की तरफ से अच्छी खुशी मिलेगी। दांपत्य जीवन में बढ़िया सामंजस्य रहने से आप दोनों के बीच के संबंध में अधिक आत्मीयता देखने को मिलेगी। आपका मन अधिक रोमांटिक होगा। 7, 8 तारीख के दौरान घर में सुख-शांति रहेगी। भाई-बहन के बीच आत्मीयता रहेगी। कार्यस्थल पर अपना मनपसंद काम मिलने से आप खुश रहेंगे और अधिक बढ़िया तरीके से काम पूरा करेंगे।

मीन (Pisces):

3, 4 तारीख के दौरान आपको धन की प्राप्ति होगी। यश और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। नए वस्त्रों की खरीदारी कर सकेंगे। भेंट-उपहार प्राप्त होंगे। घर में साज-सज्जा होगी। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तथा मन की प्रसन्नता में भी वृद्धि होगी। शत्रु पर विजय मिलेगी। प्रेमीजन को एकांत में रहने का मौका मिलेगा। शैय्यासुख प्राप्त होगा। मित्रों और संबंधियों की तरफ से लाभ होगा। भाग्यवृद्धि का भी पर्याप्त अवसर मिलेगा। 5, 6 तारीख के दौरान परिवारजनों के साथ मनमुटाव के प्रसंग बनेंगे। मन अस्थिर और दुविधा में रहेगा। 7, 8 तारीख को कार्य में विफलता मिल सकती है, प्रवास में विघ्न और दुर्घटना की आशंका रहेगी। मन अशांत रह सकता है।

Have something to say? Post your comment