Follow us on
Wednesday, December 13, 2017
Sports

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान

December 05, 2017 06:45 AM
File Photo

नई दिल्ली - सीमित ओवरों के विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए आज पांचवें तेज गेंदबाज के रूप में भारत की 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज पाॢथव पटेल भी वापसी करने में सफल रहे। कप्तान विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला की तरह टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से भी विश्राम दिया गया है और उनके स्थान पर रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करेंगे। वाशिंगटन सुंदर, बासिल थम्पी, जयदेव उनादकट और दीपक हुड्डा को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद की अगुवाई में आज यहां हुई बैठक में चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका की परिस्थिति को देखते हुए अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती प्रदान की है। टीम में पांच तेज गेंदबाजों के अलावा आलराउंडर हार्दिक पांड्या भी शामिल हैं जिन्होंने श्रीलंकाई श्रृंखला से विश्राम लिया था। कोहली की अगुवाई वाली टीम में बल्लेबाजी और स्पिन विभाग में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन ऋद्विमान साहा के साथ पार्थिव को दूसरे विकेटकीपर के रूप में चुना गया है।

पार्थिव ने एक साल बाद टीम में वापसी की है। उन्होंने अपना पिछला टेस्ट मैच दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेला था। भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलेगा जिसका पहला मैच पांच जनवरी से केपटाउन में शुरू होगा। पिछले कुछ समय से भारत की सीमित ओवरों की टीम के नियमित सदस्य रहे बुमराह को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। बुमराह ने अब तक 28 वनडे में 52 विकेट और 30 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 40 विकेट लिये हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके नाम पर 26 मैचों में 89 विकेट दर्ज हैं।

दक्षिण अफ्रीका में भारत को तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल पिचों पर खेलना पड़ेगा और इसलिए इशांत शर्मा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के साथ बुमराह को भी टीम में जगह मिली है। पांड्या भी तेज गेंदबाज हैं और इस तरह से भारत मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ दौरे पर जाएगा। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के कंधों पर होगी। चयनकर्ताओं ने बल्लेबाजी में वर्तमान खिलाडिय़ों पर ही भरोसा दिखाया है लेकिन गेंदबाजी विभाग को मजबूत किया है।

बल्लेबाजों में कोहली के अलावा मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे और रोहित शर्मा शामिल हैं। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट की टीम में शामिल विजय शंकर को इसमें जगह नहीं मिली है। रहाणे टीम के उप कप्तान होंगे। चयनसमिति ने इसके साथ ही श्रीलंका के खिलाफ 20 दिसंबर से होने वाली टी20 श्रृंखला के लिए टीम का चयन किया जिसमें वाशिंगटन सुंदर, थम्पी और हुड्डा के रूप में नए चेहरे शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टेस्ट टीम :

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे (उपकप्तान) रोहित शर्मा, ऋद्विमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, पा्र्थिव पटेल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह।

श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए टीम :

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, बासिल थम्पी, जयदेव उनादकट।

Have something to say? Post your comment