Follow us on
Sunday, November 18, 2018
Himachal

शौचालय नहीं बनवाए तो कट सकता है बिजली-पानी का कनेक्शन

December 06, 2017 07:35 AM

हमीरपुर - स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निकायों में शौचालय निर्मित नहीं करने वाले परिवारों के विद्युत तथा पेयजल कनेक्शन काटने के निर्देश दिए गए हैं इस के लिए पंद्रह दिन का समय भी दिया गया है। उपायुक्त संदीप कदम ने हमीर भवन में नगर निकायों के प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों में शौचालय निर्मित करने के लिए गरीब तथा निर्धन परिवारों को आर्थिक मदद भी प्रदान की गई है, जिन परिवारों को आर्थिक मदद प्रदान की गई है, उनको शौचालय का निर्माण आरंभ करने के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं।

उपायुक्त संदीप कदम ने कहा कि सभी कार्यकारी अधिकारियों को शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण करने के लिए कहा गया है तथा शौचालयों की साफ सफाई की रिपोर्ट भी प्रेषित करने के लिए कहा गया है ताकि लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके।

 

उपायुक्त संदीप कदम ने हमीरपुर नगर परिषद, भोटा तथा सुजानपुर, नादौन के नगर निकायों में सीवरेज कार्य की भी समीक्षा करते हुए कहा कि सीवरेज की पाइप लाइन बिछाने के लिए नगर निकायों के प्रतिनिधि लोगों के साथ आवश्यक बैठक कर सहमति बनाने का प्रयास करें ताकि सभी नगर निकायों में सीवरेज के कार्य को पूर्ण किया जा सके।

इस अवसर पर शहरों में पेयजल सुविधा को लेकर भी चर्चा की गई। उपायुक्त संदीप कदम ने कहा कि लोगों को शुद्व पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं तथा आईपीएच विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि तय मापदंडों के आधार पर पेयजल की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए भी उचित कदम उठाए जाएं।

इससे पहले एडीएम रतन गौतम ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए हमीरपुर जिला के नगर निकायों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत चल रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर आईपीएच, विद्युत विभाग के अधिकारियों सहित नगर निकायों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Himachal News
युवा ऊर्जा को रचनात्मक कार्यों में लगाने के निरंतर प्रयास हों - गोविंद ठाकुर
मीडिया की राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका - राज्यपाल
धरती को विनाश से बचाने के लिए ऊर्जा संरक्षण आवश्यक - जयराम ठाकुर
मुख्यमंत्री ने की लवी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता
तकनीकी शिक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकता - बिक्रम सिंह
नशे के विरूद्ध चलाया जाएगा प्रदेशव्यापी अभियान - मुख्यमंत्री
राज्यपाल ने किया अंतरराष्ट्रीय लवी मेला का शुभारम्भ
डीमकटारू पर्यटन संस्कृति केन्द्र पर खर्च किए जाएंगे 27 करोड़ - मुख्यमंत्री
खेलों के माध्यम से नशे के खिलाफ अभियान चलाने की जरूरत - राज्यपाल
चिंतपूर्णी धाम के विकास के लिए 50 करोड़ रुपये की परियोजना स्वीकृत - मुख्यमंत्री