Follow us on
Friday, May 25, 2018
World

चीन ने उठाया कड़ा कदम, सदमे में पाकिस्तान

December 06, 2017 07:48 AM

इस्लामाबाद - पाकिस्तान में लगातार बढ़ रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ चीन ने सख्त कदम उठाया है जिसका असर 50 अरब डॉलर वाली (32 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा) चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजना पर भी पड़ा है। चीन ने कम से कम 3 बड़े रोड प्रोजैक्ट के लिए स्थायी रूप से फंड रोक दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के इस फैसले से उसके खास 'दोस्त' पाकिस्तान सदमे में है। गौरतलब है कि CPEC चीन की प्रमुख ओबीओआर (वन बेल्ट वन रो़ड) परियोजना का ही हिस्सा है।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पाकिस्तान नेशनल हाइवे अथॉरिटी की अरबों डॉलर की परियोजनाओं को तगड़ा झटका लगा है। इसके चलते कम से कम तीन परियोजनाओं में देरी की आशंका जताई जा रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, चीन की ओर से नई गाईडलाइंस जारी होने के बाद फंड जारी किया जाएगा। OBOR परियोजना पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) से भी गुजरेगी। इस परियोजना के जरिए चीन का शिनजियांग इलाका पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से जुड़ेगा।

फंड रोके जाने का असर 210 किलोमीटर लंबी डेरा इस्माइल खान-झोब रोड पर पड़ेगा। इसमें लगभग 81 अरब रुपए की लागत का अनुमान है। इस प्रोजैक्ट के तहत 66 अरब रुपए सड़क निर्माण और 15 अरब रुपए भूमि अधिग्रहण पर खर्च होगा। इसके अलावा 19.76 अरब रुपए की 110 किलोमीटर लंबी खुजदार-बसिमा रोड परियोजना पर भी इसका असर पड़ेगा। वहीं तीसरी परियोजना रायकोट से थाकोट के बीच काराकोरम हाइवे है। 136 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण पर करीब 8.5 अरब रुपए खर्च होने का अनुमान है।

Have something to say? Post your comment
 
More World News
उत्तर कोरिया ने कई विस्फोट कर परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त किया
ट्रंप ने किम जोंग उन के साथ प्रस्तावित बैठक रद्द की
संयुक्त राष्ट्र में भारत, विकासशील देशों की महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका सराही गई
उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करेगा
आस्ट्रेलिया में सेल्फी लेते वक्त समुद्र में गिरने से भारतीय छात्र की मौत
प्रधानमंत्री मोदी की रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात
ब्रिटेन के शाही विवाह समारोह को 190 करोड़ लोगों ने देखा – रिपोर्ट
एल्यूमीनियम, इस्पात शुल्क मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को डब्ल्यूटीओ में घसीटा
प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल शादी के बंधन में बंधे
अमेरिका में एक स्कूल में गोलीबारी, आठ लोगों की मौत