Follow us on
Wednesday, December 13, 2017
Sports

टेस्ट को भी वनडे मान कर करता हूं गेंद हिट - कोहली

December 07, 2017 06:46 AM

नई दिल्ली - भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि श्रीलंका के खिलाफ ड्रा हुए तीसरे टेस्ट में उन्हें अपनी बल्लेबाजी का यह पहलू भी पता चला कि पांच दिवसीय मैच में गेंद को हिट करना वनडे से कुछ अलग नहीं है। कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अंतिम मैच में महज 287 गेंद में 24 चौकों की मदद से 243 रन की पारी खेली। उन्होंने कहा कि यह उनके लिये नयी बात ही थी कि वह टेस्ट क्रिकेट में उसी तेजी से खेल सकते हैं जैसे वह वनडे में खेलते हैं।

कप्तान ने मैच के बाद कहा, व्यक्तिगत रूप से बताऊं तो मैं बहुत ही अच्छी तरह गेंद हिट कर रहा था और यह एक तरह से मेरे लिये नयी बात ही थी कि मैं टेस्ट में भी गेंद को उसी तरह हिट कर सकता हूं और उतनी ही तेजी से रन बना सकता हूं जैसा मैं वनडे में करता हूं। मैं हमेशा इससे थोड़ा हिचकता था लेकिन इसने मुझे महसूस कराया कि आप टेस्ट क्रिकेट में भी खेल को आगे बढ़ा सकते हो।

कोहली को मैन आफ द मैच और मैन आफ द सीरीज दोनों चुना गया। उन्होंने तीन शतकों से श्रृंखला में 610 रन जोड़े जिसमें दो दोहरे शतक भी शामिल हैं। कोहली की यह 243 रन की पारी उनका छठा दोहरा शतक थी और वह छह टेस्ट दोहरे शतक जडऩे वाले पहले कप्तान बन गये थे जिससे उन्होंने वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा जिनके नाम बतौर कप्तान पांच दोहरे शतक थे। यह कोहली का सबसे बड़ा स्कोर भी था, इस तरह उन्होंने मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ पिछले 235 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी को पीछे छोड़ा। उन्होंने सबसे ज्यादा दोहरे शतकों में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की भी पछाड़ा।

Have something to say? Post your comment