Follow us on
Tuesday, October 16, 2018
Sports

कोहली को ICC से मिला तोहफा, जडेजा को झेलना पड़ा नुक्सान

December 08, 2017 06:24 AM

नई दिल्ली - श्रीलंका के खिलाफ दो दोहरे शतकों सहित अपने लाजवाब प्रदर्शन से मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज बने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को एक और तोहफा आईसीसी की ताजा जारी बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे पायदान के साथ मिला है। भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जितवाने के साथ ही सीरीज में विराट ने 152.50 के औसत से सर्वाधिक 610 रन भी बनाए जिसमें दो दोहरे शतक भी शामिल थे। श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज भारत ने 1-0 से जीती। इसके बाद जारी टेस्ट रैंकिंग में विराट सीधे तीन स्थान उठकर दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने गुरूवार को जारी विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी। विराट ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में दो दोहरे शतक बनाये और तीनों मैचों में शतक की कामयाबी हासिल की। सीरीज शुरू होने से पूर्व वह 877 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर थे लेकिन अब वह 893 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं और उन्हें 16 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है।

उन्होंने दूसरे पायदान तक पहुंचने के लिए केन विलियम्स, जो रूट और चेतेश्वर पुजारा को पीछे छोड़ा है। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ टेस्ट बल्लेबाजों में अपने नंबर वन स्थान पर बरकरार हैं। उनके सर्वाधिक 938 रेटिंग अंक हैं और विराट के साथ अब उनका फासला केवल 45 अंक रह गया है। भारतीय कप्तान के 893 रेटिंग अंक हैं। विराट वर्तमान में वनडे और टी 20 में भी दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं।

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भी कुछ बदलाव देखने को मिले हैं और कोटला टेस्ट से पूर्व नंबर दो पायदान पर पहुंचे लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा एक स्थान गिरकर तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। जडेजा को 10 रेटिंग अंकों का नुकसान भी हुआ है और उनके अब 870 अंक हैं। जडेजा ने अपना स्थान दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा(876) से बदला है जो अब दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं जबकि अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने चौथे स्थान पर बरकरार हैं। कोटला में चार विकेट लेने वाले अश्विन को 20 अंकों का नुकसान हुआ है। उनके पास अब 829 अंक हैं।

एशेज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (894) टेस्ट गेंदबाजों में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं। भारत के अन्य गेंदबाजों में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एक अंक के नुकसान के साथ 19वें नंबर पर खिसक गए हैं जबकि उमेश यादव और इशांत शर्मा एक-एक स्थान के फायदे के साथ 26वें तथा 29वें नंबर पर पहुंच गये हैं। टेस्ट ऑलराउंडरों में भारतीय खिलाड़ी जडेजा दूसरे नंबर पर जबकि अश्विन चौथे नंबर पर शीर्ष 10 में दो भारतीय हैं। इस सूची में बंगलादेश के शाकिब अल हसन अपने शीर्ष स्थान पर हैं। आईसीसी की टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत को एक अंक का नुकसान हुआ है लेकिन वह अपने शीर्ष स्थान पर बनी हुई है जबकि दक्षिण अफ्रीका उससे 13 अंक पीछे दूसरे पायदान पर है। श्रीलंका 94 अंकों के साथ अपने छठे स्थान पर बरकरार है।

Have something to say? Post your comment