Follow us on
Wednesday, November 14, 2018
Feature

सर्दियों में भी सनस्क्रीन लोशन लगाना है बेहद जरूरी

December 10, 2017 08:06 AM

वैसे तो गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल किया जाता है. गर्मियों के मौसम में बिना सनस्क्रीन लोशन लगाए आप कहीं बाहर नहीं जाती होंगी लेकिन क्या आप जानती हैं यह सर्दियों के मौसम के लिए भी बहुत जरूरी हो जाता है.

सनस्क्रीन के बिना आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है इसलिए एक्सपर्ट भी इसे सर्दियों में इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. अगर आप भी सर्दी के दिनों में सनस्क्रीन को नजरअंदाज करती हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ें. इस खबर को पढ़ने के बाद आप यकीनन बिना सनस्क्रीन लोशन लगाए घर से बाहर निकलने की गलती नहीं करेंगी.

क्यों लगाएं सर्दियों में सनस्क्रीन

- गर्मियों के मौसम में मेकअप और सनस्क्रीन दोनों पसीने के साथ निकल जाता है वहीं, सर्दियों में ठंडी हवाएं आपकी क्रीम का असर जल्दी खत्म कर देती हैं. ऐसे में आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर अपने स्किन को ज्यादा प्रोटेक्शन दे सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसे जरूरत महसूस होने पर इस्तेमाल करती रहें.

- ऐसा बिल्कुल ना सोचें कि सर्दियों में जब धूप नहीं निकलती है तो आपकी स्किन यूवी किरणों से सेफ है. ऐसे मौसम में ये किरण बादलों के पीछे से निकलकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है. इससे आपको डार्क स्पौट्स और रिंकल्स की परेशानी सबसे ज्यादा होती है.

- एक्सपर्ट का दावा है कि ऊंचाई पर इन यूवी किरणों का असर ज्यादा होता है इसलिए पहाड़ी इलाकों पर यूवी किरणों से त्वचा डैमेज होने की संभावना ज्यादा होती है. आपको बता दें कि अगर आप इस मौसम में किसी हिल स्टेशन पर जाने की सोच रही हैं, तो 30 SPF वाला सनस्क्रीन अपने साथ जरूर रखें. - आपको बता दें कि यूवी किरणों से आपको स्किन कैंसर भी हो सकता है. सर्दियों में ओजोन लेयर पतला हो जाता है, ऐसे में इस मौसम में खतरा और बढ़ जाता है इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि चाहे कोई भी मौसम हो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें.

Have something to say? Post your comment