Follow us on
Wednesday, July 18, 2018
BREAKING NEWS
लाइव डिबेट में मौलाना ने एक महिला को पीटाप्रधानमंत्री ने संसद सत्र सुचारू रूप से चलाने के लिये सभी दलों का सहयोग मांगाभीड़तंत्र को नया पैमाना बनने की इजाजत नहीं दी जायेगी: लिंचिंग पर न्यायालय की चेतावनीयदि कोई कानून मौलिक अधिकार का हनन करता है तो उसे निरस्त करना न्यायालय का कर्तव्य : शीर्ष अदालतलोकपाल की तलाश के लिये पैनल गठित करने हेतु चयन समिति की बैठक 19 जुलाई को :केंद्रएनआरआई विवाह के पंजीकरण के बारे में तत्काल सूचित करें राज्य: मेनका गांधीआयुर्वेद को ‘वैज्ञानिक मान्यता’ देने की खातिर आईआईटी दिल्ली और एआईआईए के बीच समझौता हुआशरीफ, उनकी बेटी की अपीलों पर सुनवाई स्थगित ,चुनाव तक रहना होगा जेल में
Horoscope

साप्ताहिक राशिफलः 11 दिसंबर से 17 दिसंबर 2017

December 10, 2017 08:28 AM

मेष (Aries):

इस सप्ताह आर्थिक विषयों में शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। आपकी शारीरिक तथा मानसिक स्थिति मजबूत होगी। कार्यक्षेत्र में 11 तारीख तक सकारात्मक तथा उसके बाद मध्यम परिणाम प्राप्त होंगे। भाग्येश तथा व्ययेश गुरू सातवीं तुला राशि के स्वाति नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है इससे भाग्यवृद्धि संबंधी अवसर मिलेंगे। कामकाज में वृद्धि होगी। विस्तार की योजनाएं साकार कर सकते हैं। अभी तक बनाई गई योजना को अमल में ला सकते हैं। नए अवसरों की आशा रख सकते हैं। शारीरिक स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। आर्थिक लाभ होगा। मैत्री संबंधों में अनुकूलता रहेगी। धनेश तथा सप्तमेश शुक्र आठवीं वृश्चिक राशि में 10 तारीख तक अनुराधा तथा उसके बाद 11 तारीख से ज्येष्ठा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है यह पारगमन पारिवारिक संबंधों, आर्थिक विषयों, निजी जीवन, दांपत्य जीवन, सार्वजनिक जीवन तथा व्यापारिक संबंधों में अनुकूलता पैदा करेगा।

वृषभ (Taurus):

आप अपने काम को अधिक समय दे सकेंगे। कोई बिजनेस टूर बन सकता है, जो आपके लिए लाभदायी रहेगा। नयी पहचान, नए संबंध, व्यवसायिक स्तर पर कोई नया करार आदि का काम पूर्ण होगा अथवा उस दिशा में सकारात्मक गति देखने को मिलेगी। 13-14 तारीख के दिन आप स्वयं ही प्रसन्न रहेंगे। आपकी मनोकामना पूर्ण होती दिखाई देगी। 15-16 तारीख आपके लिए शुभ फलदायक नहीं है। इस समय के दौरान खोदा-पहाड़ निकला चूहा जैसी स्थिति रहेगी। नौकरीपेशा वर्ग को अपने अधिकार के लिए लड़ना पड़ेगा। फुटकर कामकाज करने वाले जातकों को भी थोड़ी मंदी की संभावना रहेगी। इस समय के दौरान आपको कोई मदद नहीं मिलेगी। इस सप्ताह के दौरान विद्यार्थी वर्ग अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए ज्ञानवर्धक गतिविधि करेंगे। किसी सेमीनार अथवा चर्चामंच में आपके भाग लेने की भी संभावना रहेगी।

मिथुन (Gemini):

मैत्री संबंधों तथा भाई-बहनों के साथ शुभ परिणाम प्राप्त होगा। नया कामकाज शुरू करने के लिए अथवा वर्तमान कार्यों में नयी पद्धति अपनाने के लिए समय अनुकूल है। इस समय आप किसी एडवेंचर स्थल की यात्रा के लिए प्रेरित होंगे। विद्यार्थी जातक अध्ययन के प्रयोजन से छोटी-मोटी यात्रा करें, ऐसी संभावना है। 11, 12, 13 तारीख के दिन कन्या राशि का चंद्र आपकी राशि से चौथे में भ्रमण कर रहा है। अचल संपत्ति संबंधी विवाद के समाधान के लिए अनुकूल समय है। माता के प्रति आपका लगाव बढ़ेगा। कामकाज के स्थान पर विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के साथ आपका अधिक कामकाज रहेगा। 14, 15 तारीख के दिन तुला राशि का चंद्र आपकी राशि से पांचवें त्रिकोण में गुरू-मंगल के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। जो लोग पहले से प्रेमसंबंधों में है वे स्वभाव में थोड़ी विनम्रता रखें अन्यथा मानसिक परेशानी के कारण कलह हो सकता है। शेयर बाजार में जल्दबाजी में निर्णय आर्थिक नुकसान कराएगा। विद्यार्थी जातक उत्साह से अध्ययन करेंगे।

कर्क (Cancer):

आपके सामने आमदनी के नया द्वार खुलेंगे। लोन अथवा उधार-वसूली के कार्यों का हल निकाल सकेंगे। इस समय आपकी व्यक्तिगत प्रतिष्ठा और सामाजिक दर्जे में वृद्धि होगी। तारीख 12, 13 के दौरान आप नए वस्त्र अथवा आभूषण खरीदेंगे अथवा तो लंबी समय से जिस वस्तु को खरीदने की इच्छा थी उसकी खरीदारी करने की प्रबल संभावना है। 14, 15, 16 तारीख के दौरान आप प्रणयजीवन के श्रेष्ठ पल का अनुभव करेंगे। नए संबंधों की शुरूआत होने की संभावना भी रहेगी। आप दिल की बात अनोखे अंदाज में अभिव्यक्त करेंगे। प्रिय व्यक्ति को खुश रखने, भेंट-उपहारों का आदान-प्रदान करने की संभावना है। इस समय आपके प्रिय व्यक्ति के साथ रोमांस के पल बिताने के लिए आप घूमने जाने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं। दांपत्यजीवन में भी संवाद बना रहेगा। संतान संबंधी सुख बढ़िया मिलेंगे तथा उनकी प्रगति आपके लिए खुशी का कारण बनेगी। इस समय पुराने मित्रों से भी मुलाकात होगी और आप मित्रों के साथ कहीं बाहर घूमने भी जा सकते हैं।

सिंह (Leo):

इस सप्ताह की शुरुआत बढ़िया रहेगी। 3 और 4 तारीख के दिन कार्य में सफलता मिलेगी। काम पूर्ण होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। मकान तथा वाहन का सुख अच्छा रहेगा। उत्तम भोजन की प्राप्ति होगी। परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे। विद्यार्थी वर्ग को इस समय पढ़ाई को लेकर किसी जगह प्रवास पर जाने का योग बन सकता है। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होने से महत्वकांक्षा में भी वृद्धि होगी और आपकी ये महत्वकांक्षाएं पूरी भी होगी। प्रवास में भी आनंद मिलेगा। उत्साहपूर्वक समय व्यतीत करेंगे। मित्रों से लाभ होगा। 5, 6 तारीख के दौरान शुभ प्रसंग का आयोजन होगा अथवा घूमने का कार्यक्रम बनेगा। बुजुर्गों-मित्रों का पर्याप्त सहयोग मिलेगा।सुख सुविधाओं के साधन खरीदेंगे।

कन्या (Virgo):

इस सप्ताह नौकरी करने वालों को काफी सावधानी रखनी पड़ेगी। इस समय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मतभेद की संभावना बढ़ जाएगी। पारिवारिक विषयों में मतभेद हो सकता है, इसलिए सावधानी रखें। विद्यार्थियों को विशेष सावधानी रखनी पड़ेगी, क्योंकि लंबी अवधि का ग्रह केतु पांचवें में ज्ञानाभ्यास के लिए शुभ नहीं है। उस पर अब दूसरे भाव में डेढ़ माह तक मंगल आएगा जो अध्ययन में रुचि घटाने का काम करेगा। सप्ताह के पहले दिन मानसिक बेचैनी अधिक रहेगी। निर्णयशक्ति का अभाव रहने से महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। 11 और 12 तारीख के दिन आप व्यक्तित्व विकास में रुचि लेंगे और उसमें खर्च करेंगे ऐसी संभावनाएं भी अधिक रहेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में विशेषकर मशीनरी, वाहन, इलेक्ट्रोनिक चीजों अथवा चोट पर खर्च का संकेत मिल रहा है।

तुला (Libra):

यह सप्ताह आपके लिए मिश्रित फलदायी रहेगा। इस समय के दौरान आपके दूसरे भाव से सूर्य-शुक्र बुध का भ्रमण होगा और आपकी राशि के ऊपर से मंगल-गुरु का भ्रमण होगा। गुरु-मंगल की युति और सूर्य-बुध की युति से बना आदित्य योग आपकी समाज में प्रसिद्धि के लिए उत्तम रहेगा। इस समय प्रसिद्धि मिलने के साथ आपका बड़ा आर्थिक लाभ होने का योग भी कहा जा सकता है। आर्थिक लाभ होने से आपकी पैसे की तंगी दूर होगी। परिवार अथवा बाहर का कोई जरूरी खर्चा हो तो वह भी आप खुलकर कर सकेंगे। इस समय के दौरान पुरुष जातक के जीवन में स्त्री और स्त्री जातक के जीवन में पुरुष का आगमन होगा ऐसा कहा जा सकता है। अविवाहित जातकों की इच्छा पूरी होती दिखाई दे रही है और उनको योग्य जीवनसाथी भी मिलेगा। यदि जन्म के ग्रहों का साथ होगा तो सगाई होने का योग भी बनता गणेशजी देख रहे हैं।

तुला (Libra):

यह सप्ताह आपके लिए मिश्रित फलदायी रहेगा। इस समय के दौरान आपके दूसरे भाव से सूर्य-शुक्र बुध का भ्रमण होगा और आपकी राशि के ऊपर से मंगल-गुरु का भ्रमण होगा। गुरु-मंगल की युति और सूर्य-बुध की युति से बना आदित्य योग आपकी समाज में प्रसिद्धि के लिए उत्तम रहेगा। इस समय प्रसिद्धि मिलने के साथ आपका बड़ा आर्थिक लाभ होने का योग भी कहा जा सकता है। आर्थिक लाभ होने से आपकी पैसे की तंगी दूर होगी। परिवार अथवा बाहर का कोई जरूरी खर्चा हो तो वह भी आप खुलकर कर सकेंगे। इस समय के दौरान पुरुष जातक के जीवन में स्त्री और स्त्री जातक के जीवन में पुरुष का आगमन होगा ऐसा कहा जा सकता है। अविवाहित जातकों की इच्छा पूरी होती दिखाई दे रही है और उनको योग्य जीवनसाथी भी मिलेगा। यदि जन्म के ग्रहों का साथ होगा तो सगाई होने का योग भी बनता गणेशजी देख रहे हैं।

वृश्चिक (Scorpio):

इस सप्ताह आपको बाधाओं और विलंब के लिए तैयार रहना पड़ेगा। कोई भी कार्य बढ़िया तरीके से न हो पाने से मानसिक क्षोभ बढ़ेगा। आर्थिक रूप से आमदनी के मुकाबले खर्च के प्रसंग अधिक दिखाई देंगे। इनका निश्चित रूप से फल नहीं मिलने का अंदाजा होने पर भी आपको कितना ही खर्च करना पड़ेगा। सप्ताह की शुरुआत में कर्मस्थान में चंद्र होने से नौकरी धंधे के क्षेत्र में आपका कामकाज आगे बढ़ेगा। सप्ताह के मध्य में विशेषकर आयात-निर्यात के कार्य, मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी अथवा जन्मभूमि से दूर के अंतर के कार्य में आपको सफलता मिलती दिखाई देगी। परंतु सप्ताह के उत्तरार्ध में चंद्र के व्यय स्थान में आने से बैचेनी बढ़ेगी। मकान-जमीन के कामकाज में रुकावट आ सकती है। दांपत्यजीवन में विसंवाद हो तो निवारण कर सकेंगे। जीवनसाथी के साथ संबंधों में अहं नहीं आए, इसका ख्याल रखेंगे तो आप दोनों को एक दूसरे के साथ अत्यधिक शांति और निकटता का अहसास होगा। सप्ताह के अंतिम दिन आप प्रिय व्यक्ति के साथ घूमने जाने का कार्यक्रम बना सकते हैं। आपको विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण बहुत अधिक रहेगा।

धनु (Sagittarius):

सप्ताह के पहले दिन भाग्य स्थान में स्थित चंद्र के कारण भाग्य का साथ मिलता रहेगा। इस समय आपके धन स्थान में भ्रमण करते हुए केतु के कारण आर्थिक लेनदेन में विशेष सतर्कता रखनी पड़ेगी। सप्ताह के पूर्वार्ध में चंद्र आपके कर्मस्थान में आएगा जो प्रोफेशनल मोर्चे पर अनुकूलता सृजित कराएगा। परंतु, इस समय आपके व्यय स्थान में शुक्र और सूर्य की युति वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अनबन, बड़े बुजुर्गों की तरफ से कम सहयोग और कानूनी अथवा सरकारी उलझनों में वृद्धि होने का संकेत दे रही है जिसके कारण किसी न किसी प्रकार से कामकाज में अवरोध आएगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में सामाजिक जीवन में आपकी सक्रियता बढ़ेगी। घर में कोई मांगलिक प्रसंग बन सकता है। विवाह के इच्छुक जातकों के लिए आशाभरा समय है। विदेशी व्यापार अथवा नौकरी में लाभ की आशा रख सकते हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा और संतान के काम के लिए अनुकूल समय कहा जा सकता है। शेयर-सट्टे के काम में अनुकूलता रहेगी।

मकर (Capricorn):

इस सप्ताह की शुरुआत का समय चिंता में वृद्धि करा सकता है। इस समय आपको पेट के रोग जैसे कि कब्जियत अथवा अपच हो सकती है। 11, 12, 13 तारीख के दौरान अच्छा समय आने से जातक को मानसिक चिंता से राहत मिलेगी। इस समय जातक शांति का अनुभव कर सकता है। आपके कार्यक्षेत्र में मित्र लाभदायी बन सकते हैं। जातक को सामाजिक कार्य में लाभ होने की उम्मीद है। आनंदपूर्वक समय बितेगा। 16 तारीख से सूर्य का परिवर्तन धनु राशि में होगा, जो आपकी राशि से बारहवें स्थान में होने के कारण धनखर्च में वृद्धि कराएगा। समय मुश्किलभरा बीतेगा। सरकारी कामकाज में विघ्न आएंगे। कोर्ट में पराजय का सामना करना पड़ सकता है। आंख व पेट में तकलीफ महसूस करेंगे। शनि की साढ़ेसाती चल रही होने से इस सप्ताह के दौरान आपको नौकरी अथवा अपने दूसरे कामकाज के कारण थोड़ी मानसिक चिंता अधिक हो सकती है।

कुंभ (Aquarius):

जीवनसाथी को आप अधिक बढ़िया तरीके से समझेंगे और उनकी तरफ से भी पर्याप्त प्रेम मिलेगा। साझेदारी के कार्यों के लिए उत्तम समय है। सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने का कार्यक्रम बनेगा। घर पर मेहमानों की आवाजाही अधिक रहेगी। गुरु के नक्षत्र का चंद्र आने से आपको थोड़ा आराम करने की इच्छा होगी। 11 और 12 तारीख के दौरान आपमें आलस का प्रमाण अधिक रहेगा। मन में उदासी के साथ ही काम में भी विलंब होने की शंका है। बुध के नक्षत्र में चंद्र के आने से मन पर काम का दबाव अधिक होगा। इस समय शत्रु आपके सामने बाहें चढ़ाने तथा व्यवसायिक मोर्चे पर विरोधी और प्रतिस्पर्धी आपकी प्रतिष्ठा खंडित करने का प्रयास करेंगे। कोर्ट कचहरी में भी पराजय की संभावना अधिक रहेगी। 13 और 14 तारीख के दौरान चंद्र केतु के साथ और शुक्र के नक्षत्र में रहने से मिश्रित दिन जाएगा। 15 और 16 तारीख के दौरान सरकारी कार्य बढ़िया तरीके से पूर्ण होंगे तथा उसमें सफलता भी हाथ लगेगी। पूजा पाठ में भी ध्यान दे सकेंगे तथा आध्यात्मिक मार्ग की तरफ झुकाव होने से आपकी धार्मिक कार्य में रुचि अधिक होगी।

मीन (Pisces):

इस सप्ताह बुध वक्र गति से राशि बदलकर आपकी राशि से नौवें स्थान में भ्रमण करेगा। यह आपको लंबी यात्रा में विघ्न उत्पन्न करेगा। स्वास्थ्य बिगड़ेगा। धन अधिक खर्च होगा। धंधे में नुकसान कराएगा। कार्य में अपयश मिलेगा। धर्म विरोधी व्यवहार कराएगा। इसके अलावा, इस सप्ताह सूर्य राशि बदलकर आपकी राशि से दसवें कर्म स्थान में शनि के साथ भ्रमण करेगा जो आपके लिए अशुभ प्रभाव उत्पन्न कराएगा। आपकी विचारधारा नकारात्मक और निराशावादी बनेगी। ओहदे पर बैठे जातकों के लिए यह समय मुसीबत वाला सिद्ध हो रहा है। प्रवास में परेशानी आएगी। कार्य में विफलता और व्यवसाय में नुकसान होगा। बुजुर्गों के साथ अनबन होगी। सूर्य शनि की युति से नौकरी छिन जाने जैसी घटनाएं भी हो सकती हैं। तारीख 10 का दिन लाभदायी रहेगा। आनंद की प्राप्ति होगी। महिलाओं के साथ समय बिताएंगे। तारीख 11, 12, 13 के दौरान धन लाभ होगा। आपको उत्तम शैय्यासुख मिलेगा। छोटे परंतु लाभदायक प्रवास होंगे। व्यापार और भागीदारी में लाभ होगा। प्रणय के लिए श्रेष्ठ दिन है।

Have something to say? Post your comment