Follow us on
Saturday, July 21, 2018
Punjab

पंजाब में मीडिया को पूरी आजादी - अमरेंद्र

December 11, 2017 11:32 AM

मोहाली - चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं में दा कन्फैडरेशन आफ न्यूज पेपर एंड न्यूज एजंैसीज इंप्लाइज आर्गेनाइजेशन के सहयोग से प्रैस की आजादी और सुरक्षा विषय पर करवाई गई राष्ट्र स्तरीय विचार गोष्ठी के दौरान मीडिया के विभिन्न पहलुओं पर विचार विमर्श किया गया। इस राष्ट्र स्तरीय विचार गोष्ठी का उद्घाटन कैप्टन अमरेंद्र सिंह मुख्यमंत्री पंजाब की तरफ से किया गया। चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं में करवाई गई राष्ट्र स्तरीय विचार गोष्ठी के दौरान मुख्य मंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कहा कि राज्य में विचारों को प्रकट करने के लिए प्रैस पूरी तरह आज़ाद है और सरकार मीडिया को किसी भी तरह के प्रभावों एवं दबाव से मुक्त रखने के लिए वचनबद्ध है।

कैप्टन ने कहा कि हम पंजाब में नए मीडिया स्थापित करने की प्रक्रिया को सरल और तेज करेंगे जिससे और ज्यादा मीडिया संस्थाएं पंजाब में अपने आप को स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया मुख्य धारा मीडिया के सामने एक चुनौती के रूप में उभर कर सामने आ रहा है। इस लिए मुख्य धारा मीडिया के पत्रकारों को अपने पाठकों के प्रति ईमानदार, निष्पक्ष और सच्चे रहते हुए, तथ्यों के आधार पर खबर लिखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि एक पत्रकार को तथ्यों के आधार पर लिखी सूचना, खबर या लेख पर घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि पत्रकार एक आइने की तरह समाज का प्रतिबिंब पेश करता है।

उन्होंने कहा कि पत्रकारों को समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कोशिशें सदा जारी रखनी चाहिए। मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने कहा कि पंजाब में मीडिया को पूरी आजादी है और मीडिया अपनी बात बिना किसी भय, डर से खुल कर रख सकता है। उन्होंने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की प्रशंशा करते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी में आधुनिक बुनियादी ढांचा बहुत बढ़िया है और विद्यार्थियों को मानक और उच्च कोटि की शिक्षा प्रदान की जा रही है, जिस कारण भारत के साथ साथ बाहर के मुल्कों से भी विद्यार्थी यहां पढ़ाई हासिल करने आ रहे हैं।

 

चांसलर सतनाम सिंह संधू ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने पंजाब को ख़ुशहाल बनाने का जो नक्शा बनाया है, उस के लिए सभी शिक्षा संस्थाएं सहयोग दे रही हैं। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी मीडिया के विद्यार्थियों को पत्रकारिता की मानक शिक्षा प्रदान करवा रही है, जिससे एक उत्तम समाज का सृजन किया जा सके। एम.एस. यादव जरनल सचिव का कनफैडरेशन आफ न्यूज पेपर एंड न्यूज एजैंसीज़ इंप्लाइज आर्ग्ेानाइजेशन ने कहा कि सरकारों को मीडिया की सुरक्षा की तरफ ध्यान देना चाहिए और पत्रकारों की सुरक्षा को यकीनी बनाना चाहिए।

अनिल कुमार गुप्ता सीनियर पत्रकार ने मीडिया कर्मिओं की सुरक्षा की बात रखी। इस गोष्ठी में रवीन ठुकराल मीडिया एडवाइजर मुख्य मंत्री पंजाब, बलविन्दर सिंह जम्मू, जगतार सिंह सिद्धू, बलबीर सिंह सिद्धू विधायक मोहाली अशोक मित्तल चांसलर लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी, रशपाल सिंह धालीवाल प्रैजीडैंट चंडीगढ़ ग्रुप आफ कालेज के साथ साथ देश के 22 राज्यों से नामवर पत्रकारों ने भाग लिया।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
डयूटी के दौरान उत्साह दिखाने वाले ट्रैफिक़ पुलिस मुलाजिमों का पंजाब पुलिस करेगी सम्मान
मुख्यमंत्री सहित कांग्रेस के मंत्री भी लारेबाज़ - ठेका मुलाज़ीम एक्शन कमेटी
पंजाब सरकार का आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों को बड़ा तोहफा
बरवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में घुसा बरसाती पानी
बिजली मंत्री ने ड्यूटी के दौरान मारे गए कर्मचारियों के आश्रितों को दिए नियुक्ति पत्र
रैस्टोरैंट और फास्ट फूड काउंटर एफ.एस.एस.ए.आई. के तय मानकों के अनुसार खाद्य तेल का प्रयोग करें
राज्य भर में खेल स्टेडियमों का पुन: उत्थान सरकार की मुख्य प्राथमिता- राणा सोढी
गडवासू ने देश में से तीसरा स्थान हासिल करके राज्य के लिए कमाया सम्मान-बलबीर सिंह सिद्धू
ग्रामीण डिस्पैंसरियां तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत गाँवों में से नशे को करेंगी समाप्त -बाजवा
पंजाब सरकार अंतरराष्ट्रीय रोजग़ार मेले के दौरान 8500 नौकरियाँ मुहैया करवाएगी- चन्नी