Follow us on
Tuesday, January 23, 2018
Haryana

जी.एस.टी बड़े आर्थिक सुधार के साथ हरियाणा के युवाओं के लिए रोजगार का माध्यम बन रहा है - विपुल गोयल

December 12, 2017 07:35 AM

चंडीगढ़ - हरियाणा के उद्योग एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि जी.एस.टी बड़े आर्थिक सुधार के साथ हरियाणा के युवाओं के लिए रोजगार का बड़ा माध्यम बनने जा रहा है, क्योंकि हरियाणा सरकार हजारों युवाओं को जी.एस.टी ट्रेनिंग देने जा रही है जिसकी शुरूआत 15 दिसबंर से हिसार में होगी।

पहले चरण में 18 दिन की ये जीएसटी ट्रेनिंग हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय के द्वारा दी जाएगी जिसके माध्यम से 75 जीएसटी मास्टर ट्रेनर और 1000 जीएसटी अकाउंट असिस्टेंट को तैयार किया जाएगा। इस योजना के तहत सक्षम युवा योजना में पंजीकृत बी.कॉम और एम.कॉम पास युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे उनके लिए रोजगार पाने का सुनहरा मौका होगा। उन्होने कहा कि इस योजना से हजारों युवाओं के लिए रोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा तो औद्योगिक इकाइयों को भी स्किल्ड स्टॉफ मिल पाएगा।

गोयल ने कहा कि आने वाले कुछ समय में ही रोजगार परक शिक्षा के जरिए स्किल डेवलेपमेंट और रोजगार के अवसर पैदा करने में हरियाणा राज्य पूरे देश में पहले नंबर पर होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा कौशल विकास विश्वविद्यालय, औद्योगिक इकाइयों और विश्वविद्यालयों के साथ लगातार एम.ओ.यू साइन कर रहा है और हरियाणा के सभी विश्वविद्यालयों के साथ-साथ हरियाणा सरकार दूसरे राज्यों के साथ भी तकनीकी शिक्षा और स्किल ट्रेनिंग सांझा करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे कोर्सों के जरिए नौकरी और स्वरोजगार दोनों को राज्य में बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होने कहा कि जल्द ही इस विश्वविद्यालय में आई.टी.आई पास युवाओं को ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने का भी मौका मिलेगा जिससे वो सिर्फ मजदूर ना होकर बड़े पदों पर भी नौकरी कर पाएंगे। उद्योग एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री ने कहा कि हरियाणा कौशल विकास विश्वविद्यालय बनाने वाला देश का पहला राज्य हरियाणा है और युवाओं का मुकद्दर बदलने के लिए इसे एक आदर्श विश्वविद्यालय बनाने में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी।   

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पानीपत रिफाइनरी धमाके में दो की मौत, कई झुलसे
पद्मावत फिल्म के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश हमारे लिए मान्य - मुख्यमंत्री
दीन बन्धु सर छोटू राम का व्यक्तित्व, जीवन तथा कार्य अनुकरणीय थे - धनखड़
हरियाणा में स्टूडेंट ने महिला प्रिंसिपल को मारी गोली, गंभीर
12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ अपराध पर दोषियों को फांसी की सजा होगी - मुख्यमंत्री
प्रदेश को भष्ट्राचार मुक्त करने तथा समान विकास का वायदा निभाया जा रहा है - मुख्यमंत्री
महिलाओं की सुरक्षा को लेकर नकारा साबित हुई खट्टर सरकार - कांग्रेस
हरियाणा की लोक गायिका ममता शर्मा की गला रेतकर हत्या, खेत में मिला शव
सरस्वती नदी के उदगम स्थल आदिबद्री में एक डैम बनाया जाएगा - नितिन गडक़री
प्रदेश में महिलाओं के सुरक्षा प्रबन्धों को सुदृढ़ कर दिया गया है - बी.एस.सन्धु