Follow us on
Monday, January 22, 2018
Punjab

पंजाब सरकार ने पीजीआई के 10 एकड़ जमीन देने की पेशकश की

December 15, 2017 07:48 AM

चंडीगढ़ (विजय राणा) - पंजाब सरकार ने चंडीगढ़ पीजीआई को नया मेडिकल सेंटर बनाने के लिए 10 एकड़ जमीन मुफ्त देने की पेशकश की है। पंजाब सरकार का ये प्रपोजल ऐसे समय में आया है जब पीजीआई को आधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रॉमा सेंटर बनाने के चंडीगढ़ प्रशासन से जमीन की मांग की थी और चंडीगढ़ प्रशासन ने 50 एकड़ जमीन के लिए पीजीआई से 1100 करोड़ रुपए की मांगे थे। लेकिन पीजीआई ने इतनी बड़ी रकम चुका पाने में असमर्थता जताई थी।

चंडीगढ़ पीजीआई के उप निदेशक डॉ अमिताभ अवस्थी ने बताया कि पंजाब सरका ने पीजीआई को न्यू चंडीगढ़ में 10 एकड़ जमीन देने की पेशकश की है लेकिन पीजीआई के नए संस्थान के लिए 10 एकड़ जमीन पर्याप्त नहीं है। इसलिए पंजाब सरकार उन्हें 10 एकड़ से ज्यादा जमीन दे सकती है।

वहीं चंडीगढ़ प्रशासन ने 50 एकड़ जमीन स्थानांतरित करने के लिए 20 करोड़ रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से देने के लिए कहा था। जबकि पीजीआई प्रबंधन को उम्मीद थी कि ये जमीन उन्हे 3 करोड़ प्रति एकड़ के हिसाब से हस्तांतरित हो जा जाएगी। पीजीआई प्रबंधन पीजीआई से 2 किमी दूर सारंगपुर गांव में एक लर्निंग सेंटर के अलावा नई ओपीडी,  ट्रॉमा सेंटर और एक कैंसर उपचार केंद्र विकसित करने की योजना बनाई है।

पीजीआई को नए परिसर की आवश्कता- डॉ अवस्थी

डॉ अवस्थी ने कहा कि इस वक्त पीजीआई को नए परिसर की बेहद आवश्यक्ता है। क्योंकी पीजीआई में आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। पिछले साल यहां करीब 25 लाख मरीज अपना इलाज कराने आए थे। मौजूदा पीजीआई परिसर में हम मरीजों की इतनी बडी सख्या को नहीं संभाल पा रहे। इसलिए पीजीआई को जल्द से जल्द नया परिसर बनाना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि पीजीआई एक सरकारी संस्था है और जमीन के लिए 1100 करोड़ रुपए नहीं चुका सकते। लेकिन नए परिसर के लिए हम सभी संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं।

Have something to say? Post your comment