Follow us on
Thursday, October 18, 2018
Horoscope

साप्ताहिक राशिफल - 18 दिसंबर से 24 दिसंबर

December 17, 2017 08:51 AM

मेष :

इस सप्ताह के दौरान सूर्य धनु राशि के मूल नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। संतान संबधी विषयों, विद्याभ्यास, आर्थिक तथा प्रणय संबंध में मध्यम परिणाम प्राप्त होंगे। लग्नेश तथा अष्टमेश मंगल सातवीं तुला राशि के स्वाति नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। आपकी शारीरिक तथा मानसिक स्थिति मजबूत रहेगी। तृतीयेश तथा षष्ठेश बुध आठवीं वृश्चिक राशि के ज्येष्ठा नक्षत्र में वक्री होकर भ्रमण कर रहा है। कार्यक्षेत्र और व्यावसायिक क्षेत्र में मध्यम परिणाम मिलेंगे। भाग्येश तथा व्ययेश गुरु सातवीं तुला राशि के विशाखा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। भाग्यवृद्धि संबंधी अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। कामकाज के साथ ही आय में भी वृद्धि होगी जिससे आप मन-ही-मन हर्षित रहेंगे। मैत्री संबंधों में अनुकूलता रहेगी। पारिवारिक संबंधों, आर्थिक विषयों, निजी जीवन, दांपत्य जीवन, व्यापारिक संबंधों तथा सार्वजनिक जीवन में 20 तारीख तक शुभ तथा उसके बाद मध्यम परिणाम देखने को मिलेंगे।

वृषभ :

इस सप्ताह के दौरान 18 से 21 तारीख दोपहर तक का समय आपके लिए विशेष अनुकूल नहीं दिखाई देता है। जमीन-मकान वाहन से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आपके मन में अनेक विचार उथल-पुथल करेंगे। घर अथवा दुकान में चोरी होने की भी आशंका है, सजग रहें। प्रेम संबंध में वाणी पर संयम रखें अन्यथा दूरी बढ़ सकती है। जिनकी सगाई हो गई हो उन जातकों पर भी यह बात लागू होती है। काम की व्यस्तता खूब अधिक रहेगी, आवश्यकता से अधिक शारीरिक श्रम के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। 21 तारीख से आपके लिए अनुकूल समय दिखाई दे रहा है। प्रिन्टिंग, रसायन, गहन अध्ययन के क्षेत्र, सरकारी कार्यों से जुड़े हुए लोगों को लाभ होगा। आपकी कोई मदद करे ऐसा हो सकता है। आपकी खोई हुई वस्तु वापस मिलने का योग बनेगा। आपके पिता की उन्नति के लिए बढ़िया समय है। अगर आप लेखन क्षेत्र में काम करते हैं तो आपकी कलम से सृजनात्मक लेखन होगा।

मिथुन :

सप्ताह की शुरुआत में 18 तारीख को चंद्रमा वृश्चिक राशि में आपकी राशि से छठे स्थान में भ्रमण करेगा जहां शुक्र और बुध के साथ युति संबंध बन रहा है। इस समय आप कामकाज के स्थान पर शत्रुओं से सावधान रहें। आपकी किसी भूल के कारण आपको दूसरों के सामने भला-बुरा कहा जा सकता है, अहित चाहने वालों से सजग रहें। जो लोग फैशन डिजाइनिंग, आर्किटेक्ट, साज-सज्जा आदि कार्यों में नौकरी अथवा फुटकर कामकाज कर रहे हैं उनके लिए कुछ अनुकूल स्थिति रहेगी, प्रगति की आशा रख सकते हैं। 19, 20 तारीख के दिन धनु राशि का चंद्र सातवें शनि तथा सूर्य के ऊपर से भ्रमण कर रहा है ऐसे में जीवनसाथी के साथ अहं का टकराव हो सकता है। व्यर्थ मानसिक चिंता रहेगी। साझेदारी के कामकाज में कोई भी निर्णय अकेले न लें। यह नई साझेदारी अथवा नए करार के लिए ठीक समय नहीं है। 21, 22, 23 तारीख के दिन मकर राशि का चंद्र आठवें में केतु के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। इस समय आप विशेषकर वाहन चलाते समय ध्यान रखें। गिरने-चोट लगने का योग है।

कर्क :

इस सप्ताह सूर्य राशि बदलकर आपकी राशि से छठे स्थान धनु में आकर शनि के साथ युति संबंध बना रहे हैं। ऐसे में सप्ताह के दौरान वातावरण थोड़ा टेन्शन वाला लगेगा। नौकरी अथवा प्रोफेशन के स्थान पर वरिष्ठजनों अथवा प्रतिष्ठित लोगों की कृपा प्राप्त कर सकेंगे, परंतु उनके साथ व्यवहार में आपको अहं न हो इसका ख्याल भी रखना पड़ेगा। 17, 18 तारीख के दौरान आपको सेहत का ध्यान रखना पड़ेगा। विशेषकर पाचन संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इस समय आप पर काम का भार थोड़ा अधिक रहेगा इसलिए पर्याप्त विश्राम करना न भूलें। इस समय आपको ननिहाल से किसी के बीमार होने का समाचार मिल सकता है। 19, 20 तारीख के दौरान आप जो काम लंबे समय से करना चाहते थे उसमें विलंब होने की संभावना है। इस समय यात्रा का कार्यक्रम रद्द करना पड़ सकता है। 21, 22, 23 तारीख के दौरान जीवनसाथी के साथ मामूली विषय पर मतभेद हो सकता है। साझेदारी के काम में कोई भी निर्णय मिलकर विचार विमर्श के बाद ही लें।

सिंह :

इस सप्ताह संतान की पढ़ाई अथवा करियर संबंधी चिंता सताएगी। खान-पान का ध्यान रखें, स्वस्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। 19 और 20 तारीख के दौरान सरकारी क्षेत्र से जुड़े कामकाज में बाधाएं आ सकती हैं। नौकरी करने वालों का अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मतभेद हो सकता है। व्यर्थ विवादों से दूर रहें। भोजन और नींद में अनियमितता देखने को मिलेगी। थकावट महसूस करेंगे। पेट में तकलीफ हो सकती है। 21, 22 तारीख के दिन शुक्र के सूर्य-शनि के साथ आने से थोड़ी राहत का अनुभव होगा। उत्तम भोजन की प्राप्ति होगी। भाई- बंधुओं अथवा मित्रवर्ग से लाभ होगा। सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। प्रणय संबंध में पड़े जातकों के लिए मुलाकात का प्रसंग बनेगा।

कन्या :

कोई भी नया काम शुरू करने और निर्णय लेने के लिए समय अनुकूल नहीं दिख रहा है। आवश्यकता से अधिक विचार करने से आप अटक जाएं ऐसा हो सकता है। चंद्र अपना सफर तृतीय स्थान से शुरू कर रहा है। चौथे स्थान में सूर्य-शनि की युति आपके मन को शांति नहीं लेने देगी। हृदय में अशांति के अलावा माता की तबीयत की चिंता आपको परेशान करेगी। सूर्य पिता का कारक है जिससे इस समय पिता पर भी बुरा असर पड़ सकता है। वाहन-मकान आदि विषयों में समस्या उत्पन्न हो सकती है। पैतृक संपत्ति का विवाद सामने आ सकता है। जहां तक संभव हो वहां तक फिलहाल इन मामलों से दूर रहें। नौकरी पेशा लोगों को स्थान परिवर्तन का मौका मिल सकता है।

तुला :

सप्ताह की शुरुआत का दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा। 20 तारीख से लेकर 23 तारीख तक का समय अनुकूल दिखाई नहीं दे रहा है। इस समय के दौरान आपके तीसरे भाव से सूर्य और शनि का भ्रमण होगा। इस समय आपकी मान-हानि का योग बनेगा। आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान हो सकता है। यदि आप राजनीति में अभिरुचि रखते हैं और चुनाव में खड़े हो रहे हैं तो आपको जीत के बदले हार का सामना करना पड़ सकता है, ऐसी आशंका दिखती है। आर्थिक नुकसान के कारण पैसों की तंगी हो सकती है। बड़े भाई की तरफ से नुकसान हो सकता है। किसी कारण से भाई-बहन के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं। अनावश्यक बहसबाजी होने से परिवार में अशांति का माहौल अनुभव करेंगे। पिता से दूर जाने का भी योग बन रहा है। भाई-बहन, पड़ोसियों अथवा सहकर्मियों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं।

वृश्चिक :

सप्ताह के पहले दिन आप प्रोफेशनल विषयों के बदले निजी जीवन और विशेषकर प्रिय व्यक्ति को अधिक समय देंगे। शुभ कार्यों पर आपके खर्चे बढ़ेंगे। ऋण लेना चाह रहे हैं तो प्रयास कीजिए आपको कर्ज मिल सकता है। नौकरीपेशा लोगों की स्थिति सामान्य रहेगी। व्यापार के क्षेत्र में काम करने वाले को मंद गति से फल मिलेगा। मकान और वाहन के संबंध में स्थिति प्रतिकूल बनती दिखाई दे रही है, इनसे जुड़े काम संभलकर करें।

धनु :

इस सप्ताह की शुरुआत से ही आपकी राशि से शनि और सूर्य दोनों का भ्रमण होने से आपकी भावुकता के प्रवाह में वृद्धि होती हुई दिखाई देगी। संवेदनापूर्ण रिश्तों में गणेशजी आपको विचारपूर्वक आगे बढ़ने की सलाह दे रहे हैं। कोई भी निर्णय व्यावहारिक अभिगम से करें अन्यथा मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। सप्ताह के पहले दिन आपकी मानसिक चंचलता बढ़ेगी और अनिद्रा की परेशानी भी रहेगी। 18 तारीख के दिन विवाह स्थान में सूर्य, चंद्र और शनि की युति मुश्किलों का संकेत दे रही है। दांपत्यजीवन में अहं और रुकावट आएगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में आर्थिक मामलों में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। अल्प अवधि के लेनदेन पूरा कर सकते हैं। लंबी अवधि के व्यावहारिक अथवा आर्थिक कार्यों में विचार करना पड़ेगा। शेयरबाजार के कार्य करने वालों को बढ़िया अवसर मिलेगा। ननिहाल पक्ष की तरफ से लाभ की प्रबल संभावना होगी। इस सप्ताह से शुक्र आपके विवाह स्थान में आएगा जो प्रेमसंबंधों में निकटता बढ़ने का संकेत दे रहा है। नए संबंधों की शुरूआत करने के इच्छुक लोगों के लिए भी बेहतर समय है।

मकर :

18 तारीख से बुध का उदय होने से जो अड़चनें बीते महीने में आई थीं उनसे आपको अब राहत मिलेगी। धीरे-धीरे आप मानसिक स्वास्थ्य हासिल करेंगे। तारीख 23 से बुध मार्गी हो रहा है। इस सप्ताह के दौरान जातक पर मिथ्या आरोप लगने की आशंका है। पितातुल्य किसी व्यक्ति के बीमार पड़ने की संभावना बन रही है। यह सप्ताह जातक के स्वास्थ्य हेतु अच्छा नहीं है। स्वास्थ्य के मामले में आप विशेष सावधानी रखें। नौकरी में वरिष्ठ अधिकारी आपसे नाराज हो सकते हैं। वरिष्ठ कर्मचारियों के साथ इस सप्ताह वाद-विवाद हो सकता है। सरकारी कर्मचारियों के ऊपर कामकाज का दबाव बढ़ेगा।

कुंभ :

सप्ताह के आरंभ में चारों तरफ से बढ़िया समाचार मिलेंगे। आप प्रेरणात्मक कार्य करेंगे और उसमें सफलता मिलेगी। 19 व 20 तारीख के दौरान आप कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। व्यापारिक कामों के लिए आपको यात्रा करनी पड़ सकती है जो आपके लिए लाभदायी रहेगी। आर्थिक लाभ का समय है, आय में वृद्धि होगी। सफलता के कारण जीवन में शांति का अनुभव करेंगे। 21 और 22 तारीख के दौरान मानसिक तकलीफ महसूस कर सकते हैं। लालच से बचें नुकसान हो सकता है। सप्ताह के अंत में स्थिति सुधरेगी, सहकर्मियों से सहयोग मिलेगा।

मीन :

इस सप्ताह शुक्र राशि बदलकर आपकी राशि से दसवें में भ्रमण करेगा जो आपके लिए उतना लाभदायक नहीं रहेगा। यह शुक्र नौकरी धंधे में विघ्न उत्पन्न करेगा। चिंता में वृद्धि करेगा। आपका मन अधिक चंचल और दुविधा में रहेगा। धनहानि हो सकती है। शत्रुओं की संख्या बढ़ेगी, सावधान रहें। भाग्य का साथ नहीं मिलेगा, कार्य में असफलता मिल सकती है। स्त्रीवर्ग से तकलीफ हो सकती है। 18, 19, 20 तारीख के दौरान मानसिक चिंता में वृद्धि होगी, इस दौरान नया शुरू न करें। प्रवास लाभदायक नहीं रहेगा। सरकारी कार्य में बाधाएं आएंगी। 21, 22, 23 तारीख के दौरान आय में वृद्धि होगी। व्यापार धंधे में फायदा होगा। उत्तम भोजन मिलेगा। मित्रों के साथ आनंद के साथ दिन व्यतीत होगा। मन की महत्वाकांक्षा पूर्ण होगी। शुभ प्रसंग का आयोजन हो सकता है। बुजुर्गों और मित्रों से सहयोग मिलेगा।

 

 

Have something to say? Post your comment