Follow us on
Saturday, October 20, 2018
Haryana

शांतिपूर्वक संपन्न हुई एचटेट की परीक्षा, 90 फीसदी हाजिरी रही

December 25, 2017 08:16 AM

भिवानी - हरियाणा सरकार, शिक्षा विभाग, हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी तथा प्रशासन द्वारा शिक्षा का स्तर ऊँचा उठाने की प्राथमिकता तथा परीक्षा तंत्र में पारदर्शिता के प्रति वचनबद्धता के चलते हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) प्रदेशभर में शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित यह परीक्षा पूर्णतया नकलरहित संचालित हुई तथा परीक्षार्थियों की उपस्थिति 90 प्रतिशत रही।इस आशय की जानकारी बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने आज यहाँ दी। उन्होंने कहा कि उनकी अगुवाई में एचटेट परीक्षा में अभूतपूर्व सफलता हासिल हुई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में परीक्षा में नकल का कोई भी केस नहीं पकड़ा गया है। इस परीक्षा में शिक्षामंत्री, हरियाणा रामबिलास शर्मा द्वारा तथा बोर्ड अध्यक्ष व सचिव द्वारा स्वयं लगातार परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा बोर्ड मुख्यालय स्थित हाई-टैक कंट्रोल रूम में प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों की मानिटरिंग भी की।

उन्होंने आगे बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) में नकल व अन्य हस्तक्षेप रोकने के लिए कड़े इंतजामों व कड़ी निगरानी में लेवल-1, 2 व 3 के पेपर शांतिपूर्वक संपन्न हुए तथा परीक्षाओं में सभी परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी कैमरों से लाईव कवरेज, आधार-आधारित बायोमैट्रिक उपस्थिति, मैटल डिटेक्टर से फ्रिस्किंग (तलाशी), वीडियोग्राफी तथा जैमर व्यवस्था के चलते बिना किसी हस्तक्षेप के आयोजित हुई।

बोर्ड द्वारा 543 परीक्षा केंद्रों पर 8800 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। एचटेट परीक्षाओं के नकल रहित एवं निर्विघ्न आयोजन के लिए ड्यूटि पर तैनात अधिकारियों/कर्मचारियों एवं अध्यापकों ने निष्पक्षता से एवं तत्परता के साथ अपनी ड्यूटी निभाई। परीक्षा केंद्र पर नियुक्त राजपत्रित अधिकारियों, संयुक्त टीमों, केंद्र अधीक्षकों व पर्यवेक्षक अमलों ने परीक्षार्थियों की गहनता से तलाशी ली। हर परीक्षा केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी परीक्षा समाप्त होने तक तैनात रहे तथा पुलिस ने अपनी ड्यूटि बहुत कर्त्तव्यनिष्ठा से निभायी। हर परीक्षा केंद्र पर नियुक्त किए गए पुलिसकर्मी अपने निर्धारित समय पर पहुंच गए। उन्होंने हर परीक्षार्थी को नियमानुसार की गई व्यवस्था/प्रक्रिया के दृष्टिगत अंदर जाने दिया।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
कर्मचारियों को नौकरी से निकालना खट्टर सरकार की तानाशाही - ओमनारायण
एसआईएमएस पर सभी स्कूलों के शिक्षक-छात्रों का डाटा तेजी से अपलोड करें - मुख्यमंत्री
इनेलो का सत्यनाश होना तय-अशोक तंवर
हरियाणा में 22 साल बाद हुए छात्र संघ चुनाव, अधिकतर पार्टियों ने किया बहिष्कार
परिवहन कर्मी अपने काम पर वापस आ जाए – धनपत सिंह
हत्या के मामले में रामपाल को उम्र कैद की सजा
सरदार वल्लभ भाई पटेल का स्टैच्यू ऑफ यूनिटी स्मारक बनने से देश में राष्ट्रीय अखंडता का संदेश जाएगा
सरकार ने प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा व उत्थान के लिए अनेक कार्य किए - मनोहर लाल
मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री 15 अक्टूबर को होनहार विद्यार्थियों को सम्मानित करेंगे
खट्टर ने जींद जिले को दी 13 विकास परियोजनाएं