Follow us on
Saturday, November 17, 2018
Feature

शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर खाएं ये आहार

December 26, 2017 06:04 AM

कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने वाला खनिज है। यह हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए जरूरी है। अगर किसी कारण शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती है। कहते है कि हमारे दांतों और हड्डियों में 99% कैल्शियम की मात्रा होती है, इसमें कमी होने से दांत और हड्डियां कमजोर, नाजुक हो जाते हैं।

वहीं अगर महिलाओं की बात करें तो 30 की उम्र के बाद कुछ महिलाओं में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिस वजह से हड्डियां खुरने लगती है। इसलिए जरूरी है कि शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो भी जाती है तो अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो उसकी कमी को पूरा करने में सहायक हो।

उम्र के हिसाब कितना कैल्शियम है जरूरी

बुजुर्गों के लिए प्रतिदिन 1000-1300 मिग्रा कैल्शियम भरपूर डाइट लेना जरूरी है। अगर आप किशोर है तो रोज 1300 मिग्रा लें और बच्चों के प्रतिदिन 700-1000 मिग्रा और एक वर्ष से कम आयु के बच्चों को 250-300 मिग्रा कैल्शियम की जरूरत होती है।

कैल्शियम की कमी में खाएं ये चीजें

1.आंवला

आंवला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम की कैल्शियम प्रचुर मात्रा होती है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। आप अपनी डाइट में आंवले का मुरब्बा शामिल कर सकते है या इसे पानी में उबालकर खा सकते है।

2. तिल

तिल कैल्शियम की कमी को दूर करने में मददगार है। तिल के एक बड़े चम्मच में लगभग 88 मिग्रा. कैल्शियम होता है। आप चाहे तो इन्हें पीसकर पाऊडर की तरह या सूप और सलाद में मिलाकर खा सकते है।

3. दूध

दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। रोजाना एक कप गर्म दूध में एक चम्मच भुने हुए तिल का पाऊडर मिलाकर पीएं। इसको दिन में 3 बार पीने सा काफी फायदा मिलेगा।

4. अदरक

पहले एक गिलास पानी को उबाल लें। फिर इसमें अदरक के 1-2 टुकड़े डालें और अच्छे से उबाल लें। फिर इस पानी को छान कर पीएं। अगर ापका इसका स्वाद पसंद न आे तो इसमें शहद मिला लें।

5. अश्वगंधा

अश्वगंधा एक प्राचीन जड़ी- बूटी है। जिसको इसमें सदियों किया जा रहा है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद है जो शरीर में कैल्शिमय की कमी को पूरा करते है।

6. रागी

रागी एक प्रकार का अनाज है जिसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसे अनाज की खाया जा सकता है। प्रतिदिन एक कप रागी का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती।

Have something to say? Post your comment