Follow us on
Saturday, October 20, 2018
Haryana

वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हरियाणा में भ्रष्टाचार काफी कम हुआ – मनोहर लाल

December 27, 2017 06:55 AM

चंडीगढ़ - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस के संकल्प पर चलते हुए वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हरियाणा में भ्रष्टाचार काफी कम हुआ है। उन्होंने एक मैगजीन मे छपे सर्वे का हवाला देते हुए बताया कि पहले हरियाणा में भ्रष्टाचार 51 प्रतिशत था जो अब 31 प्रतिशत घटकर लगभग 20 प्रतिशत ही रह गया है। हमें इस 20 प्रतिशत को भी खत्म करना है, इसके लिए ‘कैरेट एंड स्टिक’पॉलिसी अपनाई जाएगी।

श्री मनोहर लाल गुरुग्राम के नवनिर्मित स्वर्ण जयंती राजकीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह के उदघाटन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर आबकारी एवं कराधान भवन का शिलान्यास भी किया जो सैक्टर-32 में लगभग 1.5 एकड़ भूमि पर बनेगा और इसके प्रथम चरण पर लगभग 20 करोड़ रूपये की लागत आएगी।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में बनाए गए लगभग 100 कमरों के इस नए विश्राम गृह का विभाग द्वारा लगभग 40.80 करोड़ रूपये का एस्टीमेट बनाया गया था लेकिन इसका निर्माण 35 करोड़ रूपये में ही पूरा कर लिया गया है। इस प्रकार विभाग ने इसके निर्माण में 6 करोड़ रूपये की बचत की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में अब दृश्य बदल चुका है, बहुत सारे विकास के काम अनुमानत लागत से कम खर्च में पूरे किए गए है। उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि पिछले दिनों पंचकूला में लघु सचिवालय का निर्माण पूरा किया गया जिसमें 41 करोड़ रूपये की जगह 26 करोड़ रूपये ही लगे और 15 करोड़ रूपये की बचत हुई। झज्जर में भी नए बस अड्डे का निर्माण में भी 9 करोड़ रूपये की बचत हुई । यह बचत का पैसा और कहीं विकास कार्यों में काम आ जाएगा।

श्री मनोहर लाल आज गुजरात सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से सीधे गुरुग्राम आए थे। वे काफी उत्साहित दिखे और अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि देश के 29 प्रांतो में से 19 प्रांतो में भाजपा व सहयोगी दलों की सरकारें बन गई हैं। जनता की सेवा करने का जो संकल्प है उसके कारण देश में भाजपा की लहर है क्योंकि अब देशवासी महसूस करने लगे हैं कि देश आजाद 1947 में हुआ था परंतु वास्तविक आजादी अब मिली है। उन्होंने कहा कि देशवासियों का विश्वास भाजपा में बना है जिसके कारण कांग्रेस के किले ढह रहे हैं और एक के बाद एक प्रदेश में सरकार बनाकर भाजपा आगे बढ़ रही है। यदि इसी गति से चलते रहे तो आने वाले 5 वर्षों में देश कांग्रेस मुक्त हो जाएगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प पूरा हो जाएगा। विपक्ष पर भी तंज कसते हुए श्री मनोहर लाल ने लोगों को आगाह किया कि वे किसी के बहकावे में ना आएं। विपक्ष को छोटे-मोटे मुद्दें में लगे रहने दें, विरोध करना उनका काम है परंतु हमें आगे बढऩा है, बढ़ते रहेंगे।

गुरुग्राम को प्रदेश का आइकन बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के बाद दुनिया के लोग गुरु ग्राम का नाम जानते हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में प्रदेश का लोक निर्माण विभाग का सबसे बड़ा विश्राम गृह बनाकर राव नरबीर सिंह ने गुरुग्राम को केन्द्र बनाने की पहल की है। उन्होंने ये भी कहा कि प्रशासनिक दृष्टि से उन्होंने गुरुग्राम जिला को स्वयं अपने पास रखा हुआ है। साथ ही बताया कि वर्तमान  राज्य सरकार ने पिछली सरकार के अधूरे छोड़े गए पुराने विकास कार्यों से गतिरोध हटवाकर पूरा करवाया, सुविधाएं बढऩे से लोगों का आकर्षण भी बढ़ता है।

लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह द्वारा रखी गई मांगो का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि खेडक़ीदौला टोल प्लाजा के लिए जमीन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को ट्रांसफर कर दी गई है, यह टोल जल्द ही शिफ्ट होने की कार्यवाही शुरू हो जाएगी। उन्होंने आगामी 31 मार्च से पहले जिला के गांव कांकरौला-भांगरौला में विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य शुरू करवाने की घोषणा के साथ फरूखनगर ब्लॉक में भी एक कॉलेज खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम के सदर बाजार में मल्टी लेवल पार्किंग बनवाने का भी ऐलान किया।

राव नरबीर सिंह द्वारा गुरुग्राम में एक बेहतरीन मल्टी स्पेशयलिटी नागरिक अस्पताल बनवाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सुविधाओं मे यहां इजाफा करवाने का आश्वासन दिया और कहा कि वे इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज से बात करेंगे। उन्होंने मैट्रो की व्यवस्था को भी आगे बढ़ाने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि मैट्रो की क्नेक्टिविटी मानेसर, बावल तथा गुरुग्राम पुराने शहर तक भी ले जाई जाएगी। इसके अलावा, गुरुग्राम और फरीदाबाद को मैट्रो से जोडऩे की योजना भी विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिला मे एक हज़ार एकड़ में ग्लोबल सिटी बनेगी जिसमें विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
कर्मचारियों को नौकरी से निकालना खट्टर सरकार की तानाशाही - ओमनारायण
एसआईएमएस पर सभी स्कूलों के शिक्षक-छात्रों का डाटा तेजी से अपलोड करें - मुख्यमंत्री
इनेलो का सत्यनाश होना तय-अशोक तंवर
हरियाणा में 22 साल बाद हुए छात्र संघ चुनाव, अधिकतर पार्टियों ने किया बहिष्कार
परिवहन कर्मी अपने काम पर वापस आ जाए – धनपत सिंह
हत्या के मामले में रामपाल को उम्र कैद की सजा
सरदार वल्लभ भाई पटेल का स्टैच्यू ऑफ यूनिटी स्मारक बनने से देश में राष्ट्रीय अखंडता का संदेश जाएगा
सरकार ने प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा व उत्थान के लिए अनेक कार्य किए - मनोहर लाल
मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री 15 अक्टूबर को होनहार विद्यार्थियों को सम्मानित करेंगे
खट्टर ने जींद जिले को दी 13 विकास परियोजनाएं