Follow us on
Wednesday, January 24, 2018
Chandigarh

टीबी व कुष्ठ रोग नियंत्रण के लिए चलेंगे विशेष प्रचार अभियान

December 29, 2017 07:45 AM

चंडीगढ़ - केंद्र सरकार के विभिन्न कल्याण योजनाओं के जरिए राज्यों की दशा और दिशा में परिवर्तन लाने के लिए कई पहलकदमियां  की जा रही है । यह बात आज यहां चंडीगढ़ के गृह एवं स्वास्थ्य सचिव  अनुराग अग्रवाल ने क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा मिशन इन्द्रधनुष, मिशन परिवार विकास, तपेदिक तथा कुष्ठ निवारण पर आयोजित एक विशेष प्रचार अभियान कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा देश के विभिन्न भागों में स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों को गंभीरता से लिया जा रहा है, जिसे लागू करने के लिए उन्होंने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को विशेषकर तपेदिक निवारण हेतु  सशक्त कदम उठाने के लिए पत्र लिखा है। श्री अग्रवाल ने कहा कि तपेदिक व कुष्ठ रोग जैसे रोग अब लाईलाज नहीं है परन्तु जानकारी के अभाव और बहुत सारी भ्रांतियों के कारण लोग न केवल प्रभावित लोगों के संपर्क में जाने से कतराते हैं बल्कि बदनामी के डर से इलाज करवाने से भी संकोच करते हैं ।

उन्होंने इस दिशा में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की अहम भूमिका बताई तथा प्रचार अधिकारियों को प्रेरित करते हुए कहा कि विशेष प्रचार अभियानों के माध्यम से लोगों को इलाज का महत्व समझाने के साथ साथ  उनके मन से शंकाओं का निवारण किया जाना भी अनिवार्य है। श्री अग्रवाल ने कहा कि क्षेत्रीय प्रचार अधिकारियों द्वारा जागरूकता अभियान चला कर स्वास्थ्य कार्यक्रमों को सफलता की ओर बढ़ाने और विभिन्न रोगों के इलाज तक लोगों की पहुंच बनाने में मदद मिलेगी ।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के निदेशक श्री आशीष गोयल ने अपने स्वागत संबोधन में बताया कि विभाग की क्षेत्रीय प्रचार इकाईयों द्वारा हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश तथा चण्डीगढ में केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा चिन्हित उच्च प्राथमिकता जिलों में प्रथम चरण में जनवरी व फरवरी 2018 के दौरान  विशेष प्रचार अभियानों के माध्यम से मिशन इन्द्रधनुष,मिशन परिवार विकास, तपेदिक व कुष्ठ रोग निवारण के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा ।

 कार्यशाला के दौरान डॉ0 अनु चोपड़ा दोसांझ, सहायक निदेशक, स्वास्थ्य एवं परिवारण कल्याण विभाग पंजाब ने मिशन इन्द्रधनुष तथा टीकाकरण पर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारियों को विस्तृत जानकारी दी । अन्य सत्रों के दौरान डॉ0 किरण छाबड़ा, चिकित्सा अधिकारी, पंजाब ने तपेदिक तथा संशोधित राष्ट्रीय तपेदिक नियंत्रण कार्यक्रम पर, डॉ0 मोहम्ïमद रजमी, पीजीआई, चंडीगढ़ ने कुष्ठï निवारण पर तथा डॉ0 मनजीत पाल ने राष्ट्रीय कुष्ठ निवारण कार्यक्रम के बारे में अवगत करवाया । इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, चंडीगढ़ के उप-निदेशक, श्री अनुज चांडक ने विशेष प्रचार अभियानों की रूपरेखा पर पॉवर प्वाईंट प्रस्तुति दी । श्री प्रीतम सिंह, उपनिदेशक, क्षेत्रीय प्रचार इकाई, जालंधर ने कार्यक्रम में भाग लेने पर सबका धन्यवाद किया ।

Have something to say? Post your comment