Follow us on
Saturday, October 20, 2018
Haryana

निजी स्कूल शीतकालीन छुट्टी रद कराने के लिए पहुंचे हाईकोर्ट

December 29, 2017 08:03 AM

चंडीगढ़ - प्रदेश सरकार द्वारा 25 दिसंबर से आठ जनवरी तक शीतकालीन अवकाश किए जाने के खिलाफ निजी स्कूल पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में पहुंच गए और इन सरकार के इस निर्णय के खिलाफ याचिका दायर की है।  हाईकोर्ट इस याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। निजी स्कूल इन छुट्टियों का विरोध कर रहे हैं। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने आदेश जारी किए थे कि इन छुट्टियों के दौरान यदि कोई स्कूल खुला मिला तो उसके खिलाफ प्राथमिक दर्ज की जाएगी। सरकार के इस आदेश से निजी स्कूल संचालक नाराज चल रहे थे।

इन लोगों ने पहले शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा से भी मुलाकात की थी, लेकिन आदेश वापस लेने की बात नहीं बन पाई थी। प्रदेश सरकार के आदेश को अंबाला की निशा एजुकेशन सोसाइटी ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी है। याचिका में कहा गया है कि हरियाणा सरकार का यह आदेश तर्कसंगत नहीं है कि अगर कोई स्कूल खुलेगा तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। याचिका के अनुसार, सरकार ने पिछले दिनों भी प्रदूषण के चलते एक सप्ताह के करीब स्कूल बंद करने के आदेश दिए थे।

गुरमीत राम रहीम केस के दौरान भी स्कूल बंद रहे और अब दो सप्ताह के करीब की छुट्टी के आदेश जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में बच्चों का सिलेबस कैसे पूरा होगा? इतनी सारी छुट्टी खुद शिक्षा विभाग के नियम के खिलाफ है। याचिका में कहा गया है कि नियमों के अनुसार 220 दिन का शिक्षण कार्य दिवस होना जरूरी है, लेकिन इन छुट्टियों के कारण यह पूरा नहीं हो रहा। सीबीएसई की प्रायोगिक परीक्षा 15 जनवरी से शुरू होने वाली हैं, ऐसे में अगर स्कूल छुट्टियां न कर बच्चों के भविष्य को ध्यान में रख कर पढ़ाना चाहते हैं तो इसमें गलत क्या है? लेकिन सरकार ने तानाशाही रवैया अपनाते हुए आदेश जारी कर दिया। याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट से मांग कि सरकार के इस आदेश पर रोक लगा कर छात्रों के हित में आदेश दिया जाए।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
कर्मचारियों को नौकरी से निकालना खट्टर सरकार की तानाशाही - ओमनारायण
एसआईएमएस पर सभी स्कूलों के शिक्षक-छात्रों का डाटा तेजी से अपलोड करें - मुख्यमंत्री
इनेलो का सत्यनाश होना तय-अशोक तंवर
हरियाणा में 22 साल बाद हुए छात्र संघ चुनाव, अधिकतर पार्टियों ने किया बहिष्कार
परिवहन कर्मी अपने काम पर वापस आ जाए – धनपत सिंह
हत्या के मामले में रामपाल को उम्र कैद की सजा
सरदार वल्लभ भाई पटेल का स्टैच्यू ऑफ यूनिटी स्मारक बनने से देश में राष्ट्रीय अखंडता का संदेश जाएगा
सरकार ने प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा व उत्थान के लिए अनेक कार्य किए - मनोहर लाल
मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री 15 अक्टूबर को होनहार विद्यार्थियों को सम्मानित करेंगे
खट्टर ने जींद जिले को दी 13 विकास परियोजनाएं