Follow us on
Tuesday, January 23, 2018
Haryana

निजी स्कूल शीतकालीन छुट्टी रद कराने के लिए पहुंचे हाईकोर्ट

December 29, 2017 08:03 AM

चंडीगढ़ - प्रदेश सरकार द्वारा 25 दिसंबर से आठ जनवरी तक शीतकालीन अवकाश किए जाने के खिलाफ निजी स्कूल पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में पहुंच गए और इन सरकार के इस निर्णय के खिलाफ याचिका दायर की है।  हाईकोर्ट इस याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। निजी स्कूल इन छुट्टियों का विरोध कर रहे हैं। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने आदेश जारी किए थे कि इन छुट्टियों के दौरान यदि कोई स्कूल खुला मिला तो उसके खिलाफ प्राथमिक दर्ज की जाएगी। सरकार के इस आदेश से निजी स्कूल संचालक नाराज चल रहे थे।

इन लोगों ने पहले शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा से भी मुलाकात की थी, लेकिन आदेश वापस लेने की बात नहीं बन पाई थी। प्रदेश सरकार के आदेश को अंबाला की निशा एजुकेशन सोसाइटी ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी है। याचिका में कहा गया है कि हरियाणा सरकार का यह आदेश तर्कसंगत नहीं है कि अगर कोई स्कूल खुलेगा तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। याचिका के अनुसार, सरकार ने पिछले दिनों भी प्रदूषण के चलते एक सप्ताह के करीब स्कूल बंद करने के आदेश दिए थे।

गुरमीत राम रहीम केस के दौरान भी स्कूल बंद रहे और अब दो सप्ताह के करीब की छुट्टी के आदेश जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में बच्चों का सिलेबस कैसे पूरा होगा? इतनी सारी छुट्टी खुद शिक्षा विभाग के नियम के खिलाफ है। याचिका में कहा गया है कि नियमों के अनुसार 220 दिन का शिक्षण कार्य दिवस होना जरूरी है, लेकिन इन छुट्टियों के कारण यह पूरा नहीं हो रहा। सीबीएसई की प्रायोगिक परीक्षा 15 जनवरी से शुरू होने वाली हैं, ऐसे में अगर स्कूल छुट्टियां न कर बच्चों के भविष्य को ध्यान में रख कर पढ़ाना चाहते हैं तो इसमें गलत क्या है? लेकिन सरकार ने तानाशाही रवैया अपनाते हुए आदेश जारी कर दिया। याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट से मांग कि सरकार के इस आदेश पर रोक लगा कर छात्रों के हित में आदेश दिया जाए।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पानीपत रिफाइनरी धमाके में दो की मौत, कई झुलसे
पद्मावत फिल्म के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश हमारे लिए मान्य - मुख्यमंत्री
दीन बन्धु सर छोटू राम का व्यक्तित्व, जीवन तथा कार्य अनुकरणीय थे - धनखड़
हरियाणा में स्टूडेंट ने महिला प्रिंसिपल को मारी गोली, गंभीर
12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ अपराध पर दोषियों को फांसी की सजा होगी - मुख्यमंत्री
प्रदेश को भष्ट्राचार मुक्त करने तथा समान विकास का वायदा निभाया जा रहा है - मुख्यमंत्री
महिलाओं की सुरक्षा को लेकर नकारा साबित हुई खट्टर सरकार - कांग्रेस
हरियाणा की लोक गायिका ममता शर्मा की गला रेतकर हत्या, खेत में मिला शव
सरस्वती नदी के उदगम स्थल आदिबद्री में एक डैम बनाया जाएगा - नितिन गडक़री
प्रदेश में महिलाओं के सुरक्षा प्रबन्धों को सुदृढ़ कर दिया गया है - बी.एस.सन्धु