Follow us on
Monday, January 22, 2018
Chandigarh

चार महीने में सीएचबी को अपनी प्रापर्टी के लिए मिली पहली बिड

December 31, 2017 09:25 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - चार महीने में पहली बार आखिरकार चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) को आईटी पार्क में अपनी प्रापर्टी के लिए बिडर मिल ही गया। सीएचबी ने आईटी पार्क में पेट्रोल पंप साइट के लिए बिड आमंत्रित की थी। सूत्रों के अनुसार इस साइट के लिए इंडियन आयल कारपोरेशन ने बिड की है तथा कंपनी इस साइट पर अपना सीएनजी फिलिंग स्टेशन बनाना चाहती है। इस साइट का रिजर्व प्राइस 20.20 करोड़ रुपये था। कोई और बिड न आने से अब इस कंपनी को रिजर्व प्राइस पर यह साइट अलॉट की जा सकती है। इस साइट के अलावा सीएचबी को न तो अस्पताल की साइट के लिए कोई बिड आई और न ही स्कूल साइट या रेजीडेंशियल साइट्स के लिए।

तीन बार नीलामी फ्लॉप रहने के बाद अब सीएचबी ने आईटी पार्क में अपनी प्रापर्टी की साइट्स की नीलामी की तारीख को 29 दिसंबर तक बढ़ा दिया था। सीएचबी ने यह भी स्पष्ट किया था कि अगर तब तक कोई बिड नहीं आती है तो आईटी पार्क की सभी बाकी बची 10 साइट्स को भी नीलाम नहीं किया जाएगा। सभी 13 साइट्स को सीएचबी पब्लिक पार्टनरशिप माड पर खुद ही विकसित करेगा। लेकिन, सूत्रों का कहना है कि अब सीएचबी एक बार और अंतिम तिथि को बढ़ा सकती है क्योंकि एक साइट के लिए बिड आने से सीएचबी को लगता है कि नए साल में हो सकता है अन्य साइट्स के लिए भी बिड आए।

सीएचबी की जिन तीन साइट्स की नीलामी तीन बार फ्लाप हो चुकी है उनमें अस्पताल साइट शामिल थी जिसका रिजर्व प्राइस 344.03 करोड़ रुपये था। जबकि स्कूल साइट का रिजर्व प्राइस 188 करोड़ और रेजिडेंश्यिल साइट्स का रिजर्व प्राइस 181.39 करोड़ रखा गया थाय़ लेकिन यह रेट काफी ज्यादा होने से सीएचबी को बिडर्स नहीं मिल पा रहे हैं। सीएचबी की ओर से सितंबर से इन साइट्स को नीलाम करने का प्रयास किया जा रहा है। ई-बिड के लिए किसी ने भी रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। यह सभी साइट्स सीएचबी फ्री होल्ड बेसिस पर नीलाम कर रहा है। सबसे पहले एक सितंबर को नीलामी के लिए सीएचबी ने तीनों साइट्स निकाली थी। इसमें 8.23 एकड़ की अस्पताल साइट, 4.50 एकड़ की स्कूल साइट और 4.55 एकड़ का रेजिडेंश्यिल प्लॉट शामिल थे। लेकिन बोली का रिस्पांस न मिल पाने के कारण सीएचबी ने सफल बोली दाताओं के लिए राशि का भुगतान अदा करने की प्रक्रिया को भी आसान कर दिया था।

ध्यान रहे कि हो कि चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड को यह जमीन पार्श्वनाथ डेवलपर से वापस मिली थी। जबकि यह जमीन पार्श्वनाथ को बोर्ड ने साल 2007में 1221 करोड़ रुपये में बेची थी। आईटी पार्क में कुल 16 साइट्स में से 10 साइट्स रेजीडेंशियल हैं। सीएचबी आईटी पार्क की यह सभी साइट्स बेचकर 4 हजार करोड़ रुपये कमाना चाहता है।

Have something to say? Post your comment