Follow us on
Wednesday, January 24, 2018
Chandigarh

बुजुर्गां और महिलाओं की सुरिक्षा के लिए नए साल में होगा एप लांच

December 31, 2017 02:48 PM

चंडीगढ़ (संदीप खत्री) - शहर में सीनियर सीटिजन और महिलाओं की सुरक्षा के लिए चंडीगढ़ पुलिस नए साल में एक एप लांच करेगी। इस एप के जरिए पुलिस कंट्रोल रूप में तुरंत संपर्क किया जा सकेगा, यानि कि शिकायतकर्ता और पुलिस कंट्रोल रूम चंद सेकेंड में एक-दूसरे से जुड़ जाएंगे। फिर लोकेशन ट्रैक कर पुलिस अलर्ट हो जाएगी। महिला सुरक्षा को ध्यान में रखकर पुलिस इस एप को तैयार करवा रही है। इस एप्लिकेशन में एक पॉवर बटन होगा। इसे तय समय तक दबाने के बाद इलाके की पुलिस तत्काल सतर्क हो जाएगी। एप का इस्तेमाल करने के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा।

आपात स्थिति में सूचना पुलिस के साथ-साथ परिजनों तक पहुंचाने के लिए कुछ फोन नंबर भी फीड किए जा सकते हैं। कंट्रोल रूम में लगाए जाने वाले सर्वर में गूगल मैप पर जीपीएस की मदद से पीडि़त की लोकेशन को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा और इलाके की घेराबंदी की जा सकेगी। थाने का इलाका बदलते ही दूसरे थाने के एसएचओ और अन्य अधिकारियों को भी इसका मैसेज चला जाएगा। मोबाइल स्विच ऑफ हो जाने पर भी पूरे इलाके की घेराबंदी कर बदमाशों को पकड़ा जा सकेगा। बता दें कि साल 2017 में बुजुर्ग लोगों और महिलाओं के साथ स्नैचिंग और लूट और अन्य कई अपराधिक घटना घटी हैं। इसके मद्देनजर एसएसपी निलांबरी जगदले नए साल में यह एप लांच करेगी।

100 नंबर पर कॉल कर पूछना पड़ता था लॉकेशन के बारे

बुजुर्ग लोगों और महिलाएं यदि किसी परेशानी में होती थी तो वह 100 नंबर पर कॉल कर पुलिस को जानकारी देते थे। पुलिस उनसे पहले उनकी लॉकेशन के बारे में जानकारी लेती थी और फिर घटनास्थल पर पुलिस पहुंचती थी। सीनियर सीटिजन को तो लॉकेशन बताने में भी कई बारे में परेशानी होती थी। इस लिए चंडीगढ़ पुलिस ने यह एप लांच करने की प्लानिंग की।

सीनियर सीटिजन और महिलाओं के लिए एक एप तैयार करवाया जा रहा है। जिसे नए साल में लांच किया जाएगा। पुलिस की मदद के लिए शिकायतकर्ता किसी भी जगह से एप्लिकेशन में जाकर बटन दबाएंगे तो पुलिस खुद उनकी लोकेशन ट्रैक कर अलर्ट हो जाएगी। - निलांबरी जगदले, एसएसपी

Have something to say? Post your comment