Follow us on
Wednesday, July 18, 2018
BREAKING NEWS
लाइव डिबेट में मौलाना ने एक महिला को पीटाप्रधानमंत्री ने संसद सत्र सुचारू रूप से चलाने के लिये सभी दलों का सहयोग मांगाभीड़तंत्र को नया पैमाना बनने की इजाजत नहीं दी जायेगी: लिंचिंग पर न्यायालय की चेतावनीयदि कोई कानून मौलिक अधिकार का हनन करता है तो उसे निरस्त करना न्यायालय का कर्तव्य : शीर्ष अदालतलोकपाल की तलाश के लिये पैनल गठित करने हेतु चयन समिति की बैठक 19 जुलाई को :केंद्रएनआरआई विवाह के पंजीकरण के बारे में तत्काल सूचित करें राज्य: मेनका गांधीआयुर्वेद को ‘वैज्ञानिक मान्यता’ देने की खातिर आईआईटी दिल्ली और एआईआईए के बीच समझौता हुआशरीफ, उनकी बेटी की अपीलों पर सुनवाई स्थगित ,चुनाव तक रहना होगा जेल में
Feature

सर्दियों में फटी एड़ियों के साथ ही सफ़ेद पड़ रही त्वचा के लिए कारगर नुस्ख़ा

January 02, 2018 06:55 AM

सर्दियों में एड़ियों का फटना बेहद आम बात है, लेकिन इसके साथ-साथ यदि आपके पैरों की त्वचा काफी शुष्क या फिर सफ़ेद हो रही हैं तब आपको तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि, यदि आपने इसे लंबे समय तक नज़रअंदाज़ किया तो यह आपके पैरों की खूबसूरती को ख़राब कर सकता है। ऐसे में, निचे कुछ ऐसे नुस्ख़े बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने पैरों की उचित देखभाल कर सकते हैं।

गुनगुने पानी और शहद

सर्दी में आप भूलकर भी सिर्फ गर्म पानी में पैरों को न रखें क्योंकि इससे आपकी स्किन और भी अधिक ड्राई हो सकती है। ऐसे में, आप अपने पैरों को गर्म पानी के साथ-साथ उसमें शहद या जैतून का तेल डालकर डुबोएं। क्योंकि, शहद जीवाणुनाशक और एंटीसेप्टिक गुणों से युक्त होता है और एक प्रभावी मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है।

पैरों की साफ-सफाई

सर्दियों में खासकर पैरों की स्किन काफी बेजान हो जाती है ऐसे में, आप अपने पैरों की साफ-सफाई का ध्यान रखें। इसके लिए, आप आंटे के चोकर में आधा नींबू डालकर उससे पैरों की सफाई करें। इससे पैरों की मृत त्वचा निकल जाती है, और साथ ही पैर काफी साफ दिखते हैं।

पैरों को नम रखें

जितना हो सके अपने पैरों को नमी युक्त रखें, इसके लिए आप कोई अच्छा मॉइश्चराइजर या जैतून का तेल लगाएं। कोशिश करें कि आप यह रात में सोने से पहले और नहाने के बाद जरूर लगाएं। इससे आपकी त्वचा काफी सफ़ेद नहीं होगी।

सूती के मोज़े पहनें

जाडो़ं में हमेशा कॉटन मोज़ों का प्रयोग करें इससे न केवल आपके पैरों की रक्षा होगी बल्कि यह ठंड से भी राहत दिलाने का काम करेगा। क्योंकि, यह आपके पैरों को मॉश्चराइज़ करता है साथ ही आपकी एड़ियों को फटने से बचाता है।

शरीर में पानी की कमी होने दें

त्वचा का सूखा और सफ़ेद पड़ना शरीर में पानी की कमी के कारण भी होता है। ऐसे में, प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पिये। साथ ही कैफीन और शराब के सेवन से भी बचें। इनके सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम होती है।

फुट मास्क

आप यदि सच में अपने पैरों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तब उसके लिए हफ्ते में एक बार मास्क लगाएं। इसके लिए आप केले और निंबू के रस को अच्छी तरह मिलाएं और उसे अपने पैरों में लगाएं और उसे कम से कम आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद आप गुनगुने पानी से उसे धो लें।

इन सब के अलावा, सर्दियों में अपने पैरों को गंदे धुल मिट्टी से बचा कर रखें, क्योंकि ज्यादातर एड़ियां इन्हीं कारणों से फटती हैं।

Have something to say? Post your comment