Follow us on
Saturday, October 20, 2018
Chandigarh

मौसम में आए बदलाव से कई बीमारियों के होने का खतरा

January 03, 2018 07:16 AM

चंडीगढ़ (विजय राणा) - ठंड के दिनों की शुरुआत और तापमान में परिवर्तन के साथ कई बीमारियां भी आ जाती हैं। लेकिन अगर पहले से सावधानी बरती जाए तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। इनसे बचने के लिए सही समय पर बचाव और इलाज तो जरूरी है ही, इससे भी ज्यादा जरूरी है इन बीमरियों की पहचान। बीमारियों के बारे में जानकारी होने पर ही आप इनसे बच सकते हैं। जानिए ठंड की यह 6 बीमारियां-

1 सर्दी, खांसी और खराश - ठंड के मौसम में सर्दी होना आम बात है, लेकिन इसका सही तरीके से ध्यान नहीं रखा गया तो यह खांसी, जुकाम और गले में खराश का कारण बन सकती है। इनसे बचने के लिए ठंडी चीजों को खाने या पीने से परहेज करें और शरीर को साफ व ठीक तरीके से ढंककर रखें। गले की खराश में नमक के गरारे करना ही अच्छा विकल्प है।

2 सिर में दर्द - ठंड के कारण सिर में दर्द होना भी सामान्य बात है, लेकिन इससे बचने के लिए आपको ठंडी हवाओं से बचने की जरूरत होगी। इन दिनों में अपने सिर को किसी कपड़े, स्कार्फ या मफलर से ढंककर रखें ताकिे ठंडी हवा न लगे और गर्माहट बनी रहे।

3 सांस की समस्या - सर्दी के दिनों में आम तौर पर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है लेकिन अस्थमा के रोगियों को इससे बहुत दिक्कत हो सकती है। ठंडी हवा या ठंडे स्थानों पर जाने से आपकी यह समस्या गंभीर हो सकती हैं। इससे बचने के तरीकों को ठीक से जान लें और दवा साथ रखें।

4 जोड़ों की समस्या - यह भी ठंड के दिनों में आम बात है लेकिन इनसे बचने के लि‍ए आपको मालिश और सही व्यायाम अपनाने की जरूरत होगी। साथ ही अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना होगा।

5 ब्लडप्रेशर - सर्दी के दिनों में रक्तचाप अधि‍क होने से हृदय संबंधी तकलीफें भी हो सकती है। इसके लिए भी आपको व्यायाम और सही उपचार पर ध्यान देने की जरूररत होगी।

6 सीने में दर्द - सर्दी के बढ़ने पर कफ या अन्य कारणों से सीने में दर्द की समस्या हो सकती है। लेकिल अगर आपको खांसी भी हो रही है तो सीने में यह दर्द जलन भी दे सकता है साथ ही सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

Have something to say? Post your comment