Follow us on
Saturday, July 21, 2018
Haryana

गहन देशभक्ति के लिए देश को जानना जरूरी - सोलंकी

January 04, 2018 05:59 AM

चण्डीगढ़ - गहन देशभक्ति के लिए देश को जानना जरूरी है। 21वीं सदी के भारत को इसकी और भी अधिक जरूरत है। देश को जानने की सबसे सही आयु किशोरावस्था होती है। इसलिए विद्यार्थियों को भारतभूमि की महान परम्पराओं से अवगत कराना राष्ट्र की नींव को मजबूत करना है। ये उद्गार हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने आज राजभवन में कश्मीर से आए विद्यार्थियों के दल को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

एक सौ विद्यार्थियों और 20 शिक्षकों का यह दल गत 25 दिसम्बर से भारत भ्रमण कर रहा है। उनकी इस यात्रा का आयोजन डी0सी0 मान्टेसरी सीनियर सैकेंडरी स्मार्ट स्कूल, मनीमाजरा और डी0सी0 माडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल, पंचकुला द्वारा किया गया है। इसमें श्री सत्य साईं सेवा संगठन ने विशेष सहयोग प्रदान किया है।

राज्यपाल ने आगे कहा कि भारत केवल भूमि का एक टुकड़ा मात्र नहीं है। यह जीता-जागता राष्ट्रपुरूष है। कश्मीर की सुन्दर वादियों से निकले विद्यार्थी इस राष्ट्रपुरूष भारत का दर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कश्मीर को इस राष्ट्रपुरूष का मुकुट कहा था। हिमालय इसका मस्तक, पंजाब व बंगाल भुजाएं, दिल्ली इसका दिल, नर्मदा करघनी और पूर्वी व पश्चिमी घाट जंघाएं हैं। कश्मीर घाटी से आए विद्यार्थी इस राष्ट्रपुरूष का दर्शन करेंगे और इस यात्रा में उन्हें देश के बारे में जो जानकारी और अनुभव प्राप्त होंगे उससे उनके मन में भारत का उज्ज्वल चित्र बनेगा। उन्होंने इस यात्रा के आयोजन के लिए आयोजकों की सराहना की।

इससे पहले इस दल के साथ आई शिक्षिका मिस फराह ने यात्रा का विवरण देते हुए बताया कि यह दल जम्मू के बाद अमृतसर और पंजाब के अन्य कई नगरों का भ्रमण कर चुका है। एक विद्यार्थी नासिर ने अपने अनुभवों को सांझा करते हुए बताया इस दल में शामिल सब विद्यार्थी पहली बार कश्मीर घाटी से बाहर आए हैं। उसने कहा स्वर्ण मंदिर के दर्शन करना और जलियांवाला बाग की यात्रा उनके जीवन में अस्विस्मरणीय क्षण बन गए हैं। दल में आई नौवीं कक्षा की छात्राओं ने प्रार्थना के माध्यम से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

डी0सी0 मान्टेसरी सीनियर सैकेंडरी स्मार्ट स्कूल, मनीमाजरा की प्राचार्या रेणु वर्मा ने सबका धन्यवाद किया। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव डॉ0 अमित कुमार अग्रवाल, श्री सत्य साईं सेवा संगठन के प्रधान मनिन्दर सिंह व अन्य महानुभाव उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) नामक नया कार्यक्रम गुरुग्राम से होगा शुरू
स्वीकृत पदों पर आउटसोर्सिंग पॉलिसी भाग-2 के तहत सक्षम युवाओं को प्राथमिकता देगी प्रदेश सरकार
लाइव डिबेट में मौलाना ने एक महिला को पीटा
केंद्र ने हरियाणा सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की
हरियाणा पुलिस चला रही नशा तस्करों के खिलाफ विशेष अभियान
हरियाणा में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए चार एमओयू पर हस्ताक्षर
मेवात क्षेत्र का पिछड़ा पन दूर करना प्रधानमंत्री व प्रदेश सरकार की है प्राथमिकता
अतिथि अध्यापकों का वेतन को 20 से 25 प्रतिशत बढ़ेगा – शिक्षा मंत्री
बलात्कार या छेड़छाड़ के आरोपी की सभी सुविधाएं होगी निलम्बित - सीएम
छात्र विरोधी है भाजपा सरकार - चौटाला