Follow us on
Friday, October 19, 2018
Chandigarh

चंडीगढ़ में बढ़ी ठिठूरन, ठंड और कोहरे से जनजीवन अस्त व्यस्त

January 05, 2018 07:10 AM

चंडीगढ़ - नए साल के चौथे दिन भी चंडीगढ़ में सर्दी का कहर जारी रहा। वीरवार का अधिकतम तापमान 14.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से 6 डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 5.2 रहा। वीरवार सुबह शहर में घना कोहरा छाया हुआ था। जो दोपहर 1 बजे तक छाया रहा। 1 बजे के बाद ह्ल्की धूप जरूर निकली लेकिन इससे लोगों को सर्दी से कोई खास राहत नहीं मिली। वहीं शहर में पूरा दिन हवा भी चलती रही। हालांकी हवा की रफ्तार 5 किमी ही थी लेकिन फिर भी ठंड मे इजाफा हुआ।

जनजीवन अस्त व्यस्त

चंडीगढ़ के तापमान में पिछले कई दिनों से गिरावट जारी है। जिससे ठंड में काफी इजाफा हुआ है। ठंड बढ़ने के साथ साथ कोहरे ने भी लोगों की मुश्किलो को काफी बढ़ा दिया है। कोहरे की वजह से सामान्य जन जीवन पूरी करह से अस्त व्यस्त हो गया है।

यातायात बुरी तरह प्रभावित

कोहरे का सबसे ज्यादा असर यातायात पर पड़ा है। कोहरे की वजह से एक तरफ जहां सड़क यातायात धीमा पड़ गया वहीं रेल यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। चंडीगढ़ आने वाली ज्यादातर ट्रेने कई कई घंटों की देरी से चल रही हैं । दिल्ली से आने वाली शताब्दी ट्रेन भी 2 घंटे की देरी से चंडीगढ़ पहुंची।  इतना ही नहीं कोहरे सबसे ज्यादा असर हवाई सेवाओं पर पड़ा। देश के अलग अलग हिस्सों से आने वाली फ्लाइट्स भी कई घंटों की देरी से चंडीगढ़ पहुंची।

रनवे पर विजिबिलिटी कम होने की वजह से सुबह के वक्त चंडीगढ़ लैंड करने वाली और चंडीगढ़ से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया। चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर सुबह साढे 7 बजे पहली फ्लाइट पहुंचती है। लेकिन कोहरे के कारण दोहपर तक किसी भी फ्लाइट को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर लैंड करने की अनुमति नहीं दी गई। जिस वजह से कई फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा। वीरवार को 13 फ्लाइट्स देरी से पहुंची। और 4 फ्लाइट्स क रद्द कर दिया गया। इसके अलावा 2 फ्लाइट्स के समय में परिवर्तन किया गया।

चंडीगढ़ में फिलहाल मौसम में सामान्य होने के कोई आसार नहीं है। चंडीगढ़ में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने की संभावना है। शनिवार  को अधिकतम तापमान 17 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने की संभावना है। वहीं रविवार को अधिकतम तापमान 17 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रहने की संभावना है। इसके अलावा सुबह और शाम को घना  कोहरा भी छाया रहेगा। - सुरिंद्र पॉल, निदेशक, चंडीगढ़ मौसम विभाग

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
अब चंडीगढ़ में सिख महिलाओं के लिए हेलमेट पहनना हुआ वैकल्पिक
एमएचए ने दी राहत, डानिप्स में मर्ज नहीं होगा चंडीगढ़ पुलिस के डीएसपी का पद
रामलीला के कलाकारों ने चंडीगढ़ सेज़ गुड बॉय पॉली बैग्स अभियान को किया लांच
पोषण अभियान पर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित
शबरी ने भगवान राम को चख-चख कर खिलाए जूठे बेर
बाजारों में उमड़ी भीड़, पार्किंग के लिए नहीं है जगह
जीएमसीएच चंडीगढ़ ने युवा फैकल्टी के लिए रिसर्च सेल स्थापित किया
चंडीगढ़ की हवा भी होने लगी जहरीली, एयर क्वालिटी इंडेक्स हुआ मध्यम
डिग्री पाकर चहके पेक के विद्यार्थियों के चेहरे
रामलीला: श्रीराम को वनवास पर केवट ने पार कराई उनकी नैय्या