Follow us on
Wednesday, January 23, 2019
World

सऊदी अरब ने बढ़ाया भारतीय हज कोटा, 5000 की हुई बढ़ोतरी

January 10, 2018 06:47 AM

हज जाने वाले भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है। वो यह है कि सऊदी अरब की सरकार ने भारत के हज कोटे में 5,000 की बढ़ोतरी की है। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को बताया कि अब एक लाख 75 हजार 25 भारतीय हज पर जा सकेंगे। यह भारत के लिए अब तक का सर्वाधिक हज कोटा है। उन्होंने हज कोटे में बढ़ोतरी का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अरब देशों खासकर सऊदी अरब के साथ संबंधों में आई मजबूती को दिया।

नकवी ने अपने बयान में बताया कि, "कांग्रेस सरकार में भारत का हज कोटा 1 लाख 36 हजार 20 था जो पिछले दो वर्षों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के साथ 1 लाख 75 हजार हो गया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बढ़ती लोकप्रियता और उनके नेतृत्व में सऊदी अरब सहित अन्य अरब देशों के साथ भारत के मधुर एवं मजबूत होते संबंधों का नतीजा है।" नकवी ने भारत के कोटे में बढ़ोतरी किए जाने लिए सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ एवं सऊदी अरब की सरकार को भारत की सरकार एवं जनता की तरफ से धन्यवाद दिया। पिछले दिनों सऊदी अरब के मक्का में नकवी एवं सऊदी अरब के हज एवं उमरा मंत्री डॉ. मुहम्मद सालेह बिन ताहिर बिनतेन द्वारा हज-2018 के सम्बन्ध में द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किया गया. इसके बाद भारत के हज कोटे में बढ़ोतरी का यह फैसला किया गया है।

नकवी ने कहा, "हज समझौते पर हस्ताक्षर के बाद सऊदी अरब ने भारत का हज कोटा बढ़ा कर 1,75,025 कर दिया।" नकवी ने कहा था कि भारत से पानी के जहाज द्वारा हज यात्रा को भी सऊदी अरब की सरकार ने हरी झंडी दे दी है। दोनों देशों के संबंधित अधिकारी आवश्यक औपचारिकताओं और तकनीकी पहलुओं पर काम शुरू करेंगे, जिससे आने वाले वर्षों में हज यात्रा को समुद्री मार्ग से दोबारा शुरू किया जा सके।

Have something to say? Post your comment
 
More World News
राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमला हैरिस की दावेदारी से उत्साहित हैं भारतीय-अमेरिकी
जमानत मंजूर होने पर पर जापान में ही रहूंगा - घोसन
यूरोपीय संघ ने कहा, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के चुनावी नतीजों पर संशय बरकरार
आंशिक सरकार बंदी, सीमा मुद्दे पर महत्वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं ट्रंप
इजराइली एनएसए ने की मोदी से मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा
अफगानिस्तान में भारत की कोई भूमिका नहीं - पाकिस्तान एफओ
पाकिस्तानी सेना ने तालिबान के शीर्ष कमांडर समेत चार आतंकवादियों को ढेर किया
डेमोक्रेट नेताओं के कारण ठप हुआ सरकारी कामकाज - ट्रम्प
भ्रष्टाचार मामले में शरीफ की जमानत रद्द करने से न्यायालय का इंकार
कामकाज बंदी के चलते गर्त में पहुंची अमेरिकी अर्थव्यवस्था