Follow us on
Wednesday, January 23, 2019
Sports

विश्व रैंकिंग में कोहली और पुजारा खिसके, रबादा बने नंबर एक गेंदबाज

January 10, 2018 06:52 AM

दुबई - विराट कोहली की दक्षिण अफ्रीकी दौरे में 900 रेटिंग के जादुई आंकड़े को छूने की उम्मीदों को केपटाउन टेस्ट में लचर प्रदर्शन के कारण करारा झटका लगा जिससे भारतीय कप्तान को 13 अंकों का नुकसान हुआ और वह आईसीसी की खिलाडिय़ों की ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गए। चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, मुरली विजय और रोहित शर्मा जैसे भारत के अन्य बल्लेबाजों को भी न्यूलैंड्स में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा जबकि गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ने अपने कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की जबकि मोहम्मद शमी शीर्ष 20 में शामिल भारत के तीसरे गेंदबाज हैं।

दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की 72 रन से जीत में अहम भूमिका निभाई थी। कोहली के इस टेस्ट मैच से पहले 893 अंक थे और उनकी फॉर्म को देखकर लग रहा था कि वह 900 अंक तक पहुंच सकते हैं लेकिन पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान ने पांच और 26 रन बनाए जिससे उनके रेटिंग अंक 880 ही रह गए हैं।

दूसरी तरफ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच में 141 रन बनाए जिससे उन्हें 28 अंकों का फायदा मिला और वह कोहली को पीछे छोडक़र नंबर दो पर काबिज हो गए। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान 947 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज हैं। पुजारा ने 26 और चार रन बनाए जिससे उन्हें 25 अंकों का नुकसान हुआ और वह 848 अंकों के साथ तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गए।

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन चौथे स्थान पर हैं। भारत के अन्य बल्लेबाजों में विजय पांच पायदान नीचे 30वें, धवन और रोहित तीन-तीन पायदान नीचे क्रमश: 33वें और 44वें स्थान पर खिसक गए हैं। हार्दिक पंड्या हालांकि पहली पारी में 93 रन बनाने के कारण 24 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 49वें स्थान पर पहुंच गए। इस मैच में नहीं खेलने वाले केएल राहुल पहले की तरह 12वें स्थान पर हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More Sports News
तेंदुलकर ने ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की वकालत की
ओमान को हराकर ईरान एशिया कप क्वार्टर फाइनल में
स्टीपास ने फेडरर को बाहर किया, नडाल क्वार्टर फाइनल में
पंड्या, राहुल को जांच लंबित रहने तक खेलने की अनुमति मिले - खन्ना
धोनी फिर रहे फिनिशर और चहल चमके, भारत सीरीज 2-1 से जीता
एजेंडा बनाकर आलोचना करने वालों को जवाब दूंगा - शास्त्री
राहुल, पंड्या पर फैसला लेने के लिये लोकपाल नियुक्त करें - सीओए ने न्यायालय से कहा
सिर्फ छोटे प्रारूप पर फोकस करने से युवाओं को टेस्ट खेलने में दिक्कतें हो सकती है - कोहली
शॉन मार्श पर भारी पड़ा किंग कोहली का शतक, टीम इंडिया 6 विकेट से जीती
श्रृंखला में बराबरी पर भारतीय टीम की नजरें, धोनी का खराब फार्म चिंता का सबब