Follow us on
Friday, April 20, 2018
Punjab

फिरोजपुर-चंडीगढ़ के बीच 20 जनवरी तक दौड़ेगी शताब्दी

January 10, 2018 06:24 PM
फिरोजपुर (मुकेश विनायक) - फिरोजपुर-चंडीगढ़ के बीच शताब्दी एक्सप्रेस दौड़ाने की दिल्ली अधिकारियों ने हरि झंडी दे दी है। लेकिन अब फिरोजपुर डिवीजन में आपरेटिंग और कैरिज एंड वैगिन (सीएंडडब्ल्यू) विभाग में ट्रेन की टाइमिंग को लेकर खींचतान चल रही है। उधर, रेल डिवीजन फिरोजपुर के डीआरएम विवेक कुमार ने बीस जनवरी से पहले ट्रेन चलने के संकेत दिए हैं। इस ट्रेन के चलने से मरीजों, वकीलों, विद्यार्थियों व अन्य लोगों को काफी लाभ पहुंचेगा।
सूत्रों के मुताबिक दिल्ली हैड क्वार्टर ने फिरोजपुर-चंडीगढ़ के बीच शताब्दी एक्सप्रेस चलाने की अनुमति दे दी है। काफी दिनों से ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दिल्ली में पड़ा था। अब ट्रेन के टाइमिंग को लेकर आपरेटिंग और कैरिज एंड वैगिन विभाग में खींचतान चल रही है। आपरेटिंग विभाग उक्त ट्रेन को फिरोजपुर छावनी रेलवे स्टेशन से साढ़े चार बजे चलाना चाहता है, जबकि कैरिज एंड वैगिन ट्रेन को साढ़े पांच बजे चलाने की बात कह रहा है। कैरिज एंड वैगिन के कुछेक अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन की साफ-सफाई व अन्य कार्य करने होते हैं। साढ़े चार बजे से पहले कई ट्रेनें फिरोजपुर से चलती है, उनकी भी साफ-सफाई व अन्य कार्य करने होते हैं। इस बीच उक्त ट्रेन की साफ-सफाई का समय उनके पास नहीं है। 
क्या कहते है अधिकारी
आपरेटिंग विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सुबह सात बजे फिरोजपुर-चंडीगढ़ के बीच ट्रेन चलाई जाती है। साढ़े पांच बजे शताब्दी चलेगी तो दूसरी ट्रेन के बीच बहुत कम समय का अंतर रहेगा। जबकि साढ़े चार बजे ट्रेन चलने से हाईकोर्ट, पीजीआई व अन्य सरकारी विभागों में कामकाज के लिए जाने वाले लोग सही समय पर चंडीगढ़ पहुंच सकते हैं। शताब्दी ट्रेन सप्ताह में दो दिन सोमवार और शुक्रवार फिरोजपुर-दिल्ली के बीच चलती है, बाकी दिन इसकी बोगियां फिरोजपुर छावनी यार्ड में खड़ी रहती हैं। इसीलिए इन्हें बाकी दिन फिरोजपुर-चंडीगढ़ के बीच चलाने की योजना तैयार की गई है। बेकार में खड़ी बोगियों को चलाकर रेलवे कमाई कर सके।
  फिरोजपुर-चंडीगढ़ के बीच शताब्दी एक्सप्रेस चलाने की दिल्ली हैड क्वार्टर से अनुमति मिल चुकी है। इस ट्रेन को पांच दिन फिरोजपुर-चंडीगढ़ के बीच में चलाया जाएगा। चलाने की सभी तैयारियां मुकम्मल हो चुकी है। 
- विवेक कुमार, डीआरएम रेल  डिवीजन फिरोजपुर  
Have something to say? Post your comment