Follow us on
Thursday, July 19, 2018
BREAKING NEWS
लाइव डिबेट में मौलाना ने एक महिला को पीटाप्रधानमंत्री ने संसद सत्र सुचारू रूप से चलाने के लिये सभी दलों का सहयोग मांगाभीड़तंत्र को नया पैमाना बनने की इजाजत नहीं दी जायेगी: लिंचिंग पर न्यायालय की चेतावनीयदि कोई कानून मौलिक अधिकार का हनन करता है तो उसे निरस्त करना न्यायालय का कर्तव्य : शीर्ष अदालतलोकपाल की तलाश के लिये पैनल गठित करने हेतु चयन समिति की बैठक 19 जुलाई को :केंद्रएनआरआई विवाह के पंजीकरण के बारे में तत्काल सूचित करें राज्य: मेनका गांधीआयुर्वेद को ‘वैज्ञानिक मान्यता’ देने की खातिर आईआईटी दिल्ली और एआईआईए के बीच समझौता हुआशरीफ, उनकी बेटी की अपीलों पर सुनवाई स्थगित ,चुनाव तक रहना होगा जेल में
Punjab

विदेशी निवेशकों के लिए हेल्प डैस्क स्थापित हो, उद्योग विभाग को मुख्यमंत्री ने दिये निर्देश

January 13, 2018 07:07 AM

चंडीगढ़ - पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में निवेश करने के इच्छुक विदेशों में खासकर कैनेडा में बसे भारतियों को सहूलतें मुहैया कराने के लिए उद्योग और कमर्स के सचिव-कम -सी.ई.ओ. इनवैस्ट, पंजाब राकेश वर्मा को एक निश्चित हेल्प डैस्क स्थापित करने की संभावनाओं का पता लाने के लिए कहा है।

मुख्यमंत्री यह हिदायतें अपने सरकारी निवास स्थान पर इंडो-कैनेडा चेंबर ऑफ कमर्स के सदस्यों के साथ बातचीत दौरान जारी की। मुख्यमंत्री ने भारतीय समुदास के साथ संबंधित प्रतिनिधिमंडल को दोनों देशों में वाणिज्य और व्यापार के लिए आपसी संबंधों को और मज़बूत बनाने के लिए ढंग-तरीके संबंधीे सुझाव देने की अपील की। उन्होंने शिक्षा, कौशल विकास, कृषि आधारित उद्योग और सूचना प्रौद्यौगिकी जैसे द्विपक्षीय हितों वाले सैक्टरों में निवेश के अवसरों का पता लाने का प्रतिनिधिमंडल को सुझाव दिया है।

मुख्यमंत्री ने दौरे पर आए कैनेडियन प्रतिनिधिमंडल को राज्य के साकारात्मक समर्थकी औद्योगिक माहौल से फ़ायदा उठाने का न्योता दिया क्योंकि राज्य में उनकी सरकार ने उद्योग को बड़ावा देने के लिए उपयुक्त वातावरण पैदा कर दिया है। उन्होंने इस सम्बन्ध में अपनी सरकार की तरफ से पूरा समर्थन और सहयोग देने का भी भरोसा दिया।

मुख्यमंत्री ने राज्य में स्वास्थय, शिक्षा, कृषि और कौशल विकास जैसे अहम क्षेत्रों के समूचे विकास को यकीनी बनाने के लिए सभी स्तरों पर लगातार निरंतर तालमेल बनाई रखने का प्रतिनिधिमंडल को विश्वास दिलवाया। उन्होंने प्रौद्यौगिकी के आदान-प्रदान तथा पंजाब और कैनेडा के बीच तकनीकी हिस्सेदारी पैदा करके संबंधों में तालमेल बनाने का भी भरोसा दिया।

गत वर्ष सितम्बर में इंग्लैंड के दौरे के दौरान शुरू किये ‘अपनी जड़ों के साथ जुड़ो ’ प्रोगराम का जि़क्र करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह प्रोगराम नौजवानों को अपनी जड़ों के साथ जोडऩे के लिए मदद करेगा। उन्होंने तीसरी पीड़ी के नौजवानों को पंजाब के साथ खासतौर पर जोडऩे का ज़ोर दिया जिनकी यहां पर जड़ें हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की शानदार विरासत, सभ्याचार और अमीर रवायतों के साथ उन नौजवानों को जोडऩे के लिए यह एक बहुत अच्छा मंच है। उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम उन नौजवानों के लिए भी शुरू किया जायेगा जिनके पिता-दादे कैनेडा को प्रवास कर गए थे।

पंजाब के विद्यार्थियों, व्यापारियों और प्रगतिशील किसानों के कैनेडा के विद्यार्थियों, व्यापारियों और किसानों के साथ नियमित तौर पर विचार - विमर्श पर ज़ोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब और कैनेडा के बीच प्रतिनिधिमंडल के आदान -प्रदान के प्रोग्राम लगातार होने चाहिए जिससे इनके अनुभवों और निपुणता से दोनों पक्षों को लाभ हो सके।

मुख्यमंत्री ने मौजूदा अकादमिक पाठ्यक्रम में तबदीलियां और कुछ विशेष पाठ्यक्रमों में शोधों का भी सुझाव दिया जिससे उनको कैनेडा की शिक्षा प्रणाली के साथ तालमेल बिठाया जा सके और स्थानीय नौजवान कैनेडा में लाभदायक रोजग़ार प्राप्त कर सकें।

पंजाब में विकास और ख़ुशहाली को बढ़ावा देने के लिए सरकार की कोशिशों की तह दिल से मदद करने का मुख्यमंत्री को भरोसा देते हुए कँवर धंजल के नेतृत्व में दौरे पर आए कैनेडा के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि भारतीय मातृभूमि के बेटियां- पुत्र होने के नाते उनकी यह नैतिक जि़म्मेदारी है कि वह पंजाब के विकास पर ख़ुशहाली में अपना योगदान देें। उन्होंने पंजाब और कैनेडा के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए ठोस कोशिशें किये जाने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
बरवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में घुसा बरसाती पानी
बिजली मंत्री ने ड्यूटी के दौरान मारे गए कर्मचारियों के आश्रितों को दिए नियुक्ति पत्र
रैस्टोरैंट और फास्ट फूड काउंटर एफ.एस.एस.ए.आई. के तय मानकों के अनुसार खाद्य तेल का प्रयोग करें
राज्य भर में खेल स्टेडियमों का पुन: उत्थान सरकार की मुख्य प्राथमिता- राणा सोढी
गडवासू ने देश में से तीसरा स्थान हासिल करके राज्य के लिए कमाया सम्मान-बलबीर सिंह सिद्धू
ग्रामीण डिस्पैंसरियां तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत गाँवों में से नशे को करेंगी समाप्त -बाजवा
पंजाब सरकार अंतरराष्ट्रीय रोजग़ार मेले के दौरान 8500 नौकरियाँ मुहैया करवाएगी- चन्नी
मलोट रैली के दौरान प्रधानमंत्री ने किसानों को पेश समस्याओं का जि़क्र तक नहीं किया -कैप्टन अमरिन्दर सिंह
खट्टर को रैली में साथ बिठाकर अकालियों ने पंजाबियों की पीठ में छुरा घोंपा- सुखजिन्दर सिंह रंधावा
पंजाब के मंत्री का पांव छूने पर एएसआई निलंबित