Follow us on
Thursday, May 24, 2018
Feature

चश्मा हटाना है तो खाये गाजर

January 17, 2018 06:43 AM

इन दिनों ताजी गाजर खूब आ रही है। आखों की रोशनी से लेकर कैंसर की रोकथाम तक के लिए गुणकारी गाजर के फायदे जान लेंगे तो सेहतमंद रहेंगे। इन दिनों ताजी गाजर खूब आ रही है। आंखों की रोशनी से लेकर कैंसर की रोकथाम तक के लिए गुणकारी गाजर के फायदे जान लेंगे तो सेहतमंद रहेंगे।

अध्ययनों में पता चला है कि गाजर लंग कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और कोलोन कैंसर की रोकथाम में सहायक है। ये आपको फंगल बीमारियों से भी बचाती है। ज्यादा उम्रदराज दिखने की चिंता सता रही है, तो गाजर खाएं और ढलती उम्र में भी जवां दिखें।

विटामिन ए मुंहासों और झुर्रियों से भी निजात दिलाती है, इसलिए गाजर आपकी त्वचा के निखार के लिए भी रामबाण है। गाजर कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाती है। गाजर का लेप बनाकर घाव वगैरह पर इस्तेमाल किया जा सकता है। गाजर में शहद मिलाकर फेसपैक बना लें और चेहरे पर इस्तेमाल करें। आप देखेंगे कि आपका चेहरा और ज्यादा दमकने लगा है।

गाजर दिल के लिए भी सेहत की चाबी है। नियमित तौर पर गाजर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल घटता है, जिससे दिल की बीमारियों से बचाव होता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए लिवर से टॉक्सिन (विषाक्त पदार्थ) साफ करता है, ये कोलोन को भी साफ करता है, यानी गाजर अंदर से आपके शरीर की पूरी सफाई कर देती है।

मजबूत दातों और स्वस्थ्य मसूड़ों के लिए गाजर फायदेमंद है। इसलिए मुस्कुराते रहना चाहते हैं तो इसका रोजाना सेवन करें। हार्वर्ड यूनीवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक हफ्ते में 6 गाजर का सेवन भी आपको दिल के दौरों से बचा सकता है। इसलिए कुदरत के इस वरदान का फायदा उठाएं और रोज गाजर खाएं।

Have something to say? Post your comment