Follow us on
Saturday, November 17, 2018
Feature

फिट रहना तो वजन घटाने पर मत दीजिए ध्यान

January 23, 2018 07:02 AM

अगर आप फिट रहने के लिए वजन कम करने के तरीके खोज रहे हैं तो ऐसा मत कीजिए। एक्सपर्ट्स का मानना है जो लोग हमेशा वजन घटाने के बारे में सोचते हैं वो असल में लंबे वक्त तक हेल्दी या फिट नहीं रह पाते। विशेषज्ञों का कहना है कि पौष्टिक आहार खाने का नियम बनाने से फिट रहने की संभावना ज्यादा होती है।

ज्यादातर फिटनेस ट्रेनर या फिर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट आपको फिट रहने के लिए वजन कम करने को ही बोलते हैं। लेकिन कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि हमेशा वजन घटाने के बारे में सोचने के बजाए आप हेल्दी डाइट मेन्टेन करने पर ध्यान देंगे तो आप ज्यादा फिट रहेंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि वजन कम करने के फितूर के कारण लोग अपने खाने पर बंदिशें लगा देते हैं। इससे कुछ समय के लिए वजन तो कम हो जाता है लेकिन लंबे वक्त तक वो फिटनेस बरकरार नहीं रख पाते हैं।

एडिलेड शहर के जानेमाने एंडोक्रिनोलॉजिस्ट प्रोफेसर विटर्ट ने भूख, खान-पान और जीवनशैली पर लंबा शोध किया है। उन्होंने कहा, 'लोगों को पतले होने के बारे में नहीं सोचना चाहिए, बल्कि उन्हें अपनी हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए। लोग वजन कम करने के लिए लीमिटेड चीजें ही खाते हैं और सभी तरह के पौष्टिक तत्वों को शामिल नहीं करते। इससे होता ये है कि कुछ वक्त उनका वजन फिर बढ़ने लगता है और वो टेंशन पैदा कर देता है।' प्रोफेसर विटर्ट ने कहा कि अगर हम चार-पांच चीजों पर नियमित रूप से ध्यान देंगे तो हम हमेशा हेल्दी रह सकते हैं। ये बातें हैं:

- रोज कसरत करना। एक सप्ताह में लगभग 12 बार

- खाने में सब्जियां और फल भरपूर मात्रा में खाना

- शराब का कम से कम सेवन करना

- और सिगरेट नहीं पीना।

इन आदतों के अलावा, रोज पर्याप्त नींद लेना और समय-समय पर कुछ न कुछ खाने जैसी आदतें डालने से आम लंबे वक्त तक फिट रहेंगे।

एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग सिर्फ वजन कम करने पर ध्यान देते हैं, लगभग पांच साल बाद उनका वजन फिर बढ़ जाता है। ऐसा माना जाता है कि हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने का मतलब लोग सिर्फ वजन घटाने को लेकर समझते हैं। जब्कि वजन घटाने वाली लाइफस्टाइल कुछ ही दिनों तक आपका शुगर और कॉलेस्ट्रोल लेवल कम कर सकती है। वहीं अगर आप कसरत के साथ-साथ भरपूर दाल, सब्जी, फल जैसे चीजों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको वजन भी ठीक रहेगा और स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि जब लोगों को हेल्दी डाइट प्लान पर डाला जाता है तो असल में पौष्टिक तत्वों के कारण वो फिट रहते हैं लेकिन उन्हें लगता है कि वजन कम होने के कारण वो फिट हुए हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि वजन के बारे में सोचते रहना सेहत पर बुरा प्रभाव तो डालता ही है, साथ ही इसका जुड़ाव माली हालत यानि आपके स्टेटस से भी है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट कहते हैं कि जो लोग चलते-फिरते रहते हैं, खूब खाते हैं और जिनकी सामाजिक-आर्थिक हालत ठीक होती है उन्हें किसी तरह की गंभीर बीमारी होने का खतरा कम रहता है। वहीं जिन लोगों की सामाजिक-आर्थिक हालत कमजोर होती है उन्हें दो तरह की चिंता होती है। एक तो अपनी आर्थिक स्थिति या स्टेटस की और दूसरी अपने वजन की।

Have something to say? Post your comment