Follow us on
Monday, August 20, 2018
Feature

डेड स्किन सेल्स को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

February 03, 2018 08:33 AM

शरीर में डेड स्किन सेल्स का संचय सुस्त और काली त्वचा का कारण बनता है। इसलिए आपको एक्सफोलिएशन करना बहुत ही जरूरी है। यह किसी भी मुंहासे, ब्लैकहैड्स और व्हाइटहेड्स को भी रोक देगा। एक्सफोलिएशन के जरिए आपको डेड स्किन सेल्स (मृत त्वचा कोशिकाओं) को दूर करने में भी मदद मिलेगी। आपके घर में ऐसे कई प्राकृतिक तरीके हैं, जिसकी सहायता से आप डेड स्किन सेल्स को दूर कर सकते हैं।

एवोकाडो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। आप मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए एवोकाडो बीज का भी उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा से अतिरिक्त सीबम को हटाने में भी मदद करता है, और आपकी क्षतिग्रस्त त्वचा को पोषण देता है।

इसके लिए आप 1 चम्मच ऑक्लिव ऑयल और शहद के साथ एवोकाडो पाउडर के 1 बड़ा चमचा मिलाएं। सभी अवयवों को मिला लें और फिर इस मिश्रण को आपके चेहरे, गर्दन, हाथों और शरीर के अन्य अंगों पर रगड़ें। लगभग 10 मिनट के लिए पेस्ट छोड़ दें और फिर अपने शरीर को धो लें। यह हफ्ते में एक बार जरूर इस नियम को अपनाएं।

डेड स्किन हटाने के लिए बेसन

बेसन एक और घटक है जो आसानी से आपकी रसोई में पाया जाता है। यह आपकी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाने के लिए एक महान एक्सफोलिएशन के रूप में काम करता है। डेड स्किन हटाने के लिए एक्सफोलिएशन एक अच्छा तरीका है।

यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो, बेसन का प्रयोग आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकाल देगा, जिससे यह मुंहासे, और ब्लैकहैड जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच बेसन लीजिए और उसमें कुछ बड़े चम्मच पानी, दही या गुलाब जल मिलाइए। इसके बाद अपनी त्वचा और गर्दन पर इस पेस्ट को लगाइए। सूख जाने के बाद इसे पानी से साफ कर लीजिए। आप एक सप्ताह में एक बार या दो बार इस एक्सफ़ोलीटर का उपयोग कर सकते हैं।

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए बादाम

बादाम एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ए और विटामिन ई में समृद्ध स्रोत है और इसे यदि आप अपने आहार में शामिल करते हैं तो आपको बहुत ही फायदा मिलता है। बादाम आपकी त्वचा को स्वस्थ्य रखने का एक शानदार तरीका है। यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए रात में 10 बादाम पानी या दूध में भिगोएं, अगली सुबह बादाम के छिलके को हटाकर उसका पेस्ट बना लीजिए।

इस पेस्ट में दो चम्मच शहद शामिल कीजिए और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर दो मिनट के लिए लगाइए। लगभग 15 मिनट तक लगाए रहने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में दो या तीन बार उपयोग कर सकते हैं।

शुगर और जैतून का तेल

आप शुगर और जैतून के तेल के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि शुगर के कण डेड स्किन सेल्स को एक ही समय में हटा देगा, जैतून का तेल एक अच्छा मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करेगा। डार्क होंठ से छुटकारा पाने के लिए आप इसे अपने होंठों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

इसके लिए आप आधा कप शुगर और 2 से 3 चम्मच जैतून का तेल का इस्तेमाल कीजिए और उसे अच्छी तरह से मिलाइए। इसके अलावा इसमें शहद के 2 से 3 चम्मच जोड़ दें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला लें। इस मिश्रण को अपने स्किन पर लगाइए। कुछ मिनट तक लगाए रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लीजिए। आप एक हफ्ते में एक बार या दो बार इस शक्कर का उपयोग कर सकते हैं।

Have something to say? Post your comment