Follow us on
Monday, February 19, 2018
Feature

अदरक के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

February 10, 2018 08:11 AM

अदरक को अधिकतर मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह एक औषधि भी है। इसका पानी नियमित तौर पर पीने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

अदरक के लाभ स्किन बनाए हेल्दी :-

रेग्युलर अदरक का पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। इससे ब्लड साफ़ होता है और पिम्पल्स, स्किन इंफेक्शन का खतरा टलता है। अदरक एक बहुत अच्छा एण्टीऑक्सीडेण्ट भी होता है जो त्वचा के निखार के लिये बहुत ही अच्छा रहता है । इसलिये त्वचा के विकार होने पर अदरक के लाभ पाने के लिये अदरक का नियमित सेवन करने से बहुत ही अच्छे परिणाम मिलते हैं ।

अदरक के लाभ हार्ट बर्न दूर करे :- 

खाना खाने के 20 मिनट बाद एक कप अदरक का पानी पिएं। यह बॉडी में एसिड की मात्रा कंट्रोल करता है। इससे हार्ट बर्न की प्रॉब्लम दूर होती है। अदरक पेट के अन्दर पाचक रसों के स्राव को नियन्त्रित और नियमित करता है जिस कारण खाना खाने के बाद सीने और कलेजे में जलन की शिकायत वाले रोगियों को अदरक के लाभ मिलते हैं ।

अदरक के लाभ डायबिटीज़ कंट्रोल करे :-

रेग्युलर अदरक का पानी पीने से बॉडी का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। इससे डायबिटीज़ की आशंका कम होती है। अदरक का प्रभाव पेट के सभी अंगों पर साकारात्मक पड़ता है ऐसे में अग्नाशय के द्वारा पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन का स्रावण होने लगता जिससे मधुमेह के रोगियों को अदरक के लाभ प्राप्त होते हैं ।

अदरक के लाभ सिरदर्द दूर करे :-

अदरक का पानी पीने से ब्रेन सेल्स रिलैक्स होती हैं। इससे सिरदर्द की प्रॉब्लम कम होती है। अदरक पूरे शरीर में कही भी दर्द होने पर आयुर्वेदिक चिकित्सकों की पहली पसन्द होता है और यह सभी जगह के दर्दों में अपना प्रभाव दिखाता है जिससे रोगी का दर्द कम होता है और अदरक के लाभ गुणकारी सिद्ध होते हैं ।

Have something to say? Post your comment