Follow us on
Monday, February 19, 2018
Feature

सुबह नारियल पानी पीने के फायदे

February 13, 2018 07:28 AM

हाल के सालो में देखा जाए तो नारियल का पानी बहुत ही फैशनेबल पेय बन गया है। यह स्वादिष्ट, ताज़ा है और आपके स्वास्थ्य लिए बहुत अच्छा होता है। सुबह नारियल पानी पीने के और भी फायदे है। यह कई खनिजों के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ भरी हुई है, जिनमें अधिकांश लोगों को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है। यह न केवल एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर है बल्कि मधुमेह के खिलाफ एक महत्वपूर्ण पेय पदार्थ है।

सुबह नारियल पानी पीने के फायदे

1. इम्यून सिस्टम को बढ़ाए नारियल पानी

सुबह नारियल पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है। अर्थात इससे कई बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। एक सक्रिय इम्यून सिस्टम के लिए नारियल का पानी पीना चाहिए। हर 100 ग्राम नारियल पानी में 2.4 मिलीग्राम विटामिन सी होता है जो किसी भी बाहरी रोगों से लड़ने के लिए एंटीबॉडी के उत्पादन के लिए आवश्यक होता है। यह आपके शरीर को अस्थिर विषाक्त पदार्थों और कीटाणुओं को साफ करने में मदद करता है, जिससे आप अंदर से स्वस्थ रहते हैं।

2. नारियल पानी से त्वचा में आती है नमी

नारियल का पानी, जिसे नारियल का जूस भी कहते हैं, वह तरल पदार्थ है जो स्वाभाविक रूप से आपको युवा रखता है। नारियल पानी पीने के असंख्य स्वास्थ्य लाभों के अलावा इसका त्वचा और बालों पर आश्चर्यजनक प्रभाव पड़ता है। सुबह नारियल पानी पीने से त्वचा में नमी भी बनी रहती है। यह आपको चमकदार, मुलायम और सुंदर त्वचा प्रदान करता है। त्वचा को पोषण देने के लिए भी नारियल पानी पीना फायदेमंद रहता है। नारियल का पानी आपकी त्वचा में चमक तुरंत ला सकता है।

3. वजन को कम करे नारियल पानी

यह सच है कि आपको कई खाद्य पदार्थ मिल सकते हैं, जो आपको फिट रहने और फिट रहने के लिए कैलोरी कम करने में सहायता करते हैं। लेकिन आपको आश्चर्य हो सकता है कि शरीर के वजन को कम करने के लिए नारियल का पानी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो आपके आहार चार्ट में नारियल का पानी होना चाहिए। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है और फैट ना के बराबर होता है। नारियल पानी पीने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे घड़ी-घड़ी खाने की जरूरत नहीं होती है।

4. थायराइड रोग में गुणकारी है नारियल पानी

थायराइड रोग एक सामान्य समस्या है जो कि थायरॉयड ग्रंथि के अति-या निम्न-फंक्शन के कारण लक्षण पैदा कर सकता है। नारियल का पानी एक अच्छा थायराइड फंक्शन को बढ़ावा देता है और शरीर के थायराइड फंक्शन को सामान्य करने में मदद करता है। थायराइड हार्मोन्स को संतुलित बनाए रखने में नारियल पानी बहुत उपयोगी होता है। सुबह के समय नारियल पानी पीने से थायरॉएड हार्मोन नियंत्रित रहते हैं। थायराइड में परहेज - क्या नहीं खाना चाहिए

Have something to say? Post your comment