Follow us on
Wednesday, April 24, 2024
BREAKING NEWS
आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने परवाम दल और कांग्रेस दोनों चुनावों में पीएफआई का समर्थन ले रहे हैं: अमित शाहसुरक्षित कल के लिए आज सशक्त बुनियादी ढांचे में निवेश की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदीहम पृथ्वी के संसाधनों के ओनर नहीं बल्कि ट्रस्टी हैं : राष्ट्रपति मुर्मूहिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बतायाBreaking : लुधियाना के पूर्व विधायक ने AAP से दिया इस्तीफा, टिकट नहीं मिलने से थे नाराजमतदान से 48 घंटे पहले रेडियो पर चुनावी मामले संबंधी प्रसारण पर रोक रहेगी : नांदेड के जिलाधिकारीChandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती
Horoscope

साप्ताहिक राशिफल 10 से 16 सितंबर 2018

September 09, 2018 07:31 AM
Jagmarg News Bureau

मेष: खुदकी क्षमता को वास्तविकता सें अधिक ना समझे और भूल ना करें। अब शांत और स्थिर रहें और प्रयोग करने की आपकी क्षमता को बढावा देने से पुर्व अच्छा विचार करें , क्यों कि वहा आपकी भूल होने की संभावना हो सकती है।आप हाजिर जवाब, दरिया दिल, प्यार करने वाले और मनभावन होंगे जिससे दुसरों के लिये आपको कभी अरुचिकर नही लगेगा आप हमेशा क्रियाशील रहेंगे और उनके लिये जिंदादिल व्यक्तित्व बने रहेंगे।आपकी कुछ विशिष्टताएं आपको महत्वपूर्ण बैठकों में जाने से रोकेगी, जहाँ जाने से आपको अपने कैरियर को आगे बढ़ाने तथा आत्मविश्वास को बढ़ाने में सहायता मिल सकती थी।किसी मामले को आत्मविश्वास के साथ सुलझाने की आपकी क्षमता आपको कठोर परिस्थिति का सामना शांति के साथ करने हेतू मदद करेगी। दुसरो के प्रति अपनी भावनाओं पर पूरा नियंत्रण रखें।महिलाओं के लिये अनुकूल हप्ता हैं। लोग आपकी प्रशंसा करेंगे तथा आपकी ज्यादा हिफ़ाज़त करेंगे।आपके वर्तमान परियोजना में जो बदलाव आप करने जा रहे हो उसे टालना ज़्यादा ठीक रहेगा , क्योंकि आपके लिये समय अनुकूल नही है ।दूसरे लोगों के लिए आप स्वयं के निर्भीक निर्णयों के साथ एक मजबूत व्यक्तित्व के व्यक्ति हो सकते हैं। इससे दूसरेआपकी आलोचना भी करेंगे क्योंकि आप एक महिला होने के बावजूद भी दृढ़ हैं।यह आपके लिए एक बेहतर नजरिया सिद्ध होगा क्योंकि आप पाएँगे कि आपके सहकर्मी आपका लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक सहायक ही नहीं उससे बहुत अधिक हैं।चूँकि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने कार्यों में स्थिरता खोजता है, तो आप वर्तमान परियोजना, जिसके साथ आप कार्य कर रहे हैं, उसमें सफलता प्राप्त करने में सरलता पाएँगे।आप अपने किसी प्रियजन द्वारा आपके जीवन में लाए गए अप्रत्याशित बदलाव से दुखी होने का अनुभव करेंगे। अपना आत्मविश्वास मत खोइए वापस लड़ने का प्रयास कीजिए और अपनी स्थिति को मजबूत रखिए।

वृषभ: आपमें परखने की क्षमता होगी, फिर भी दुसरों के विचारों को माना करना बुद्धिमानी नहीं है। आपका हमेशा सही होना जरूरी नहीं है ।इस हप्ते आपकी संताने आपको अधिक सहयोग देंगे। आपके सपनों को साकार करने हेतू वे अपना योगदान देंगे।अपने बच्चो के साथ यात्रा पर जाने के बारे में अगर आप सोच रहे हैं, तो यह उचित समय हैं। पिता के रुप में उन्हे आपके प्यार एवं देखभाल की कितनी ज़रुरत है यह समझ के लिए आपको एक अवसर साबित होगा।जो उद्यम आप पहले से यशस्वी रूप से चला रहे हैं, उसमे कोई नव परिवर्तन करने से पूर्व ठीक से सोचे तथा किसी जिम्मेदार व्यक्ती की सलाह लें। अन्यथा नकारात्मक परिणाम आने की संभावना हैं।आप जिनसे व्यवहार करते है उनके साथ इमानदार रहने का गुण अगर आप में है तो आपको मित्र या सहकर्मी के रुप में बहुल लोगो द्वारा स्वीकृत किया जाएगा।मित्रों और रिश्तेदारों के प्रति आपकी ईमानदारी आपकी जरूरत में आपके लिए सहायता लाएगी। चूँकि आप हमेशा उनकी सहायता करने के लिए हैं, इसलिए अब आप पर प्रेम और देखभाल की बौछार करने की उनकी बारी है जो आपके लिए बड़े पैमाने में सहायक होगी।आपकी शारीरिक ताकत इस सप्ताह सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है। यद्यपि आप कुछ समस्याओं से गुजरेंगे, तथापि आप उन सबसे सफलतापूर्वक बाहर आ जाएँगे।परिस्थितियाँ आपको अपने पसंदीदा समय गुजारने के तरीकों से दूर रखेंगे। इसे दिल पर मत लीजिए, क्योंकि इससे आप अवसाद में चले जाएँगे।शारीरिक और मानसिक तनाव, जिससे आप गुजर रहे हैं, वह आपको उस मनोरंजन से दूर रखेगा जिसने आपको वह खुशी प्रदान की जो आप चाहते हैं।उच्च सम्मान के व्यक्ति के रूप में आप ऐसी अवस्था से गुजरेंगे जहाँ प्रत्येक व्यक्ति आपसे कुछ उचित की अपेक्षा करता है। अब आप स्वयं पर गर्व कर सकते हैं कि आप उस जगह पहुँच गए जहाँ आपने उन चीजों को सफलतापूर्वक पूर्ण किया है जिसकी दूसरों ने आपसे अपेक्षा की।

 

मिथुन : आपके सनकीपन के कारण वरिष्ठों को आप पर नकारात्मक राय प्रपट होगा । किसी अच्छे समुपदेशक के साथ खुलकर बात करने से आपको इसका हल मिलेगा।आप जैसे इन्सान को प्यार, वात्सल्य और सौहार्द की ज़रुरत है और इस हप्ते आपको किसी ऐसे व्यक्ति का साथ मिलेगा जो आपके लिये परीक्षक की तरह कार्य करेगा। आपको कामयाबी मिलना तय हैं।घर में बदलाव लाने के आपके इरादे से घर के लोग आप के खिलाफ़ जा सकते है । वे आपको घमंडी समजने की संभावना है ।आपकी गहरी, घनिष्ठ दोस्ती, जिसने हमेशा अपने जीवन में एक गहरा अर्थ जोड़ा है, जीवन भर के लिए जरूरी होने वाले जीवनसाथी साबित होंगे । आगे बढ़कर प्रस्ताव रखिए आप पहले ही बहुत विलंब कर चुके हैं।अपने मन को तरोताजा करने वाला करने के लिए किसी को पाइए, क्योंकि यदि आप केवल अपने कैरियर अथवा कार्य के साथ ही जाते हैं तो आप कुछ नीरस हो सकते हैं। इस सप्ताह कोई छुट्टी आपके लिए अधिक ताजगी लाएगा।व्यक्तिगत संबंध के साथ व्यवहार करते समय सावधान और रुढ़ीवादी रहने की आपकी योग्यता आपकी सहायता करेगी। आपका मस्तिष्क जो कहता है उसके साथ चलते रहिए, किंतु इसका अर्थ दूसरों की राय के प्रति पूर्ण रूप से टिके रहना नहीं है।परिस्थितियाँ आपको अपने पसंदीदा समय गुजारने के तरीकों से दूर रखेंगे। इसे दिल पर मत लीजिए, क्योंकि इससे आप अवसाद में चले जाएँगे।यद्यपि आप कई लोगों से परिचित हैं, तथापि आपको तर्क करने की आपकी योग्यता को उपयोगी रूप से उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए और ऐसे वास्तविक लोगों को खोजने का प्रयास करना चाहिए जो आपके लिए संवाद करने एवं मित्र बनने के लिए अच्छे हों।विद्यार्थियों के पास उनके अध्ययनों को पूरा करने के लिए एक उच्च रूप से अनुशासित और व्यवस्थित तरीका होगा। आप अपने उन प्रयासों के लिए, जो आपने किए हैं, एक बहुत अच्छा परिणाम प्राप्त करेंगे।कोई भी निर्णय करने के पूर्व अपने परिवार के साथ परामर्श कीजिए, क्योंकि आपके प्रियजनों से अप्रत्याशित अस्वीकृति के अवसर होते हैं।

 

कर्क : सब कुछ उलट-पलट होने जैसा दिखेगा। आप सोच रहे होंगे कि क्या और कहा गलत हुआ है। अचानक जीवन का पूरा सामंजस्य खो गया जैसा लग सकता है । आराम सें बैठे और उसके कारण बने सभी घटनाओं को शांती सें विचार करें और आपको पता चलेगा कि हालात उतने खराब नहीं है।निराश होने की संभावना है। आपको लगेगा की आपके प्रयासों का फल नहीं मिला है और आपको उसके परिणाम भी प्राप्त नहीं हुए हैं । इससे निराश न हो । फीनिक्स की तरह राख से उठिये !भाई-बहन उनके बीच गलतफ़हमी दूर करते और बहुत दिनो के बाद एकत्रित होते हुए दिखाई देंगे। रिश्ते सुलझाने और पुराने दिनो का फ़िर से आनंद लेने का ये अच्छा मौका होगा।काम करने के नयी समझ आपमे आयेगी। पलेकिन आप स्वास्थ्य - सभी प्रकार के स्वास्थ्य - के बारे में, अपने काम या स्वास्थ्य के तरीके में ज्यादा संगठित होने की बात करेंगे  । आपको अप्रत्याशित आर्थिक लाभ होने की संभावना हैं। आपकी भरपूर ऊर्जा इसके लिये जिम्मेदार होगी।कुछ ऐसी घटनाए होगी जब आपके प्रियजन आपके साथ सुरक्षित, संरक्षित एवं अच्छा महसूस करेंगे, यहाँ आपका वात्सल्यपूर्ण स्वभाव सबको दिखाई देगा। दुसरों को मदद करने से आपको संतुष्टी एवं खुशी मिलेगी।आपके विचार एवं अभिप्रेरणा बदलाव और आत्मीयता के दायरे में आते हैं। प्रिय व्यक्ति के साथ निराशाजनक बातचीत से आप दुखी होकर खुद को समझने की कोशिश करेंगे।आप किसी के प्रति प्रतिबद्ध रहने के विचार में अगर हैं तो उसके साथ इमानदार रहने से ही आपको खुशी मिलेगी। आपको प्यार करने वाले तथा आपकी चिंता करनेवाले व्यक्ति से इस तरह आप जुड़े रहेंगे।संदेह किसी भी रिश्ते को तोड़ सकता है और विवाह के रिश्ते में अधिक खतरनाक हो जाता है । इस सप्ताह संदेह के बीजों को बोया जा सकता है, ज्यादा डीईआर होने से पहले अपने जीवनसाथी के साथ सभी संदेहों को दूर करना बेहतर होगा, वरना बहुत देर हो जाएगी। आप गलत हो सकते हैं!आप किसी भी कार्य को करने के लिए तैयार होंगे क्योंकि आपकी मानसिक और शारीरिक ताकत इसके चरम पर है। अपनी ताकत को किसी अच्छे और उद्देश्यपूर्ण कार्य में लगाने का प्रयास कीजिए।आप इस सप्ताह अधिक आराम का अनुभव करेंगे, क्योंकि आप अपने शानदार प्रयासों के माध्यम से अपने परिवार के सदस्यों की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं।

 

सिंह :  इस हप्ते आपके कैरियर में कामयाबी हासिल होगी।खुशी तथा उत्साह की भावना आपके मन में रहेगी। आत्मविश्लेषण एवं सांसारिक बातों के लिये अपने मन को अनुशासन देने सें आपको तनाव या चिंता से बाहर आने में मदद मिलेगी। आनंद उठायें।आपके दिमाग में बहुत सारे विचार आएंगे । अब आपको सहकर्मियोंकी सहायता तथा उन्हे अमल मे लाने हेतू आत्मविश्वास की ज़रुरत हैं।बाहर से आप कठोर आदमी की तरह दिखते हैं फिर भी आपका कोमल तथा प्रेममय स्वभाव इन दिनो विकसित होगा, जिससे आप पहले से भी ज्यादा परवाह करनेवाले और प्रेममय हो जायेंगे।आप स्वतंत्र, महत्वाकांक्षी और उद्देश्य पर लक्ष्य केंद्रित करनेवाले साबित होंगे। आप की होशियारी तथा हाजिरजवाबी, आप को ज़्यादा प्रयासों के बगैर आपके लक्ष्य तक पहुंचाएगी। अभी वक्त आपके लिये सही मायने मे अनुकूल है ।आपके दिमाग में जो भी हो उसके बारे में अपने साथी से बात कीजिए और आपके उन छोटे संदेहों से छुटकारा पाइए जो कुछ समय से आपको परेशान कर रहे हैं।बच्चे उनकी समस्याओं के लिए आप पर अधिक निर्भर रहेंगे। एक माँ के रूप में आप अपनेव्यावहारिक और बुद्धिमान मस्तिष्क के साथ इससे बाहर निकलने में उनकी सहायता कर सकते है ।आपके रिश्तेदारों और मित्रों की ओर से समर्थन आपके भविष्य के लिए एक मजबूत आधार हेतु नींव रखने के लिए परमसुख के रूप में बौछार करेगा।ऐसे लोग जो धर्मार्थ या ऐसी संस्थाओं से संबंधित होते हैं वे आपके प्रयासों को लोगों द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार करता हुआ पाएँगे। अच्छा कार्य करने का परिणाम सदैव अच्छा होगा।व्यवसाय संबंधित छोटी यात्राएँ आपके लिए सफल होंगी।

 

कन्या : प्यार की ओर आपका अनौपचारिक रवैय्या, केवल आपकी ओर आपके प्यार के आकर्षण को कम करने में मदद करता है ।चूंकि आप बेचैनी, आवेगशील महसूस कर रहे है और किसी तूफानी उत्साह की तलाश में है, आप जिस तरह की सुंदरता और तालमेल की तलाश कर रहे है वह प्राप्त होना मुश्किल होगा।इस हप्ते आपकी संताने आपको अधिक सहयोग देंगे। आपके सपनों को साकार करने हेतू वे अपना योगदान देंगे।आप इस हप्ते खुद को बहुत सख्त, मजबूत, उत्साही तथा बेचैन महसूस करेंगे। आप जो भी काम करेंगे उसमे आपको लाभदायक परिणाम प्राप्त होंगे।नयी परियोजना शुरु करते समय उसमें ज्यादा से ज्यादा मुनाफ़ा प्राप्त करने हेतू आपकी कल्पनाओं को अमल मे लाने के लिये आपके सहयोगियों के विरोध का सामना आपको करना पड़ेगा।अपने बच्चो के साथ यात्रा पर जाने के बारे में अगर आप सोच रहे हैं, तो यह उचित समय हैं। पिता के रुप में उन्हे आपके प्यार एवं देखभाल की कितनी ज़रुरत है यह समझ के लिए आपको एक अवसर साबित होगा।ऐसे लोग जो आपके साथ मिले होते हैं वे आपको आपकी ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा और सतत् समर्थन पर निर्भर पाएँगे जो आप उन्हें प्रदान करते हैं।आपके साथी के साथ छोटी सी गलतफहमी आपके दिनों को नीरस बनाएँगी। इसे समाप्त करने का कोई एक तरीका ढूँढिए जिससे आप दोनों आरामदायक अनुभव करेंगे और आपके खुशहाल दिन वापस आएंगे।आप स्वास्थ्यवधर्क और मजबूत हैं। अपनी योजनाओं और परियोजनाओं के साथ आगे बढ़िए, आप सफलता प्राप्त करेंगे।आप उन उत्तरदायित्वों को, जो एक पारिवारिक सदस्य के साथ-साथ सामाजिक सदस्य के रूप में आप में निहित होते हैं, उन्हें निष्पादित करने के लिए आपके मार्ग में आने वाली छोटी-छोटी परेशानियों पर विजय पाएँगे।

 

तुला : आप इस हफ्ते किसी ऐसे व्यक्ति सें मिलेंगे जिसकी ओर आप आकर्षित होंगे। उनकी पहली प्रतिक्रिया से नाराज नही होना चाहिए, बल्कि अगर आपका मन कहता है तो बार बार प्रयास करना चाहिए।संतानों से बात करते समय आपकी दरियादिली एवं जोश के कारण आपके जीवन में आनंद और खुशी के कई मौके आएंगे।आपके दोस्त एवं सहयोगियों से मिला समर्थन आपको इस हप्ते आपका सपना पूरा करने में सहायक साबित होगा। दुसरों की सलाह स्वीकार करने हेतू आपका सब्र भी ज़रुरी हैं।अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिये छोटी छुट्टी ले लो। केवल उनके लिये पैसा कमाना ही पिता के रुप में आपका कर्तव्य नही हैं परंतु उनकी समस्याओं को सुलझाने हेतू थोडा समय भी निकालना होगा ।जिंदगी जीने का तरीका और छोटी चीज से बड़ा लाभ उठाना आपको भलीभाँति आता है, इसलिये इन दिनो आपको जो भी मिलेगा उससे ज्यादा से ज्यादा फ़ायदा आप उठायेंगे।इस सप्ताह आप जिन परियोजनाओं पर काम करेंगे वह फलदायी रहेगी क्योंकि आपके लक्षण अभी अनुकूल स्थिती में हैं जो आपको आकर्षक, बौद्धिक, अती उत्साही तथा अनुकूलनीय बनाएंगे।आप किसी के प्रति प्रतिबद्ध रहने के विचार में अगर हैं तो उसके साथ इमानदार रहने से ही आपको खुशी मिलेगी। आपको प्यार करने वाले तथा आपकी चिंता करनेवाले व्यक्ति से इस तरह आप जुड़े रहेंगे।आपके कैरियर की पसंद कोई भी हो, आपकी दृढ़ता और विशुद्ध सहनशीलता का संयोजन आपको एक विजेता सिद्ध करेगा। व्यक्तिगत रूप से यह सप्ताह आपके संवर्धन के लिए एक सोपान सिद्ध होगा, चाहे आर्थिक रूप में या कैरियर के रूप में।आप किसी भी कार्य को करने के लिए तैयार होंगे क्योंकि आपकी मानसिक और शारीरिक ताकत इसके चरम पर है। अपनी ताकत को किसी अच्छे और उद्देश्यपूर्ण कार्य में लगाने का प्रयास कीजिए।आपको किसी सुंदर स्थान की मजेदार यात्रा के लिए प्रस्ताव मिलेंगे। आप इस यात्रा का अधिक आनंद लेंगे क्योंकि आप अपने प्रियजनों के साथ हैं।

वृश्चिक : भविष्य के बारे में आपकी संकल्पना में किसी कारण बदलाव आने की संभावना हैं। दोस्तों के साथ आपका सहयोग रोमांचक तथा स्फूर्तिदायक रहेगा। लोगों या संस्थाओं के साथ आपको संघर्ष करना पड़ सकता है, परंतु इसके बदले आपको नौकरी या बातचीत से पुरस्कृत किया जाएगा ।खुशी तथा उत्साह की भावना आपके मन में रहेगी। आत्मविश्लेषण एवं सांसारिक बातों के लिये अपने मन को अनुशासन देने सें आपको तनाव या चिंता से बाहर आने में मदद मिलेगी। आनंद उठायें।आपको अन्य लोगो के प्रभाव में जिज्ञासु, पेचीदा और अविस्मरणीय पेश आने की आदत हैं जिससे कई लोग आपसे ड़रते हैं।आपके पुरुषार्थ में छिपा नारी सुलभ प्यार का लक्षण आपके नये दोस्तों को तब पता चलेगा जब आपके प्यार से उन्हे आपके मददगार होने का अहसास होगा। यह आपके लिये लाभदायक साबित होगा!स्वास्थ्य दुर्बलता और मौसम की स्थिति में अचानक आये बदलाव आपको भ्रम में डाल सकते हैं। शांत रहे एवं अनावश्यक विचारो से खुद को परेशान न करें अन्यथा इसका परिणाम अच्छा नही होगा।आप दोनों के बीच गहरी समझ और सहयोग आपके सफल वैवाहिक जीवन के पीछे की प्रेरक शक्ति है। स्वयं को भाग्यशाली समझिए और आप दोनों के बीच प्रेम को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कार्य कीजिए।ऐसे लोग जो धर्मार्थ या ऐसी संस्थाओं से संबंधित होते हैं वे आपके प्रयासों को लोगों द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार करता हुआ पाएँगे। अच्छा कार्य करने का परिणाम सदैव अच्छा होगा।जब आप प्रेम में हो तो आपकी आवश्यकता को गंभीरतापूर्वक लिया जाना चाहिए क्योंकि आपका किसी प्रेम प्रसंग में गंभीर होने की ओर प्रवृत्त होना आपके लिए एक रूमानी युग्म को खोजने में कुछ विलंब करेगा।व्यवसाय संबंधित छोटी यात्राएँ आपके लिए सफल होंगी।आप अपने निर्णय को किसी नई योजना को स्वीकार करने में भ्रम में पड़ा हुआ पाएँगे। परिस्थिति की चर्चा और विश्लेषण करने के लिए अधिक समय लीजिए अन्यथा यह आपके लिए व्यर्थ सिद्ध होगा।

धनु : आपने आजतक जिन उपक्रमो के लिये कड़ी मेहनत की है उसके परिणाम प्राप्त होने अब शुरु होंगे। तब तक आप शांत रहे और विश्राम करें, क्योकिं आपके कष्ट के फ़ल प्राप्त करने का समय अब आ गया हैं।भाई-बहन से बात करते वक्त आपका अहंकार, उतावलापन और शब्दाडंबर दूर ही रखें क्योंकि इससे भाई-बहनों के साथ आपकी अनबन हो सकती हैं।आपके लिये आपका घर ऐसी जगह है जहाँ से आप अपने किसी भी अच्छे काम के लिये निकल सकते हैं। भावनात्मक समर्थन हेतू आप अपने परिवार पर ज्यादा निर्भर होने के कारण आप भी अपने परिवार की ज़रुरतो को पूरा करने में पीछे नही हटते।आप अपने आप को परिवार के सदस्यों से अलग महसूस करेंगे। इसमें आपका ही ज्यादा दोष होगा, थोडी देर विचार करें आपने अपने बच्चो के लिये पैसा कमाने के अलावा और क्या किया है ।आपकी गहरी, घनिष्ठ दोस्ती, जिसने हमेशा अपने जीवन में एक गहरा अर्थ जोड़ा है, जीवन भर के लिए जरूरी होने वाले जीवनसाथी साबित होंगे । आगे बढ़कर प्रस्ताव रखिए आप पहले ही बहुत विलंब कर चुके हैं।आपके स्वास्थ्य के लिए मुख्य खतरा आपकी भावनाएँ हैं जो दमित क्रोध, वैमनस्य और दर्द भरी यादों के रूप में मानसिक आघात भी पहुँचा सकती हैं।यह आपके लिए एक बेहतर नजरिया सिद्ध होगा क्योंकि आप पाएँगे कि आपके सहकर्मी आपका लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक सहायक ही नहीं उससे बहुत अधिक हैं।व्यक्तिगत संबंध के साथ व्यवहार करते समय सावधान और रुढ़ीवादी रहने की आपकी योग्यता आपकी सहायता करेगी। आपका मस्तिष्क जो कहता है उसके साथ चलते रहिए, किंतु इसका अर्थ दूसरों की राय के प्रति पूर्ण रूप से टिके रहना नहीं है।यदि आप कुछ परिस्थितियों में स्वयं को प्रतिबद्ध करना कठिन पाते हैं, तो आप पीछे हटने के लिए प्रवृत्त होते हैं। यह बेहतर होगा यदि आप आपकी विश्लेषण करने वाली शक्ति का उपयोग करें और उनके साथ अधिक संवादकारी बनें जिनके साथ आप व्यवहार करते हैं।आप एक नए अनुबंध में हस्ताक्षर करेंगे, जो आपको ऐसा कैरियर प्रदान करेगा जो स्थिर और सुरक्षित दोनों है।

मकर :  आपका आनंदप्रिय स्वभाव और हास्यात्मकता आपको सुंदरता और सामंजस्य भरे जीवन की ओर आकर्षीत करेगा और आप दुसरों कें लिए आकर्षण का लक्ष्य बनेंगे।आपमें मज़ाक करने की प्रबल शक्ती है तथा बच्चो जैसा स्वाभाविक उत्साह भी हैं जिसके कारण इस हप्ते आपसे घुलने मिलने वाले लोगों के बीच आप लोकप्रिय बने रहेंगे।खुशी तथा उत्साह की भावना आपके मन में रहेगी। आत्मविश्लेषण एवं सांसारिक बातों के लिये अपने मन को अनुशासन देने सें आपको तनाव या चिंता से बाहर आने में मदद मिलेगी। आनंद उठायें।अपने परिवार की निरंतर देखभाल और परिवार के प्रति प्रतिबद्धता से आपका घर खुशहाल रहता हैं। परिवार का हर सदस्य उसकी भूमिका निभाने में खुश रहता हैं।महिलाये जिनके साथ रहेंगी उनसे आदर तथा पहचान हासिल करेंगी। आप खुद को महत्वपूर्ण मौकों पर प्रस्तुत करने योग्य समझेगी।आपके धैर्य की वजह से आप जिस बात का बहुत दिनो से इतज़ार कर रहे थे आपको अभी प्राप्त होगी। आपके प्रयासों की निश्चित ही सराहना होगी।आप अपने पद के अनुसार कार्य करने के लिए स्वयं को चतुर, व्यवस्थित, मेहनती, परिकलन और संतुष्ट सिद्ध करेंगे। यदि दूसरे अनुभव करते हैं कि आपके पास स्त्रित्व की अपेक्षा अधिक ताकत है तो शर्मिंदा होने की आवश्यकता नहीं है।आपके अंदर के माँ का स्नेह, आपके बच्चों के साथ-साथ उनके मित्र भी कठिनाई में आराम और सलाह के लिए आपके पास आएंगे।आपके आगे एक ऊर्जात्मक और तरोताजा करने वाला करने वाला सप्ताह । आप अपने कार्य या नए उद्यमों से संबंध रखने वाले नई चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहेंगे । आपकी ताजगी आपके संपूर्ण परिवार के लिए एकरूपता लाएगा।चूँकि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने कार्यों में स्थिरता खोजता है, तो आप वर्तमान परियोजना, जिसके साथ आप कार्य कर रहे हैं, उसमें सफलता प्राप्त करने में सरलता पाएँगे।

कुंभ : काम करना आपके उत्तेजना का प्रमुख स्त्रोत होने के कारण आप शायद ही आपके मन एवं शरीर को आराम देते है। आपको आपके मेहनत का फ़ल जल्द ही मिलेगा जिसपर आपका अधिकार हैं।भावनात्मक विस्फोट से केवल अंतहीन समस्याये उत्पन्न होती हैं। परिस्थिति चाहे अच्छी हो या बुरी उसका सामना शांति से करने हेतू खुद को तैयार कर लेना अच्छा होगा। आपके प्रियजनों के प्रति सहानुभूति दिखाने से आपकी छवि को कोई ठेस नही पहुंचेगी।आप जैसे इन्सान को प्यार, वात्सल्य और सौहार्द की ज़रुरत है और इस हप्ते आपको किसी ऐसे व्यक्ति का साथ मिलेगा जो आपके लिये परीक्षक की तरह कार्य करेगा। आपको कामयाबी मिलना तय हैं।आप जिससे प्यार करते है उसे अपने मन की बात बताने का समय आ गया हैं, अन्यथा बहुत देर हो जाएगी।आप किसी और महिला की अपेक्षा इतनी सतर्क, गोपननीय और सामान्यत: शंकालु हैं कि आप किसी व्यक्ति या किसी वस्तु के प्रति प्रतिबद्ध होने के पूर्व अधिक सावधान और जाँच-पड़ताल करने वाली महिला होती हैं।बहुत असुरक्षित होते हुए, आपको ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो आपको विशेष होने का अनुभव कराए। अब आप भाग्यशाली हैं कि आप बिना विलंब के किसी ऐसे व्यक्ति को पाएँगे जो आपके जीवन में मजबूती और एकरूपता लाएगा।प्रोत्साहन और सुनिश्चितता, जो आप दूसरों को प्रदान करते हैं, आपके लिए अत्यधिक स्वीकृति और तारीफ लाएँगे। बाद में यह आपके लक्ष्य तक पहुँचने में समर्थन प्राप्त करने के लिए आपकी सहायता करेगा।आपकी स्वयं की दार्शनिक विचारधारा है जो व्यक्तिगत निर्णय लेते समय आपका मार्गदर्शन करती है। इस सप्ताह आप इसे अधिक उपयोगी पाएँगे और शांति का अनुभव करेंगे कि आप इस पर विश्वास करते हैं।आपके प्रियजन आपके मार्गदर्शन के लिए आएँगे, क्योंकि आप अपनी तर्कशक्ति का उपयोग करने और इसे दूसरों के सामने प्रभावी और तार्किक रूप से प्रस्तुत करने में अच्छे हैं।कौशल, रचनात्मकता और करिश्मा वाले विद्यार्थियों को आपके प्रयासों के लिए शीघ्र ही पुरस्कृत किया जाएगा। अपने प्रयासों के साथ आगे बढ़िए।

मीन : ऐसा लगता है कि इस सप्ताह में तालमेल आपका संकेत शब्द है। इस सप्ताह में आप जिस किसी से काम में, घर में, मित्रों समेत, आपके नाई के साथ मिले, आपको सुंदर दिखाई देगा। ध्यान रहे, आप अपनी अज्ञानता के कारण इस मौके को खो एनए दें ।इस हप्ते आपके कैरियर में कामयाबी हासिल होगी।खुशी तथा उत्साह की भावना आपके मन में रहेगी। आत्मविश्लेषण एवं सांसारिक बातों के लिये अपने मन को अनुशासन देने सें आपको तनाव या चिंता से बाहर आने में मदद मिलेगी। आनंद उठायें।आपके पुरुषार्थ में छिपा नारी सुलभ प्यार का लक्षण आपके नये दोस्तों को तब पता चलेगा जब आपके प्यार से उन्हे आपके मददगार होने का अहसास होगा। यह आपके लिये लाभदायक साबित होगा!आप दिमाग़ केवल बॉक्स के अंदर की बात सोचनेमें बहुत उत्सुक हो सकता है, लेकिन अपमानजनक संबंधों को बनाने की आपकी क्षमता, आपको दूसरों के नजरिए से आगे सोचने का विचार प्रदान करता है । आपकी उत्कृष्ट अंतर्दृष्टि अविश्वसनीय आविष्कारों और बड़ी खोजों के लिए प्रेरित करता है ।आप दोनों के बीच गहरी समझ और सहयोग आपके सफल वैवाहिक जीवन के पीछे की प्रेरक शक्ति है। स्वयं को भाग्यशाली समझिए और आप दोनों के बीच प्रेम को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कार्य कीजिए।माँ बनने की आपकी प्रतीक्षा इस सप्ताह पूर्ण हो सकती है। चिकित्सक के पास जाने, आपके जीवन में आनंद और सुंदर नई सुगंध आने की पूर्ण संभावना है। सावधानी और देखभाल अपनाना चाहिए और प्रत्येक चीज निर्विघ्न चलना चाहिए।अब यह समय आपकी व्यक्तिगत वृद्धि के लिए नजरियों पर अधिक सोचने का है, क्योंकि यह आपके लिए आपके और आपके परिवार हेतु जीने का समय है।आपने समाज के लिए जो कार्य किया है उसके लिए सफलता आपके मार्ग पर आएगी। आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण व्यापक पहचान और प्रशंसा प्राप्त करेगी। यह आपको आपके कार्य जारी रखने के लिए और अधिक प्रोत्साहित करेगी।खेलों और छोटी चुनौतियों के लिए आपका प्रेम इस सप्ताह आपके लिए निर्धारित यात्रा को मजेदार बनाएगा।

 

 

 

 

 
Have something to say? Post your comment