Follow us on
Friday, February 22, 2019
Haryana

मनोहर लाल ने यमुना नदी में दिल्ली क्षेत्र से अत्यधिक प्रदूषित पानी छोड़े जाने पर गहरी चिंता व्यक्त की

February 06, 2019 09:41 AM

चंडीगढ़ - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुना नदी और गुरुग्राम नहर में दिल्ली क्षेत्र से अत्यधिक प्रदूषित पानी छोड़े जाने पर गहरी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे इस मामले में व्यक्तिगत रूप से दखल दें। उन्होंने हरियाणा सरकार के सभी सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि यमुना नदी व गुरुग्राम नहर में दूषित पानी अथवा कचरा न छोड़ा जाए।

पत्र में कहा गया है कि यमुना नदी सोनीपत के पल्ला गांव से दिल्ली में प्रवेश करती है और फरीदाबाद जिले में स्थित गांव बसंतपुर में ओखला हैड के निकट हरियाणा में पुन: प्रवेश करती है। यह दिल्ली के क्षेत्र में 52 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस दौरान 60 से अधिक नाले इसमें गिरते हैं, जिनमें उद्योगों अथवा बस्तियों का गंदा पानी अथवा कचरा होता है। इससे यमुना नदी हरियाणा में पुन: प्रवेश करने से पहले अत्यंत प्रदूषित हो जाती है।

मनोहर लाल ने कहा है कि जुलाई से दिसम्बर, 2018 के दौरान गांव बसंतपुर में यमुना के पानी की बॉयो केमिकल ऑक्सीजन डिमांड 45-46 मिलीग्राम प्रति लीटर तक पहुंच गई, जबकि पानी में इसकी सीमा 3 मिलीग्राम प्रति लीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी प्रकार, गुरुग्राम नहर, जो कि मेवात क्षेत्र में सिंचाई का मुख्य साधन है, में बॉयो केमिकल ऑक्सीजन डिमांड इसी अवधि में 32 से 45 मिलीग्राम प्रति लीटर तक पहुंच गई।

उन्होंने आगे कहा कि यह गहरी चिंता का विषय है, क्योंकि यमुनानदी और गुरुग्राम नहर का अत्यधिक दूषित पानी गुरुग्राम,फरीदाबाद, पलवल और नूह जिलों के लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। यही नहीं, इससे इन जिलों में कृषि पैदावार भी बुरी तरह प्रभावित हो रही है।

मनोहर लाल ने कहा है कि दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करे कि केवल उपचारित पानी ही यमुना नदी में डाला जाए।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जनहित से जुड़े और सरकार के भ्रष्टाचार वाले विषयों पर चर्चा से डर रही है सरकार - नैना चौटाला
मनोज यादव ने राज्य के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का किया पद ग्रहण वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के घर आगजनी का मामलें में हुई सुनवाई सेक्टर-1 कॉलेज में प्री-प्लेसमेंट जॉब फेयर ट्रेनिंग संपन्न प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पैंशन योजना के लिए सीएससी पर आवेदन करें - नवीन कुमार
पुरानी पेंशन बहाल करने व कर्मियों को पक्का करने की मांग को लेकर जंतर-मंतर प्रदर्शन
प्रदेश महिला कांग्रेस का दो दिवसीय पदाधिकारी ट्रेनिंग कार्यक्रम समापन प्रदेश की 50 हजार आंगनवाड़ी वर्कर एवं हैल्पर दूसरे दिन भी रही हड़ताल पर
द ब्रिटिश स्कूल, सैक्टर 12 में गुड लक पार्टी
समय सरकार बदलने का है, प्रदेशाध्यक्ष बदलने का नही - डॉ. अशोक तवर