Follow us on
Saturday, August 17, 2019
BREAKING NEWS
अच्छे लोगों का भाजपा में स्वागत - अमित शाहकश्मीर में फोन लाइनें सप्ताहांत तक बहाल हो जाएंगी, स्कूल अगले हफ्ते खुलेंगे - मुख्य सचिवदेशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं - मोदीमोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की घोषणा की, जनसंख्या नियंत्रण और एक राष्ट्र, एक चुनाव पर दिया जोरजम्मू कश्मीर में मीडिया पर पाबंदियां हटाने के मसले पर न्यायालय ने कहा,हम कुछ समय देना चाहते हैंजापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ रियल एस्टेट सैक्टर में निवेश योजना सांझी कीमनाली में स्थापित की जाने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा की आधारशिलाप्रदेश के सरकारी अस्पतालों की मिली 30 बेसिक लाईफ सेविंग एंबुलेंस गाड़ियां
Haryana

देश के प्रत्येक नागरिक को स्वच्छ शक्ति-2019 से मिलेगा स्वच्छता का संदेश - ढेसी

February 07, 2019 09:53 AM

चंडीगढ़ - हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.ढेसी ने कहा कि स्वच्छ शक्ति-2019 से देश के प्रत्येक नागरिक को स्वच्छता का संदेश मिलेगा। इस स्वच्छ शक्ति-2019 कार्यक्रम का आयोजन 12 फरवरी को कुरुक्षेत्र की पावन धरा ब्रहमसरोवर के निकट मेला क्षेत्र में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं देशवासियों को स्वच्छता का संदेश देने के लिए 12 फरवरी को पहुंच रहे हैं। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री उमा भारती के साथ-साथ केन्द्र और राज्य सरकार के मंत्रीगण और विधायकगण भी शिरकत करेंगे।

मुख्य सचिव डी.एस.ढेसी आज देर सायं कुरुक्षेत्र में ब्रहमसरोवर के निकट मेला क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ शक्ति-2019 कार्यक्रम को लेकर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

इससे पहले ढेसी ने पीपली पैराकीट के सभागार में अधिकारियों की बैठक में 12 फरवरी के स्वच्छ शक्ति-2019 के कार्यक्रम की तैयारियों की फीडबैक रिपोर्ट हासिल की और अब तक किए गए प्रबंधों की समीक्षा भी की। इसके पश्चात मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी, हरियाणा विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, हरियाणा पुलिस के महानिदेशक के.पी. सिंह, एडीजीपी मोहम्मद अखिल, एडीजीपी डॉ० आर.सी.मिश्रा, हरियाणा विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक विजय सिद्धरप्पा, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र, अम्बाला आयुक्त दीप्ती उमाशंकर, कुरुक्षेत्र के उपायुक्त डॉ० एस.एस. फुलिया, पुलिस अधीक्षक श्री सुरेन्द्र पाल सिंह, सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक सतीश जैन, संयुक्त निदेशक डॉ० कुलदीप सैनी सहित केन्द्रीय वाटर एवं सैनिटेशन मंत्रालय के अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया।

मुख्य सचिव ने कहा कि स्वच्छ शक्ति-2019 के कार्यक्रम में 5 हजार स्वच्छता गृही देश के विभिन्न राज्यों और करीब 15 हजार महिलाएं हरियाणा के सभी जिलों से पहुंचेंगी। भारत सरकार की तरफ से पिछले 5 वर्षों से लगातार राष्ट्रस्तर पर स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर 12 फरवरी को स्वच्छ शक्ति-2019 कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम को वाटर एंड सैनिटेशन मंत्रालय भारत सरकार के सानिध्य में किया जा रहा है। उन्होंंने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों से 5 हजार स्वच्छता गृही 10 और 11 फरवरी को पहुंच जाएंगी, इन सभी मेहमानों के लिए पुरुषोतमपुरा बाग में हरियाणा पैवेलियन और देर सायं भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, पटियाला की ओर से आमंत्रित किए जाने वाले सात राज्यों के लोक कलाकार देंगे।

उन्होंने कहा कि देशभर से आने वाली स्वच्छता गृहियों को कुरुक्षेत्र के पैनोरमा, ज्योतिसर, महिला पुलिस थाना, कल्पना चावला तारामंडल, हाकी स्टेडियम शाहबाद, भौर सैंयदा मशरुम फार्म, डंगाली बर्मी काम्पोस्ट प्रोजैक्ट, बीड़ सुजरा कचरा प्रबंधन प्रोजैक्ट आदि स्थलों का 11 फरवरी को भ्रमण भी करवाया जाएगा। इन मेहमानों का दिल्ली हवाई अड्डे, चंडीगढ़ हवाई अड्डे, कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि स्थलों पर स्वागत किया जाएगा। इन सभी मेहमानों के ठहरने, खाने की व्यवस्था कर दी गई है। उन्होंने कहा कि 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मेडिकल युनिवर्सिटी कुटेल, आयुष युनिवर्सिटी कुरुक्षेत्र, वार मैमोरियल पानीपत सहित कई अन्य प्रोजैक्ट की आधारशिला भी रखेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वाह करेंगे और सभी तैयारियां समय रहते पूरी करना सुनिश्चित करेंगे। हरियाणा विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव श्री सुधीर राजपाल ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से स्वच्छ शक्ति-2019 के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां की जा रहा है। इस कार्यक्रम को लेकर नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। इस कार्यक्रम के दौरान स्वच्छ शक्ति-2019 के कार्यक्रम स्थल पर स्वच्छता को फोकस करने वाली एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
अच्छे लोगों का भाजपा में स्वागत - अमित शाह
गीतिका जाखड़ को विश्व खेल कुश्ती (पुलिस) में स्वर्ण पदक
प्रदेश के सरकारी अस्पतालों की मिली 30 बेसिक लाईफ सेविंग एंबुलेंस गाड़ियां
पुलिस महानिदेशक बीके सिन्हा राष्टपति पुलिस पदक से सम्मानित दीपेन्द्र सिंह ढेसी हरियाणा बिजली विनियामक आयोग के नए अध्यक्ष नियुक्त
16 अगस्त से पंचकूला में सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा का राज्य प्रतिनिधि सम्मेलन
लिंगानुपात में पंचकूला जिला प्रदेशभर में प्रथम स्थान
स्वतंत्रता दिवस के पहले हरियाणा पुलिस के कडे सुरक्षा इंतजाम
प्रदेश में आरम्भ की गई 7 स्टॉर रेनबो स्कीम कारगर सिद्घ - ओम प्रकाश धनखड़ जोश, उत्साह के साथ होगा जन आशीर्वाद यात्रा का आगाज