Follow us on
Saturday, August 17, 2019
BREAKING NEWS
अच्छे लोगों का भाजपा में स्वागत - अमित शाहकश्मीर में फोन लाइनें सप्ताहांत तक बहाल हो जाएंगी, स्कूल अगले हफ्ते खुलेंगे - मुख्य सचिवदेशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं - मोदीमोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की घोषणा की, जनसंख्या नियंत्रण और एक राष्ट्र, एक चुनाव पर दिया जोरजम्मू कश्मीर में मीडिया पर पाबंदियां हटाने के मसले पर न्यायालय ने कहा,हम कुछ समय देना चाहते हैंजापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ रियल एस्टेट सैक्टर में निवेश योजना सांझी कीमनाली में स्थापित की जाने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा की आधारशिलाप्रदेश के सरकारी अस्पतालों की मिली 30 बेसिक लाईफ सेविंग एंबुलेंस गाड़ियां
Feature

देसी घी खाने से वज़न नहीं बढ़ता है

February 07, 2019 09:59 AM

अगर आप देसी घी इसलिए नहीं खाते हैं कि इसमें फैट होता जिसकी वजह से आप मोटे हो जाएंगे, तो आप गलत हैं. रोजाना देसी घी खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसे खाने से आपका वजन बिल्कुल नहीं बढ़ता है. घी में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे- विटामिन ए, डी और कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम आदि। घी में मौजूद कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक एसिड (ओमेगा-6 फैटी एसिड का एक प्रकार) होता है, जो न सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि कैंसर के खतरे को भी कम करता है। अगर आप रोजाना सिर्फ 2 चम्मच देसी घी खाते हैं, तो आपके शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं.

1.            देसी घी से पाचन क्रिया भी सुधरती है खासकर वो लोग जिनका पेट साफ़ नहीं रहता है या फिर जिन्हें कब्ज़ की तकलीफ है वो रोजाना रात में सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में 2 चम्मच देसी घी डालकर पीने से पेट की सभी समस्याएं दूर होती हैं.

2.            ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है देसी घी :- रोजाना 2 चम्मच घी का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. घी फैट सॉल्युबल विटामिन ए डी, ई और के का मुख्य स्रोत होता है. जो ब्लड सेल में जमा कैल्शियम को हटाने का काम करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है.

3.            छोटे बच्चों के लिए देसी घी बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये विटामिन बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए अच्छा होता है. साथ ही ये बच्चों के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है.

4.            देसी घी का सेवन रोजाना करने से आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है इसलिए जो लोग रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं, उनको रोग और इंफेक्शन आसानी से नहीं होते हैं. देसी घी इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) और मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है.

5.    बाजार से घी खरीदते हों तो कुछ बातों का ध्यान रखें. पैक पर हाइड्रोजेनेटेड ऑयल और ट्रांस्फैट लिखा हो तो उसे न खरीदें. भैंस के घी में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जबकि गाय के घी में कम होती है इसलिए सेहत के मामले में गाय का घी स्वास्थ के लिए अच्छा होता है.

Have something to say? Post your comment