Follow us on
Saturday, August 17, 2019
BREAKING NEWS
अच्छे लोगों का भाजपा में स्वागत - अमित शाहकश्मीर में फोन लाइनें सप्ताहांत तक बहाल हो जाएंगी, स्कूल अगले हफ्ते खुलेंगे - मुख्य सचिवदेशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं - मोदीमोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की घोषणा की, जनसंख्या नियंत्रण और एक राष्ट्र, एक चुनाव पर दिया जोरजम्मू कश्मीर में मीडिया पर पाबंदियां हटाने के मसले पर न्यायालय ने कहा,हम कुछ समय देना चाहते हैंजापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ रियल एस्टेट सैक्टर में निवेश योजना सांझी कीमनाली में स्थापित की जाने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा की आधारशिलाप्रदेश के सरकारी अस्पतालों की मिली 30 बेसिक लाईफ सेविंग एंबुलेंस गाड़ियां
Feature

रसोई में पाए जाने वाले ये मसाले वज़न घटाने के लिए है चमत्कारी

February 09, 2019 09:01 AM

वज़न घटाना आज के दौर में किसी चैलेंज से कम नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे मसलों के बारे में बताने जा रहे है जिससे वज़न चमत्कारी रूप से घटने लगता है और ये कोई विशेष मसाले नहीं बल्कि आपकी रसोई में पाए जाने वाले साधारण से मसाले है.

लाल मिर्च:- लाल मिर्च से न केवल खाना चटपटा होता है बल्कि शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है।

दालचीनी :- दालचीनी को लोकप्रिय मसाला माना जाता है लेकिन खाने का स्वाद बढ़ने के साथ-साथ ये वज़न घटाने में भी ज़बरदस्त असर करता है. यह एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटी वायरल होती है। यह पाचक रसों के स्त्राव को भी उत्तेजित करती है। मधुमेह और कैंसर के मरीजों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है।

सरसों :- सरसों खाने में तो स्वादिस्ट तो होता ही है साथ-साथ स्वस्थ पर भी इसका गहरा असर होता है. विशेषज्ञों के अनुसार सरसों के दाने को दूसरे मसालों के साथ खाने से एक दिन में एक हजार कैलोरी जलती है और लगभग 25 प्रतिशत मेटाबॉलिक का स्तर बढ़ता है.

काली मिर्च:- कलि मिर्च तो वज़न घटाने में किसी जादू से कम नहीं है. इसमें एक विशेष प्रकार का कंपाउंड कैम्सैसिन पाया जाता है, जिससे न केवल मिर्ची को खास स्वाद मिलता है बल्कि यह फैट सेल्स को स्वयं ही खत्म कर देता है।

हल्दी :- हेल्दी हल्दी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है और पाचन में सुधार करती है। इसमें करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो फैट टिश्यूज को समाप्त करता है। यह शरीर से सभी टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है।

Have something to say? Post your comment