Follow us on
Sunday, August 18, 2019
BREAKING NEWS
अच्छे लोगों का भाजपा में स्वागत - अमित शाहकश्मीर में फोन लाइनें सप्ताहांत तक बहाल हो जाएंगी, स्कूल अगले हफ्ते खुलेंगे - मुख्य सचिवदेशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं - मोदीमोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की घोषणा की, जनसंख्या नियंत्रण और एक राष्ट्र, एक चुनाव पर दिया जोरजम्मू कश्मीर में मीडिया पर पाबंदियां हटाने के मसले पर न्यायालय ने कहा,हम कुछ समय देना चाहते हैंजापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ रियल एस्टेट सैक्टर में निवेश योजना सांझी कीमनाली में स्थापित की जाने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा की आधारशिलाप्रदेश के सरकारी अस्पतालों की मिली 30 बेसिक लाईफ सेविंग एंबुलेंस गाड़ियां
Himachal

स्वास्थ्य मंत्री ने वर्ष 2019-20 के बजट को सभी वर्गों का हितेषी दिया करार

February 10, 2019 09:47 AM

शिमला - स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत वित्त वर्ष 2019-20 के राज्य बजट को सभी वर्गों का हितेषी करार दिया है।  उन्होंने कहा कि बजट में किसानों, बागवानों, कामगारों, युवाओं, कर्मचारियों, महिलाओं व समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित किया गया है।  उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के परिवारों को सरकारी नौकरी व शिक्षण संस्थानों में 10 प्रतिशत के आरक्षण की घोषणा सराहनीय है। 

उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 750 से बढ़ाकर 850 करने तथा 1300 रूपए मासिक पेंशन राशि को बढ़ाकर 1500 रूपए करने की बजट घोषणा से लगभग 5 लाख से अधिक परिवार लाभान्वित होगें। 

उन्होंने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना व केन्द्र सरकार की उज्जवला योजना के लाभार्थियों को एक अतिरिक्त गैस रिफिल निशुल्क प्रदान करने की बजट घोषणा की भी सराहना की तथा कहा कि प्रदेश की 2 लाख से अधिक महिलाएं लाभान्वित होगीं।  उन्होंने दैनिक भोगियों की मजदूरी को 225 से 250 रूपए करने की बजट घोषणा को कामगार हितेषी करार दिया तथा कहा कि इससे दैनिक भोगियों को प्रति माह 750 रूपए का लाभ मिलेगा। 

स्वास्थ्य मंत्री ने 500 स्वास्थ्य उप केन्दों तथा 125 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को स्वास्थ्य एवं वेलनेस केन्द्रों में बदलने की बजट घोषणा की भी सराहना की तथा कहा कि इससे लोगों को उनके घर-द्वार के निकट बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी।  उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण स्वास्थ्य योजना के तहत प्रदेश के 12 स्वास्थ्य संस्थानों को स्तरोन्नत करने तथा लाल बहादुर शास्त्री आयुर्विज्ञान महाविद्यालय मण्डी तथा डॉ. वाई.एस. परमार राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय नाहन में हृदय व सम्बन्धित रोगों के उपचार के लिए कैथ लैब की स्थापना की घोषणा का भी स्वागत किया।  

स्वास्थ्य मंत्री ने आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से सम्बन्धित गंभीर बिमारियों से ग्रस्त मरीजों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्ेश्य से एक नई योजना ‘सहारा’ को आरंभ करने का निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि इस योजना के प्रदेश के लाखों परिवार लाभान्वित होगें।

 

 उन्होंने एच.आई.वी. एड्स से संक्रमित व्यक्तियों के भत्तें को 1500 रूपए प्रति माह तथा जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसूताओं की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर 1100 रूपए करने की निर्णय की भी सराहना की।

Have something to say? Post your comment
 
More Himachal News
मनाली में स्थापित की जाने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा की आधारशिला
शिक्षा विभाग ने किए स्कूल स्थापित करने के लिए दो समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित
सरकार प्रदेश में संस्कृत भाषा को लोकप्रिय बनाने के लिए प्रतिबद्ध - मुख्यमंत्री
जन मंच में 2,512 मांगपत्र एवं शिकायतें प्राप्त, अधिकतर शिकायतों का किया गया मौके पर निपटारा
44.12 करोड़ रुपये से बनेगा डेयरी फार्मिंग उत्कृष्टता केन्द्र - वीरेन्द्र कंवर
प्रदेश में शराब के अवैध परिवहन व बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए बोटलिंग परिसरों में सीसीटीवी लगाए जाएंगे - मुख्यमंत्री
वीरभद्र की हालत में सुधार, मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी
प्रदेश सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध - उद्योग मंत्री
अनुच्छेद 370 का हटाया जाना देश हित में एक अतुल्य निर्णय - मुख्यमंत्री
समाज के समग्र विकास के लिए लैंगिक समानता महत्वपूर्ण - बिक्रम सिंह