Follow us on
Thursday, March 21, 2019
BREAKING NEWS
Feature

आज महाशिवरात्रि के अवसर पर मंदिरों में होंगे विशेष आयोजन

March 04, 2019 08:31 AM

चंडीगढ़ (सोनिया अटवाल) - भगवान शिव के भक्तों को बेसब्री से महाशिवरात्रि का इंतजार रहता है। सोमवार को महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान सभी मंदिरों में विशेष आयोजन भी किए जाएंगे। इस बार महाशिवरात्रि पर महा अधियोग बन रहा है। सेक्टर- 30 के श्री महाकाली मंदिर स्थित भृगु ज्योतिष केंद्र के प्रमुख बीरेंद्र नारायण मिश्र ने बताया कि यह योग तब बनता है जब अमृत सिद्ध जयंती योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और चंद्र सिद्धि योग बन रहा हो। ये तीनों योग इस बार के महाशिवरात्रि पर बनने के कारण इस बार शिवरात्रि सभी के लिए बहुत शुभ है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण है। ऐसा योग 30 वर्षों के बाद आ रहा है। उन्होंने बताया कि सोमवार को त्रयोदशी तिथि दिन में 4.28 बजे समाप्त हो रहा है। चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ दिन में 4.29 बजे हो रहा है।

शिवरात्रि का पर्व सूर्यास्त के अष्टम मुहूर्त में यदि चतुर्दशी हो तो शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि सोमवार को सूर्यास्त के बाद अष्टïम मुहूर्त है। 3 मार्च को सुबह 8.59 बजे श्रवण नक्षत्र शुरू होकर यह 4 मार्च को दिन में 12.10 बजे समाप्त होगा। सोमवार को दोपहर 12.10 बजे श्रवण नक्षत्र समाप्त होने के बाद 12.11 बजे धनिष्ठा का प्रारंभ हो रहा है। यदि चतुर्दशी तिथि में सोमवार और धनिष्ठा नक्षत्र हो तो सर्वार्थ सिद्धि योग बनता है। सोमवार और चतुर्दशी तिथि में कुंभ राशि का चंद्रमा हो तो चंद्र सिद्धि योग बन रहा है। इन योगों के मिलन से महाअधियोग बन रहा है। यह योग 30 वर्षों के बाद आ रहा है।

चारों पहर की पूजा रहेगी विशेष:

देवालय पूजक परिषद के कोषाध्यक्ष और सेक्टर- 18 के श्री राधाकृष्ण मंदिर के पुजारी डॉ. लाल बहादुर दुबे ने बताया कि महाशिवरात्रि को चार प्रहर की पूजा का विशेष महत्व है। प्रथम प्रहर की पूजा का समय शाम 6.19 से रात 9.27 बजे तक रहेगा। द्वितीय प्रहर की पूजा रात 9.27 बजे से रात 12.35 तक। तृतीय पहर की पूजा रात 12.35 से तडक़े 3.43 बजे तक और चतुर्थ प्रहर की पूजा तडक़े 3.43 से लेकर सुबह 6.51 बजे तक का योग है।

मंदिर कमेटियों ने की सभी तैयारियां पूरी:

महाशिवरात्रि पर मंदिर कमेटियां पूरी तैयारी कर चुकी है। शिवालयों में किसी भी भक्त को परेशानी न हो इसके लिए कमेटी के पदाधिकारी मंदिर में मौजूद रहेंगे। सेक्टर- 30 के श्री महाकाली मंदिर के प्रधान राकेश पाल मोदगिल ने बताया कि सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। इस मौके पर भक्तों को दूध का प्रसाद बांटा जाएगा।

Have something to say? Post your comment