Follow us on
Sunday, May 26, 2019
Himachal

मुख्यमंत्री ने शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर विभिन्न आधुनिक सुविधाओं का किया लोकार्पण

March 07, 2019 06:58 AM

शिमला - मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कालका-शिमला धरोहर रेलवे लाईन पर विभिन्न आधुनिक सुविधाओं का लोकार्पण किया जिनमें विस्टाडोम कोच, आधुनिक शौचालय परिसर, नूतन द्वितीय श्रेणी प्रतिक्षा कक्ष, हवाई अड्डे की तर्ज पर रेलवे स्टेशन पर प्रकाश व्यवस्था, 160 के.बी. पी.के. सौर ऊर्जा संयत्र, धरोहर ईंजन एवं शोघी स्टेशन पर कोच, एलईडी लाइट, शिमला-कालका के बीच आने वाले सभी मुख्य स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा इत्यादि शामिल है। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर दो लिफ्टों की आधारशिला रखने के अतिरिक्त शिमला रेलवे स्टेशन के विस्तार व नवीकरण की भी आधारशिला रखी।

उन्होंने केन्द्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल का शिमला में रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण व कालका-शिमला रेल लाईन को स्तरोन्नत करने में विशेष रुचि लेने के लिए आभार व्यक्त किया जिससे यह रेल लाईन यात्रियों के लिए यादगार अनुभव बन सके। उन्होंने कहा कि पठानकोट-जोगेन्द्रनगर के बीच रेल ट्रेकों को स्तरोन्नत किया है जिससे अब इस दूरी को तय करने में 2 घंटे कम लगेंगे। उन्होंने कहा कि इसी तरह के प्रयास शिमला-कालका रेल लाईन पर भी किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विस्टाडोम को वर्तमान में रेल नम्बर 52453/54 में जोड़ा गया है और इस तरह की और कोच आगामी छः माह में बनकर तैयार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर आगामी तीन से छः महीनों में रेल और तेज़ी से दौड़ेगी जिससे यात्रा समय में 30 से 40 मिनट की कमी आएगी।

उन्होंने कहा कि इन सभी सुविधाओं से राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और कालका-शिमला रेल यात्रा पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण के रूप में उभरेगीं।

इस अवसर पर उन्होंने नए हॉप-ऑन हॉप-ऑफ सेवा भी आरंभ की जिससे यात्री किसी भी स्टेशन पर उतर कर समय व्यतीत कर सकेंगे और दोबारा बिना टिकट लिए अन्य आने वाली रेल में यात्रा कर सकेंगे। इससे बड़ोग, सोलन, शोघी इत्यादि स्टेशनों पर पर्यटन गतिविधिओं को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने इस अवसर पर ओपन विंडों रेस्टोरेंट कोच का भी शुभारंभ किया।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि कालका-शिमला रेल मार्ग को इसके धरोहर महत्व के कारण वर्ष 2008 में धरोहर ट्रैक घोषित किया गया था। उन्होंने रेल मंत्रालय का शिमला रेलवे स्टेशन पर विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए आभार व्यक्त किया।

Have something to say? Post your comment
 
More Himachal News
माउंट एवरेस्ट फतेह कर तिरंगा फहराने वाले पांचवें लाहुली बने महेंद्र लारजे
मौसम विभाग ने जारी की येलो चेतावनी, 22-23 को भारी बारिश
चम्बा में पिछले 7 दिनों से मलबे में दबी मशीन व ऑप्रेटर का नहीं मिला सुराग
हिमाचल प्रदेश में 5 बजे तक 66 फीसदी मतदान
आखिरी चरण के मतदान में एक बार फिर वोट डालने को तैयार भारत के पहले मतदाता
सोलन में गरजेंगे राहुल गांधी, पुलिस मैदान में होगी जनसभा
प्रियंका ने वीडियो संदेश में मंडी के मतदाताओं से समर्थन मांगा
कांग्रेस ने एटीएम की तरह किया रक्षा सौदों का इस्तेमाल - मोदी
प्रधानमंत्री की मंडी में रैली से मोदी लहर तेज - जयराम ठाकुर
मोदी बिना टीम के कप्तान, राफाल पर संसद में आंख से आंख नहीं मिला पाए - राहुल