Follow us on
Sunday, May 26, 2019
Himachal

जय राम ठाकुर ने रखी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन कार्यालय परिसर की आधारशिला

March 08, 2019 10:13 AM

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां कुटीकण्डी स्थित आईएसबीटी पार्किंग में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन कार्यालय परिसर की आधारशीला रखी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह भवन आगामी कुछ महीनों में तैयार हो जाएगा और इस हेल्पलाईन के स्थापित हो जाने से प्रदेश के लोग एक क्लिक पर अपनी की शिकायतों का समाधान करवा पाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश का कोई भी नागरिक 1100 नम्बर डॉइल कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेगा। उन्होंने कहा कि लोग इसके माध्यम से सरकार की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव भी दे सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस हेल्पलाइन को प्रभावशाली बनाया जाएगा और वह स्वयं और मंत्री इसकी प्रगति की निगरानी करेंगे। उन्होंने कहा कि इस हेल्पलाईन के माध्यम से जनमंच में प्राप्त शिकायतों की प्रगति की भी निगरानी की जाएगी। यह हेल्पलाईन प्रातः 7 बजे से शाम 10 बज तक क्रियाशील रहेगी। इससे सरकार के कार्य में भी पारदर्शिता सुनिश्चित होगी।

मुख्यमंत्री ने सभी विभागों से आग्रह किया कि जनहित में शुरू की जा रही इस प्रणाली को सफल बनाने में सहयोग दें। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के साथ पंजीकृत कॉल को सिस्टम द्वारा स्वयं ही सम्बन्धित विभाग को सौंपा जाएगा। इसमें चार स्तरीय शिकायत प्रणाली की योजना बनाई गई है। स्तर-1 पर तहसील, स्तर-2 पर जिला, स्तर-3 पर मण्डल तथा स्तर-4 पर राज्य है। सभी अधिकारियों को समय सीमा में शिकायत का निवारण करना होगा। यदि समय सीमा पार हो गई है या शिकायतकर्ता असंतुष्ट है तो समस्या अगले स्तर पर भेज दी जाएगी। शिकायतकर्ता की संतुष्टि के बाद ही शिकायत बंद होगी। 

इस परियोजना का निष्पादन कर रही श्यौरबिन कम्पनी के प्रबंध निदेशक अभिषेक गुप्ता ने भी इस अवसर पर सम्बोधित किया। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, हिमफेड के उपाध्यक्ष गणेश दत्त, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, प्रधान सचिव सूचना प्रौद्योगिकी जे.सी. शर्मा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडु व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Himachal News
माउंट एवरेस्ट फतेह कर तिरंगा फहराने वाले पांचवें लाहुली बने महेंद्र लारजे
मौसम विभाग ने जारी की येलो चेतावनी, 22-23 को भारी बारिश
चम्बा में पिछले 7 दिनों से मलबे में दबी मशीन व ऑप्रेटर का नहीं मिला सुराग
हिमाचल प्रदेश में 5 बजे तक 66 फीसदी मतदान
आखिरी चरण के मतदान में एक बार फिर वोट डालने को तैयार भारत के पहले मतदाता
सोलन में गरजेंगे राहुल गांधी, पुलिस मैदान में होगी जनसभा
प्रियंका ने वीडियो संदेश में मंडी के मतदाताओं से समर्थन मांगा
कांग्रेस ने एटीएम की तरह किया रक्षा सौदों का इस्तेमाल - मोदी
प्रधानमंत्री की मंडी में रैली से मोदी लहर तेज - जयराम ठाकुर
मोदी बिना टीम के कप्तान, राफाल पर संसद में आंख से आंख नहीं मिला पाए - राहुल